यूपी में न हों प्रतियोगिताएं और कैंप: विनेश फोगाट

 

विश्व चैंपियनशिप के पदक विजेता विनेश फोगट ने कहा कि भारतीय कुश्ती महासंघ (डब्ल्यूएफआई) के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह के गृह राज्य उत्तर प्रदेश के बाहर राष्ट्रीय शिविर, ट्रेल्स और प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जाना चाहिए।

MI vs RCB: संजय बांगर का कहना है कि अनुज रावत और शाहबाज़ अहमद ने मौका मिलने पर प्रदर्शन नहीं किया है

फोगट उन पहलवानों में शामिल हैं, जो जंतर-मंतर पर विरोध कर रहे हैं, सिंह की गिरफ्तारी की मांग कर रहे हैं, जो एक भाजपा सांसद भी हैं, जिनके खिलाफ सात महिला पहलवानों ने यौन उत्पीड़न की शिकायत दर्ज की है। पुलिस ने दो अलग-अलग प्राथमिकी दर्ज की है।

“सरकार को इसकी देखरेख करने की आवश्यकता है, हमने राष्ट्रीय शिविरों को होने से नहीं रोका है। यदि शिविरों में आयोजित किया जाएगा लखनऊ, या यूपी के अन्य क्षेत्र जो बृजभूषण के नियंत्रण में हैं, हमें निश्चित रूप से समस्या है। भारत में कहीं और, हमें कोई आपत्ति नहीं है। युवा पहलवानों को अपनी ट्रेनिंग और प्रतियोगिताओं को जारी रखने की जरूरत है।’

ईयू ड्राफ्ट नियम बिग टेक अमेज़ॅन, Google, माइक्रोसॉफ्ट की सख्त साइबर सुरक्षा लेबलिंग का प्रस्ताव करते हैं

विनेश ने पहले कहा था कि उन्हें और ओलंपिक पदक विजेता बजरंग पुनिया और साक्षी मलिक सहित अन्य विरोध करने वाले पहलवानों को एशियाई खेलों और ओलंपिक क्वालीफिकेशन चक्र के तेजी से आने के साथ आकार में वापस आने की जरूरत है। उन्होंने न्यू में प्रशिक्षण लिया दिल्ली सोमवार और मंगलवार को। “फिटनेस नीचे है। हमारे शरीर में सूजन आ रही है और पानी की कमी हो रही है क्योंकि हम यहां लंबे समय तक बैठे रहते हैं। हमें इसे वापस बनाने की जरूरत है, लेकिन कुछ दिनों के लगातार प्रशिक्षण से यह हो जाएगा।”

शनिवार रात पहलवानों की सलाहकार समिति के सदस्यों ने महानिदेशक संदीप प्रधान सहित भारतीय खेल प्राधिकरण (साई) के प्रतिनिधियों से मुलाकात की। उनकी मांगों में बृजभूषण के परिवार के किसी भी सदस्य के डब्ल्यूएफआई में आगे बढ़ने पर प्रतिबंध था। बृजभूषण के बेटे, करण भूषण सिंह, WFI के उपाध्यक्ष और इसकी कार्यकारी समिति के सदस्य हैं।

हम चाहते हैं कि पहलवानों का भविष्य सुरक्षित रहे। एक बार जब वह चले गए, अगर उनके जैसा कोई राष्ट्रपति बन गया, तो कुछ कैसे बदलेगा?” विनेश ने कहा, “भारत में विशाल कुश्ती परिवार” के किसी भी अनुभवी और योग्य सदस्य को पूरी तरह से पृष्ठभूमि की जांच के बाद महासंघ का प्रभारी बनाया जाना चाहिए।

इस आईपीएल में ज्यादातर टीमें जोखिम उठा रही हैं और यह आ रहा है: रोहित शर्मा

मंगलवार को विरोध प्रदर्शन का 17वां दिन था, लेकिन किसानों और खाप नेताओं के भारी समर्थन के बावजूद, जो विरोध के संबंध में निर्णय लेने में पहलवानों की मदद कर रहे हैं, जंतर-मंतर पर संख्या में गिरावट देखी गई। हालांकि, विनेश ने जोर देकर कहा कि विरोध जल्द खत्म नहीं होगा, और यह कि केवल बड़ी भीड़ ही देश भर से उन्हें मिल रहे समर्थन का संकेत नहीं है।

“इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि कितने लोग यहाँ बैठे हैं। क्या मायने रखता है कि लोग इससे कैसे जुड़ते हैं, जो संदेशों, सोशल मीडिया पोस्ट और अन्य भावनाओं के माध्यम से आ रहा है,” उसने कहा।

इस बात पर जोर देते हुए कि यह अब एक ‘आंदोलन’ नहीं है, बल्कि एक आंदोलन है, विनेश ने कहा कि उन्हें लगता है कि इतनी सारी महिलाएं उनके विरोध से जुड़ी हुई हैं, इसका कारण यह है कि देश भर में सभी क्षेत्रों में उन्हें समान समस्याओं का सामना करना पड़ा है। “यह सच्चाई के लिए और लोगों को वास्तविकता की याद दिलाने के लिए बहुत लंबी लड़ाई है। कॉरपोरेट्स, खेल, मनोरंजन या किसी भी उद्योग में जाएं, महिलाएं इन मुद्दों से जूझ रही हैं,” उसने कहा।

उन्होंने कहा, ‘लोगों को यह समझना चाहिए कि खेल में भी, यहां तक ​​कि शीर्ष स्तर पर भी ऐसी चीजें होती हैं। तो यह उन समस्याओं के बारे में सच्चाई जानने की लड़ाई है, जिनका हर जगह महिलाओं को सामना करना पड़ता है। हम चाहेंगे कि वे आगे आएं और अपनी कहानियां साझा करें और हो सकता है कि अगर उन्हें न्याय नहीं मिला तो हमारे साथ जुड़कर वे ऐसा कर सकें।

अंबाला STF ने बिश्नोई गैंग के 2 गुर्गे पकड़े: AAP नेता लबाना के घर की थी फायरिंग; माइनिंग ठेकेदार को मारने की फिराक में थे

उन्होंने कहा कि वह चाहती हैं कि यह आंदोलन उत्तरी राज्यों में प्रासंगिक बने रहने के बजाय पूरे देश में फैल जाए, जहां कुश्ती लोकप्रिय है और प्रमुख समर्थन मिल रहा है।

इस बात को स्वीकार किया जाता है कि बृजभूषण के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज करने के बाद पुलिस द्वारा जांच किए जाने पर विरोध जल्द ही समाप्त नहीं हो सकता है। “अगर वे उसे आज गिरफ्तार करते हैं, तो हम चले जाएँगे। अगर वे नहीं करते हैं, तो हम छह महीने के लिए भी यहां रह सकते हैं। इसलिए हमें जितनी देर तक बैठना होगा हम बैठेंगे, यह उनके हाथ में है कि यह आंदोलन कब तक चलता है, ”विनेश ने कहा।

.
शानदार विजुअल क्रिएशन के लिए टॉप एआई इमेज जेनरेटर देखें

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *