हरियाणा बोर्ड 12वीं में रोहतक की मानसी आर्ट टॉपर: सुबह 4 बजे उठ की पढ़ाई, ट्यूशन नहीं ली, अंग्रेजी-पॉलिटिकल साइंस में 100-100 नंबर

हरियाणा के रोहतक की मानसी सैनी ने हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड (HBSE) 12वीं क्लास में स्टेट में थर्ड रही लेकिन आर्ट स्ट्रीम में टॉप किया है। मानसी ने 12वीं कक्षा में कुल 99.2 प्रतिशत अंक हासिल किए हैं। मानसी को 500 में से 496 अंक मिले हैं।

जींद में भावना 12वीं की टॉपर: 493 नंबर आए; बोलीं- BCA कर IT सेक्टर में जाने का सपना; टॉप 3 में बेटिंया

अपनी कामयाबी के बारे में दैनिक भास्कर से बात करते हुए मानसी ने बताया कि वह सुबह 4 बजे उठकर पढ़ाई करती थी। सुबह की पढ़ाई सबसे बेहतर रहती है। सुबह के समय पढ़ा हुआ लंबे समय तक याद भी रहता है। उन्होंने स्कूल में जो टीचर ने पढ़ाया, वह पढ़ा। साथ ही घर पर अलग से भी पढ़ाई की ताकि अच्छे अंक मिल सके।

वह प्रतिदिन करीब 7-8 घंटे पढ़ाई करती हैं। वहीं पढ़े हुए का अभ्यास भी साथ-साथ करती हैं। मानसी ने बताया कि उनका लक्ष्य UPSC पास करना है। अब वह इसके लिए आगे की मेहनत करेंगी।

मानसी के पिता हैं फोटोग्राफर
मानसी के पिता धर्मेंद्र सैनी पेशे से फोटोग्राफर हैं। उनको 2 बच्चे, एक बेटा व एक बेटी है। बड़ी बेटी मानसी शुरू ये ही पढ़ाई में अच्छी रही हैं। वहीं मानसी अपने छोटे भाई के लिए भी प्रेरणा बनी। धर्मेंद्र सैनी ने कहा कि उनकी बेटी की इस उपलब्धि पर पूरे परिवार को गर्व है और अब वे अपनी बेटी के लक्ष्य की प्राप्ति के लिए उसके साथ हैं।

मानसी सैनी को स्टेट में ओवरआल थर्ड और आर्ट टॉपर रहने पर आशीर्वाद देते हुए परिवार

मानसी सैनी को स्टेट में ओवरआल थर्ड और आर्ट टॉपर रहने पर आशीर्वाद देते हुए परिवार

जोन एंबुलेंस ट़्रेनिंग में भी रही अव्वल
मानसी सैनी न केवल पढ़ाई बल्कि अन्य गतिविधियों में भी अव्वल रही हैं। बीते 2 सालों में मानसी सैनी ने जोन एम्बुलेंस ट्रेनिंग में भाग लिया और लगातार दोनों साल स्टेट में प्रथम स्थान पर रही। दोनों साल मानसी ने जोन एम्बुलेंस ट्रेनिंग में भी अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए यह खिताब अपने नाम किया।

महेंद्रगढ़ में 107 वर्षीय महिला का निधन: रामप्यारी नांगलिया पंचतत्व में विलीन, परिवार ने नम आंखों से दी विदाई, श्रद्धांजलि देने उमड़े लोग

रेगुलर आती थी स्कूल
सैनी कन्या सीनियर सेकेंडरी स्कूल की प्रिंसिपल संगीता ने बताया कि मानसी सैनी नियमित स्कूल आती थी। कभी भी उन्होंने स्कूल को मिस नहीं किया। मानसी पढ़ाई के साथ-साथ अन्य गतिविधियों में भी भाग लेती रहती हैं। आज मानसी ने यह उपलब्धि हासिल करके दूसरे बच्चों को भी प्ररेणा दी है।

 

खबरें और भी हैं…

.
आसान नहीं होगा पंचकूला में विरोध-प्रदर्शन: DGP ने जारी की SOP; 10 दिन पहले देनी होगी सूचना, हिंसक होने पर परमीशन होगी कैंसिल

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *