ChatGPT चीफ सैम ऑल्टमैन कहते हैं कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस को रेगुलेट किया जाना चाहिए

 

चैटजीपीटी बनाने वाली आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस कंपनी के प्रमुख ने मंगलवार को कांग्रेस को बताया कि तेजी से शक्तिशाली एआई सिस्टम के जोखिमों को कम करने के लिए सरकार का हस्तक्षेप महत्वपूर्ण होगा।

एएसटीआर क्या है? DoT ने AI समाधान का उपयोग करके 36 लाख से अधिक ‘फनी’ मोबाइल कनेक्शन ब्लॉक किए

“जैसे-जैसे यह तकनीक आगे बढ़ती है, हम समझते हैं कि लोग इस बात को लेकर चिंतित हैं कि यह हमारे जीने के तरीके को कैसे बदल सकता है। हम भी हैं,” OpenAI के सीईओ सैम ऑल्टमैन ने सीनेट की सुनवाई में कहा।

ऑल्टमैन ने एक अमेरिकी या वैश्विक एजेंसी के गठन का प्रस्ताव रखा जो सबसे शक्तिशाली एआई सिस्टम को लाइसेंस देगी और उसके पास “उस लाइसेंस को वापस लेने और सुरक्षा मानकों का अनुपालन सुनिश्चित करने” का अधिकार होगा।

उनके सैन फ्रांसिस्को स्थित स्टार्टअप ने पिछले साल के अंत में चैटजीपीटी जारी करने के बाद लोगों का ध्यान आकर्षित किया। ChatGPT एक मुफ्त चैटबॉट टूल है जो सवालों के जवाब इंसानों जैसी प्रतिक्रियाओं के साथ देता है।

चैटजीपीटी के होमवर्क असाइनमेंट में धोखा देने के उपयोग के बारे में शिक्षकों के बीच एक घबराहट के रूप में जो शुरू हुआ, वह लोगों को गुमराह करने, झूठ फैलाने, कॉपीराइट सुरक्षा का उल्लंघन करने और कुछ नौकरियों को खत्म करने के लिए “जेनेरिक एआई” टूल की नवीनतम फसल की क्षमता के बारे में व्यापक चिंताओं तक फैल गया है।

हरियाणा पुलिस की 5500 पदों पर भर्ती रद: हाईकोर्ट ने सरकार को दिया झटका; 1054 ऑरफेन कैटेगरी के अभ्यर्थियों को राहत

और जबकि कोई तत्काल संकेत नहीं है कि कांग्रेस नए एआई नियमों को तैयार करेगी, जैसा कि यूरोपीय कानून निर्माता कर रहे हैं, सामाजिक चिंताओं ने ऑल्टमैन और अन्य टेक सीईओ को इस महीने की शुरुआत में व्हाइट हाउस में लाया और हानिकारक एआई उत्पादों पर नकेल कसने का वादा करने के लिए अमेरिकी एजेंसियों का नेतृत्व किया। जो मौजूदा नागरिक अधिकारों और उपभोक्ता संरक्षण कानूनों को तोड़ते हैं।

सेन रिचर्ड ब्लुमेंथल, कनेक्टिकट डेमोक्रेट, जो गोपनीयता, प्रौद्योगिकी और कानून पर सीनेट न्यायपालिका समिति की उपसमिति की अध्यक्षता करते हैं, ने एक रिकॉर्ड किए गए भाषण के साथ सुनवाई शुरू की जो सीनेटर की तरह लग रहा था, लेकिन वास्तव में ब्लूमेंथल के फर्श भाषणों पर प्रशिक्षित एक आवाज क्लोन था और एक पाठ पढ़ रहा था ChatGPT द्वारा लिखित भाषण जब उन्होंने चैटबॉट को अपनी प्रारंभिक टिप्पणी लिखने के लिए कहा।

परिणाम प्रभावशाली था, ब्लूमेंथल ने कहा, लेकिन उन्होंने कहा, “क्या होगा अगर मैंने इसे पूछा था, और क्या होगा अगर यह प्रदान किया गया था, यूक्रेन के आत्मसमर्पण या (रूसी राष्ट्रपति) व्लादिमीर पुतिन के नेतृत्व का समर्थन?”

ब्लुमेंथल ने कहा कि एआई कंपनियों को अपने सिस्टम का परीक्षण करने और उन्हें जारी करने से पहले ज्ञात जोखिमों का खुलासा करने की आवश्यकता होनी चाहिए, और इस बारे में विशेष चिंता व्यक्त की कि एआई सिस्टम भविष्य में नौकरी के बाजार को कैसे अस्थिर कर सकता है।

इटली 30 मिलियन यूरो निवेश के साथ नौकरियों पर एआई के प्रभाव को संबोधित करने के लिए आगे बढ़ा

एआई के बारे में अपने स्वयं के सबसे बुरे डर पर दबाव डालने पर, ऑल्टमैन ने ज्यादातर बारीकियों से परहेज किया, सिवाय इसके कि उद्योग “दुनिया को महत्वपूर्ण नुकसान” पहुंचा सकता है और “अगर यह तकनीक गलत हो जाती है, तो यह काफी गलत हो सकती है।”

लेकिन बाद में उन्होंने प्रस्ताव दिया कि एक नई नियामक एजेंसी को ऐसे सुरक्षा उपायों को लागू करना चाहिए जो एआई मॉडल को अवरुद्ध कर दें जो “आत्म-प्रतिकृति और जंगली में स्वयं-बहिर्वाह” कर सकते हैं – उन्नत एआई सिस्टम के बारे में भविष्य की चिंताओं पर इशारा करते हुए जो मनुष्यों को नियंत्रण में हेरफेर कर सकते हैं।

ऑल्टमैन द्वारा 2015 में तकनीकी अरबपति एलोन मस्क के समर्थन के साथ सह-स्थापित, OpenAI एक गैर-लाभकारी अनुसंधान प्रयोगशाला से एक सुरक्षा-केंद्रित मिशन के साथ एक व्यवसाय में विकसित हुआ है। छवि निर्माता DALL-E सहित इसके अन्य लोकप्रिय AI उत्पाद।

Microsoft ने स्टार्टअप में अरबों डॉलर का निवेश किया है और अपनी तकनीक को अपने उत्पादों में एकीकृत किया है, जिसमें इसका सर्च इंजन बिंग भी शामिल है।

नीति निर्माताओं और जनता के साथ प्रौद्योगिकी के बारे में बात करने के लिए Altman इस महीने दुनिया भर में राष्ट्रीय राजधानियों और छह महाद्वीपों के प्रमुख शहरों में यात्रा करने की योजना बना रहा है। अपनी सीनेट की गवाही की पूर्व संध्या पर, उन्होंने दर्जनों अमेरिकी सांसदों के साथ भोजन किया, जिनमें से कई ने सीएनबीसी को बताया कि वे उनकी टिप्पणियों से प्रभावित हुए।

हरियाणा बोर्ड 12वीं में रोहतक की मानसी आर्ट टॉपर: सुबह 4 बजे उठ की पढ़ाई, ट्यूशन नहीं ली, अंग्रेजी-पॉलिटिकल साइंस में 100-100 नंबर

इसके अलावा आईबीएम की मुख्य गोपनीयता और ट्रस्ट अधिकारी, क्रिस्टीना मोंटगोमरी, और गैरी मार्कस, न्यूयॉर्क विश्वविद्यालय में एक प्रोफेसर एमेरिटस थे, जो एआई विशेषज्ञों के एक समूह में शामिल थे, जिन्होंने ओपनएआई और अन्य टेक फर्मों को अपने अधिक शक्तिशाली एआई मॉडल के विकास को रोकने के लिए बुलाया था। समाज को जोखिमों पर विचार करने के लिए अधिक समय देने के लिए छह महीने।

पत्र OpenAI के नवीनतम मॉडल, GPT-4 की मार्च रिलीज़ की प्रतिक्रिया थी, जिसे ChatGPT से अधिक शक्तिशाली बताया गया है।

पैनल की रैंकिंग रिपब्लिकन, मिसौरी के सेन जोश हॉली ने कहा कि प्रौद्योगिकी का चुनाव, नौकरियों और राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए बड़ा प्रभाव है। उन्होंने कहा कि मंगलवार की सुनवाई “यह समझने की दिशा में एक महत्वपूर्ण पहला कदम है कि कांग्रेस को क्या करना चाहिए।”

कई टेक उद्योग के नेताओं ने कहा है कि वे एआई निरीक्षण के कुछ रूपों का स्वागत करते हैं, लेकिन वे अत्यधिक भारी-भरकम नियमों के रूप में जो देखते हैं, उसके प्रति आगाह किया है।

ऑल्टमैन और मार्कस दोनों ने एआई-केंद्रित नियामक के लिए कहा, अधिमानतः एक अंतरराष्ट्रीय, जिसमें ऑल्टमैन ने संयुक्त राष्ट्र की परमाणु एजेंसी की मिसाल का हवाला दिया और मार्कस ने इसकी तुलना यूएस फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन से की। लेकिन आईबीएम के मोंटगोमरी ने इसके बजाय कांग्रेस को “सटीक विनियमन” दृष्टिकोण अपनाने के लिए कहा।

“हमें लगता है कि एआई को जोखिम के बिंदु पर अनिवार्य रूप से विनियमित किया जाना चाहिए,” मोंटगोमरी ने कहा, ऐसे नियम स्थापित करके जो तकनीक के बजाय एआई के विशिष्ट उपयोगों की तैनाती को नियंत्रित करते हैं।

आईपीएल 2023, सीएसके बनाम केकेआर इमोशनल रोलरकोस्टर: एमएस धोनी एक सेकंड लेट, सुनील नरेन अंत में स्ट्राइक करते हैं और रिंकू सिंह कप्तान को सिर हिलाते हैं और अपनी बात करते हैं

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *