यूएस टेक चोरी के मामलों में चीन से एप्पल इंजीनियर

 

संयुक्त राज्य अमेरिका ने मंगलवार को कई चीनी और रूसी नागरिकों के खिलाफ व्यापार रहस्य चोरी करने और संवेदनशील प्रौद्योगिकी निर्यात करने की मांग करके प्रतिबंधों का उल्लंघन करने के आरोपों की घोषणा की।

एएसटीआर क्या है? DoT ने AI समाधान का उपयोग करके 36 लाख से अधिक ‘फनी’ मोबाइल कनेक्शन ब्लॉक किए

आरोपित लोगों में Apple का एक पूर्व सॉफ्टवेयर इंजीनियर था जिसने कथित तौर पर सेल्फ-ड्राइविंग कारों के अनुसंधान और विकास से संबंधित कैलिफोर्निया कंपनी से सॉफ्टवेयर चुराया था।

यह भी आरोप लगाया गया था कि एक चीनी व्यक्ति ने ईरान को सामूहिक विनाश के हथियार बनाने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली सामग्री प्रदान करने की कोशिश करने का आरोप लगाया था।

अमेरिकी अधिकारियों ने कहा कि अन्य आपराधिक मामलों में कथित खरीद नेटवर्क को नष्ट करना शामिल है, जिसने रूस की खुफिया सेवाओं को संवेदनशील अमेरिकी सैन्य तकनीक और विमान के पुर्जे प्राप्त करने में मदद की।

अभियोग न्याय विभाग के “विघटनकारी प्रौद्योगिकी स्ट्राइक फोर्स” का काम था और सहायक अटॉर्नी जनरल मैथ्यू ऑलसेन द्वारा घोषित किया गया था।

ओल्सन ने कहा, “हम अपने विदेशी विरोधियों को संवेदनशील प्रौद्योगिकियों के प्रवाह को रोकने के लिए अमेरिकी कानूनों को लागू करने में सतर्क हैं।”

एलोन मस्क को अपने ट्वीट्स को टेस्ला लॉयर, यूएस कोर्ट रूल्स द्वारा स्वीकृत होना चाहिए

कैलिफोर्निया में चार्ज किया गया 35 वर्षीय वेइबाओ वांग, 2016 से 2018 तक Apple में एक चीनी सॉफ्टवेयर इंजीनियर था।

वांग, जो 2018 में अपने घर की तलाशी के कुछ ही घंटों बाद चीन के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका से भाग गए थे, उन पर सेल्फ-ड्राइविंग कार तकनीक और अन्य व्यापार रहस्य चोरी करने का आरोप लगाया गया था।

न्यूयॉर्क के दक्षिणी जिले के अमेरिकी अटॉर्नी डेमियन विलियम्स ने कहा कि 39 वर्षीय जियांगजियांग किआओ, जिसे जो हैनसेन के नाम से भी जाना जाता है, पर अमेरिकी प्रतिबंधों का उल्लंघन करते हुए ईरान को आइसोस्टैटिक ग्रेफाइट भेजने की मांग करने का आरोप लगाया गया था।

अमेरिकी अधिकारियों के अनुसार, आइसोस्टैटिक ग्रेफाइट एक उच्च तकनीक वाली सामग्री है जिसका इस्तेमाल अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइलों के नोज टिप्स में किया जाता है।

विलियम्स ने कहा कि कियाओ, जो चीन में बड़े पैमाने पर है, पर प्रतिबंधों से बचने, मनी लॉन्ड्रिंग और बैंक धोखाधड़ी का आरोप लगाया गया है।

व्हाट्सएप ने निजी बातचीत के लिए रोल आउट किया ‘चैट लॉक’; जानिए नए फीचर के बारे में सब कुछ

चीन से संबंधित एक अन्य मामले में, 64 वर्षीय लिमिंग ली, एक दक्षिणी कैलिफोर्निया के व्यक्ति को 6 मई को दो अमेरिकी फर्मों से स्मार्ट विनिर्माण प्रौद्योगिकी चोरी करने और फिर इसे चीन में व्यवसायों को प्रदान करने के आरोप में गिरफ्तार किया गया था, अमेरिकी अधिकारियों ने कहा।

परमाणु पनडुब्बियों और सैन्य विमानों के पुर्जे बनाने के लिए उन्नत तकनीक का इस्तेमाल किया गया था।

जिन अमेरिकी कंपनियों के लिए ली ने काम किया, उनकी अभियोग में पहचान नहीं की गई थी।

– ‘डबल डीलिंग’ –

परमाणु हथियारों के परीक्षण में उपयोग किए जाने वाले परिष्कृत उपकरणों सहित रूस को सैन्य और दोहरे उपयोग की तकनीक की तस्करी के आरोप में एक ग्रीक नागरिक के खिलाफ आरोपों का भी अनावरण किया गया।

न्यूयॉर्क के ईस्टर्न डिस्ट्रिक्ट के अमेरिकी अटार्नी ब्रियोन पीस ने कहा कि 59 वर्षीय निकोलाओस बोगोनिकोलोस, जिस पर तार धोखाधड़ी की साजिश और तस्करी का आरोप है, को पिछले सप्ताह फ्रांस में गिरफ्तार किया गया था और संयुक्त राज्य अमेरिका उसके प्रत्यर्पण की मांग कर रहा है।

शांति ने कहा कि बोगोनिकोलोस “नेटो और अन्य सहयोगी देशों के लिए एक रक्षा ठेकेदार के रूप में प्रकट रूप से काम करते हुए” “दोहरा व्यवहार कर रहा था, रूस के युद्ध के प्रयासों और अगली पीढ़ी के हथियारों के विकास में मदद कर रहा था।”

हरियाणा बोर्ड 12वीं में रोहतक की मानसी आर्ट टॉपर: सुबह 4 बजे उठ की पढ़ाई, ट्यूशन नहीं ली, अंग्रेजी-पॉलिटिकल साइंस में 100-100 नंबर

Bogonikolos, जो Aratos Group के नाम से जानी जाने वाली कंपनी का नेतृत्व करते थे, ने “रूसी खुफिया सेवाओं द्वारा फर्जी तरीके से अधिग्रहण करने और फिर रूसी रक्षा और सुरक्षा क्षेत्रों की सहायता के लिए अमेरिकी मूल की सैन्य और दोहरे उपयोग वाली तकनीकों की तस्करी करने वाली कंपनियों के एक नेटवर्क के साथ साजिश रची,” उन्होंने कहा।

अमेरिकी अधिकारियों ने कहा कि रूस से जुड़े एक अन्य मामले में, दो रूसी नागरिकों, ओलेग पटसुल्या और वासिलि बेसेडिन को संयुक्त राज्य अमेरिका से रूस में अवैध रूप से नागरिक विमान भागों का निर्यात करने की मांग के लिए एरिजोना में गिरफ्तार किया गया था।

नारनौल में BJP के निर्माणाधीन ऑफिस पर विवाद: निर्माण कार्य रोका गया, घटिया सामग्री के प्रयोग का आरोप; भूकम्परोधी राफ्ट भी नहीं लगाया गया

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *