दिल्ली जेल DG बोले-तिहाड़ में केजरीवाल से अलग व्यवहार नहीं: उनका स्वास्थ्य बेहतर, योग करते हैं; कैदी पॉलिटिकल पेपर पर साइन नहीं कर सकता

नई दिल्ली47 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

दिल्ली शराब नीति से जुड़े भ्रष्टाचार मामले में दिल्ली सीएम अरविंद केजरीवाल की न्यायिक हिरासत को 23 अप्रैल तक के लिए बढ़ा दिया गया है। तब तक वे तिहाड़ जेल में रहेंगे। यहां उन्हें 2 नंबर बैरक में रखा गया है।

आम आदमी पार्टी ने आरोप लगाया है कि जेल में अरविंद केजरीवाल के सही व्यवहार नहीं किया जा रहा है। दिल्ली के डीजी (जेल) संजय बेनीवाल ने सोमवार (15 अप्रैल) को कहा कि हमारे लिए सभी कैदी एक समान हैं। किसी के साथ अलग-अलग व्यवहार नहीं किया जाता।

PTI से बातचीत में बेनीवाल ने कहा, ”कैदी न्यायिक हिरासत के दौरान कानूनी कागजात और व्यक्तिगत शिकायतों पर साइन कर सकता है, लेकिन पॉलिटिकल नहीं होने चाहिए।”

उन्होंने कहा कि कैदियों के साथ किए जाने वाले व्यवहार में कोई भेदभाव नहीं किया जाता है। यह सुनिश्चित किया जाता है कि सभी को एक समान मूल अधिकार मिलें।

कट्टर या सामान्य अपराधी के बीच कोई अंतर नहीं
दरअसल, तिहाड़ जेल में अरविंद केजरीवाल से मुलाकात नहीं हो पाने पर पंजाब सीएम भगवंत मान आरोप लगाया था कि अरविंद केजरीवाल को तिहाड़ में वैसी सुविधाएं भी नहीं मिल रही हैं, जो किसी कट्टर अपराधी को भी मिलती हैं।

इस आरोप का जवाब देते हुए बेनीवाल ने कहा ”कट्टर या सामान्य अपराधी के बीच कोई अंतर नहीं है। जेल के मैनुअल में कैदियों के बीच कोई अंतर नहीं है। हर कैदी के पास बुनियादी अधिकार हैं और यह इन्श्योर करना मेरा कर्तव्य है। किसी को कैदी को विशेष सुविधा नहीं दी जाती है। ऐसा कोई प्रावधान भी नहीं है।

बेनीवाल न कहा कि तिहाड़ जेल में 20 हजार कैदी हैं। हर दिन हजारों लोग उनसे मिलने आते हैं। आज तक एक भी शिकायत नहीं आई। इसलिए मुझे नहीं लगता कि कैदियों से अलग-अलग व्यवहार होता है।

‘मैं तय नहीं कर सकता कि केजरीवाल का परिवार और मित्र कौन’
AAP के संगठन महासचिव संदीप पाठक ने कहा है कि केजरीवाल हर हफ्ते दो मंत्रियों को तिहाड़ बुलाएंगे और उनके विभागों में काम की प्रगति की समीक्षा करेंगे।

इस पर बेनीवाल ने कहा कि मैं केजरीवाल को रोक नहीं सकता। मैं यह तय करने वाला कौन होता हूं कि उनका मित्र कौन है या उनका परिवार कौन है। केजरीवाल 10 नाम दे सकते हैं।

इन 10 नामों में से दो फैमिली मीटिंग की परमिशन है। हर बार दो लोग केजरीवाल से मिलने आ सकते हैं। हर हफ्ते चार लोग और महीने भर में 16 लोग उनसे मिल सकते हैं। केजरीवाल से मिलने आने वाले उनसे व्यक्तिगत या वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए मुलाकात कर सकते हैं।

केजरीवाल स्वस्थ्य, वे व्यायाम करते हैं
केजरीवाल के घटते वजन पर बेनीवाल ने कहा कि मुझसे इस बारे में कुछ नहीं पूछें, क्योंकि यह निजी जानकारी है। हालांकि केजरीवाल स्वस्थ हैं और उनका स्वास्थ बेहतर हो रहा है। उन्होंने कहा कि मेरा मानना है कि वह जो भी व्यायाम कर रहे हैं, वह उनके लिए काम कर रहा है।

तिहाड़ जेल की क्षमता करीब 10 हजार कैदियों की है, लेकिन यहां 20 हजार कैदी बंद हैं। 5 से 6 फीसदी कैदी हमेशा कुछ बीमारियों जैसे हाई बीपी, डायबिटीज, हृदय संबंधी समस्याएं, अस्थमा और नशीली दवाओं से प्रभावित रहते हैं। हमारे पास शानदार नशा मुक्ति केंद्र, अस्पताल और मनोवैज्ञानिक हैं। हम सभी का ख्याल रखते हैं।

यह खबर भी पढ़ें…

संजय बोले- केजरीवाल से जेल में पत्नी फेस-टु-फेस नहीं मिल पातीं: कांच की खिड़की से मुलाकात होती है, भाजपा के दबाव में तिहाड़ जेल प्रशासन

आम आदमी पार्टी के नेता और राज्यसभा सांसद संजय सिंह ने तिहाड़ जेल में बंद दिल्ली के CM अरविंद केजरीवाल के साथ अमानवीय व्यवहार होने का आरोप लगाया है। उन्होंने शनिवार (13 अप्रैल) को कहा- मुख्यमंत्री को उनकी पत्नी सुनीता केजरीवाल से फेस-टु-फेस मिलने नहीं दिया जा रहा है। वे एक खिड़की के जरिए उनसे मिल रही हैं। पूरी खबर पढे़ं

ट्रायल कोर्ट ने केजरीवाल की कस्टडी 23 अप्रैल तक बढ़ाई: सुप्रीम कोर्ट ने गिरफ्तारी के खिलाफ नहीं सुनी अर्जी, कहा- 29 अप्रैल से पहले तारीख नहीं

शराब नीति घोटाले में तिहाड़ जेल में बंद दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को सुप्रीम कोर्ट से भी राहत नहीं मिली। जस्टिस संजीव खन्ना और जस्टिस दीपांकर दत्ता की बेंच ने रविवार को कहा कि हम मामले की सुनवाई इस महीने (अप्रैल) के आखिरी हफ्ते में करेंगे। उधर, राउज एवेन्यू कोर्ट ने केजरीवाल की न्यायिक हिरासत 23 अप्रैल तक बढ़ा दी है। पूरी खबर पढ़ें

खबरें और भी हैं…

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *