आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के जोखिम और खतरे: स्वास्थ्य विशेषज्ञ अलार्म बजाते हैं

 

विशेषज्ञों का मानना ​​है कि एआई बहुत जल्द इंसानों की बराबरी कर सकता है। (प्रतिनिधि छवि / रायटर)

एआई ने पिछले साल चैटजीपीटी के साथ सार्वजनिक चेतना में विस्फोट किया, एक बॉट जो छोटे संकेतों से सुसंगत पाठ के ट्रैक्ट उत्पन्न करने में सक्षम है

स्वास्थ्य पेशेवरों को कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई) के खतरों के बारे में दुनिया को आगाह करना चाहिए, शिक्षाविदों के एक समूह ने बुधवार को लिखा, क्योंकि प्रौद्योगिकी पर काम रोकने के लिए कोलाहल बढ़ता है।

ईयू ड्राफ्ट नियम बिग टेक अमेज़ॅन, Google, माइक्रोसॉफ्ट की सख्त साइबर सुरक्षा लेबलिंग का प्रस्ताव करते हैं

शिक्षाविदों ने बीएमजे ग्लोबल हेल्थ जर्नल में लिखा है कि कार्रवाई करने के लिए समय समाप्त हो रहा था क्योंकि एआई उपकरण विकसित करने के लिए निगम, सेना और सरकारें इतनी तेजी से काम कर रही थीं।

एआई ने पिछले साल लोगों की चेतना में चैटजीपीटी के साथ विस्फोट किया, जो छोटे संकेतों से सुसंगत पाठ के ट्रैक्ट उत्पन्न करने में सक्षम है।

बॉट की बेतहाशा लोकप्रियता ने Google और Microsoft जैसे टेक दिग्गजों के बीच स्प्रेडशीट से लेकर सर्च टूल तक हर चीज में AI को एम्बेड करने के लिए दौड़ लगा दी, और निवेशकों को AI स्टार्टअप में पैसा लगाने के लिए प्रेरित किया।

अंबाला STF ने बिश्नोई गैंग के 2 गुर्गे पकड़े: AAP नेता लबाना के घर की थी फायरिंग; माइनिंग ठेकेदार को मारने की फिराक में थे

लेकिन स्वास्थ्य शिक्षाविदों ने कई खतरों की ओर इशारा किया, जिसमें दर्जनों देशों में विकसित की जा रही शक्तिशाली एआई निगरानी प्रणाली, हत्यारा रोबोट और गलत सूचना शामिल है।

स्वास्थ्य सेवा के लिए, उन्होंने लिखा, गहरे रंग की त्वचा वाले लोगों को नुकसान या कम देखभाल का गंभीर खतरा था क्योंकि एआई एल्गोरिदम को “प्रशिक्षित” करने के लिए उपयोग किए जाने वाले डेटासेट अक्सर पक्षपाती थे।

 

उन्होंने तर्क दिया कि “गंभीर और संभावित अस्तित्वगत नुकसान से बचने के अवसर की खिड़की बंद हो रही है”।

लंदन स्कूल ऑफ हाइजीन एंड ट्रॉपिकल मेडिसिन के फ्रेडरिक फेडर्सपील और कुआलालंपुर में संयुक्त राष्ट्र विश्वविद्यालय के डेविड मैककॉय के नेतृत्व में लेखकों ने लिखा है कि वैश्विक सहयोग की आवश्यकता होगी।

“हेल्थकेयर पेशेवरों की एआई द्वारा उत्पन्न जोखिमों और खतरों पर जागरूकता बढ़ाने और अलार्म बजने में महत्वपूर्ण भूमिका है,” उन्होंने एक विश्लेषण टुकड़े में लिखा है।

“अगर एआई को कभी भी मानवता और समाज को लाभ पहुंचाने के अपने वादे को पूरा करना है, तो हमें लोकतंत्र की रक्षा करनी चाहिए, हमारे जनहित संस्थानों को मजबूत करना चाहिए और शक्ति को कम करना चाहिए ताकि प्रभावी जांच और संतुलन हो।”

अंबाला STF ने बिश्नोई गैंग के 2 गुर्गे पकड़े: AAP नेता लबाना के घर की थी फायरिंग; माइनिंग ठेकेदार को मारने की फिराक में थे

एआई अनुसंधान की दिशा के बारे में चिंता क्षेत्र के केंद्र में भी अलार्म पैदा कर रही है।

इस महीने की शुरुआत में, कंप्यूटर वैज्ञानिक जेफ्री हिंटन, जिन्हें अक्सर “एआई का गॉडफादर” कहा जाता है, ने प्रौद्योगिकी के “समाज और मानवता के लिए गंभीर जोखिम” की चेतावनी देने के लिए Google में अपनी नौकरी छोड़ दी।

मार्च में, अरबपति एलोन मस्क – जिनके टेस्ला कार निर्माता एआई सिस्टम को तैनात करते हैं – और सैकड़ों विशेषज्ञों ने एआई विकास में ठहराव का आह्वान किया ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि तकनीक सुरक्षित और ठीक से विनियमित है।

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *