ईयू ड्राफ्ट नियम बिग टेक अमेज़ॅन, Google, माइक्रोसॉफ्ट की सख्त साइबर सुरक्षा लेबलिंग का प्रस्ताव करते हैं

बिग टेक आने वाले वर्षों में विकास को गति देने के लिए सरकारी क्लाउड मार्केट की ओर देख रहा है, जबकि ओपनएआई के चैटजीपीटी की वायरल सफलता के बाद एआई में संभावित उछाल भी क्लाउड सेवाओं की मांग को बढ़ावा दे सकता है।

ईयू साइबर सुरक्षा एजेंसी का नवीनतम मसौदा प्रस्ताव ईयू प्रमाणीकरण योजना से संबंधित है जो क्लाउड सेवाओं की साइबर सुरक्षा के लिए ज़मानत करेगा

अमेज़ॅन, अल्फाबेट के Google, माइक्रोसॉफ्ट और अन्य गैर-यूरोपीय संघ क्लाउड सेवा प्रदाता संवेदनशील डेटा को संभालने के लिए ईयू साइबर सुरक्षा लेबल को सुरक्षित करने की तलाश में हैं, केवल ईयू-आधारित कंपनी के साथ संयुक्त उद्यम के माध्यम से ऐसा कर सकते हैं, रॉयटर्स द्वारा देखे गए ईयू ड्राफ्ट दस्तावेज़ के मुताबिक .

ईयू ड्राफ्ट नियम बिग टेक अमेज़ॅन, Google, माइक्रोसॉफ्ट की सख्त साइबर सुरक्षा लेबलिंग का प्रस्ताव करते हैं

दस्तावेज़ में कहा गया है कि संयुक्त उद्यम में शामिल अमेरिकी तकनीकी दिग्गजों और अन्य लोगों के पास केवल अल्पमत हिस्सेदारी हो सकती है, और जिन कर्मचारियों के पास यूरोपीय संघ के डेटा तक पहुंच है, उन्हें विशिष्ट स्क्रीनिंग से गुजरना होगा और 27 देशों के ब्लॉक में स्थित होना होगा।

दस्तावेज़ में कहा गया है कि क्लाउड सेवा को यूरोपीय संघ से संचालित और बनाए रखा जाना चाहिए, और सभी क्लाउड सेवा ग्राहक डेटा यूरोपीय संघ में संग्रहीत और संसाधित किए जाते हैं और यूरोपीय संघ के कानून क्लाउड सेवा प्रदाता के संबंध में गैर-यूरोपीय संघ के कानूनों पर वरीयता लेते हैं।

यूरोपीय संघ की साइबर सुरक्षा एजेंसी ENISA का नवीनतम मसौदा प्रस्ताव एक यूरोपीय संघ प्रमाणन योजना (EUCS) से संबंधित है जो क्लाउड सेवाओं की साइबर सुरक्षा के लिए ज़मानत करेगा और यह निर्धारित करेगा कि ब्लॉक में सरकारें और कंपनियां अपने व्यवसाय के लिए एक विक्रेता का चयन कैसे करती हैं।

रोहतक में कर्मचारी ने किया सुसाइड: होटल के कमरे में मिला शव, पैसे वापस ना देने से था तंग, 3 पर केस

जबकि नए प्रावधान गैर-यूरोपीय संघ के राज्यों के हस्तक्षेप की यूरोपीय संघ की चिंताओं को रेखांकित करते हैं, वे यूरोपीय बाजार से बाहर होने के बारे में चिंतित अमेरिकी तकनीकी दिग्गजों की आलोचना की संभावना रखते हैं।

बिग टेक आने वाले वर्षों में विकास को गति देने के लिए सरकारी क्लाउड मार्केट की ओर देख रहा है, जबकि ओपनएआई के चैटजीपीटी की वायरल सफलता के बाद एआई में संभावित उछाल भी क्लाउड सेवाओं की मांग को बढ़ावा दे सकता है।

“प्रमाणित क्लाउड सेवाएं केवल यूरोपीय संघ में स्थित कंपनियों द्वारा संचालित की जाती हैं, यूरोपीय संघ के बाहर की कोई भी संस्था सीएसपी (क्लाउड सेवा प्रदाता) पर प्रभावी नियंत्रण नहीं रखती है, यूरोपीय संघ के नियमों, मानदंडों और मूल्यों को कम करने वाली गैर-यूरोपीय संघ की दखलंदाजी शक्तियों के जोखिम को कम करने के लिए , “दस्तावेज़ ने कहा।

“उपक्रम जिनके पंजीकृत प्रधान कार्यालय या मुख्यालय यूरोपीय संघ के एक एम्बर राज्य में स्थापित नहीं हैं, प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से, अकेले या संयुक्त रूप से, क्लाउड सेवा के प्रमाणीकरण के लिए आवेदन करने वाले सीएसपी का सकारात्मक या नकारात्मक प्रभावी नियंत्रण नहीं रखेंगे,” यह कहा .

दस्तावेज़ में कहा गया है कि सख्त नियम विशेष संवेदनशीलता के व्यक्तिगत और गैर-व्यक्तिगत डेटा पर लागू होंगे जहां उल्लंघन का सार्वजनिक आदेश, सार्वजनिक सुरक्षा, मानव जीवन या स्वास्थ्य या बौद्धिक संपदा की सुरक्षा पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है।

उद्योग के एक सूत्र ने कहा कि नवीनतम मसौदा यूरोपीय संघ के एकल बाजार को खंडित कर सकता है क्योंकि प्रत्येक देश के पास जब भी उचित लगे, आवश्यकताओं को लागू करने का पूर्ण विवेक है।

चिप-निर्माता इंटेल लागत कम करने के लिए और कार्यबल में कटौती करने की पुष्टि करता है

यूएस चैंबर ऑफ कॉमर्स ने पहले कहा है कि योजना अमेरिकी कंपनियों को एक असमान स्तर पर रखती है। ईयू का कहना है कि ब्लॉक के डेटा अधिकारों और गोपनीयता की रक्षा के लिए कदम आवश्यक हैं।

यूरोपीय संघ के देश इस महीने के अंत में मसौदे की समीक्षा करेंगे जिसके बाद यूरोपीय आयोग अंतिम योजना अपनाएगा।

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *