YouTube की अनुशंसाएँ 9-वर्षीय बच्चों को हिंसक गन वीडियो भेजें, अध्ययन ढूँढता है

 

जब सोशल मीडिया का अध्ययन करने वाली एक गैर-लाभकारी संस्था के शोधकर्ताओं ने YouTube वीडियो और बंदूक हिंसा के बीच के संबंध को समझना चाहा, तो उन्होंने प्लेटफ़ॉर्म पर ऐसे खाते बनाए जो अमेरिका में रहने वाले सामान्य लड़कों के व्यवहार की नकल करते थे

एएसटीआर क्या है? DoT ने AI समाधान का उपयोग करके 36 लाख से अधिक ‘फनी’ मोबाइल कनेक्शन ब्लॉक किए

उन्होंने दो नौ वर्षीय बच्चों का अनुकरण किया, जो दोनों वीडियो गेम पसंद करते थे, विशेष रूप से प्रथम-व्यक्ति शूटर गेम। खाते समान थे, सिवाय इसके कि एक ने YouTube द्वारा सुझाए गए वीडियो पर क्लिक किया और दूसरे ने प्लेटफ़ॉर्म के सुझावों को नज़रअंदाज़ कर दिया।

YouTube के सुझावों पर क्लिक करने वाला खाता जल्द ही स्कूल की शूटिंग, सामरिक बंदूक प्रशिक्षण वीडियो और आग्नेयास्त्रों को पूरी तरह से स्वचालित बनाने के निर्देशों के बारे में ग्राफिक वीडियो से भर गया।

एक वीडियो में एक प्राथमिक विद्यालय की उम्र की लड़की को हाथ में बंदूक लिए दिखाया गया था; एक अन्य ने एक शूटर को .50 कैलिबर की बंदूक का इस्तेमाल करते हुए एक डमी सिर पर गोली चलाने के लिए दिखाया, जो खून और दिमाग से भरा हुआ था। कई वीडियो हिंसक या रक्तरंजित सामग्री के विरुद्ध YouTube की अपनी नीतियों का उल्लंघन करते हैं।

ChatGPT चीफ सैम ऑल्टमैन कहते हैं कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस को रेगुलेट किया जाना चाहिए

निष्कर्ष बताते हैं कि YouTube के नियमों और सामग्री मॉडरेशन प्रयासों के बावजूद, मंच भयावह वीडियो के प्रसार को रोकने में विफल हो रहा है जो कमजोर बच्चों को आघात पहुँचा सकता है – या उन्हें उग्रवाद और हिंसा की अंधेरी सड़कों पर भेज सकता है।

 

“वीडियो गेम बच्चों के लिए सबसे लोकप्रिय गतिविधियों में से एक है। टेक ट्रांसपेरेंसी प्रोजेक्ट के निदेशक केटी पॉल ने मंगलवार को यूट्यूब के बारे में अपने निष्कर्ष प्रकाशित करने वाले शोध समूह के निदेशक केटी पॉल ने कहा, “आप बंदूक की दुकान पर समाप्त हुए बिना” कॉल ऑफ ड्यूटी “जैसे गेम खेल सकते हैं – लेकिन यूट्यूब उन्हें वहां ले जा रहा है।” “यह वीडियो गेम नहीं है, यह बच्चे नहीं हैं। यह एल्गोरिदम है।

YouTube के सुझाए गए वीडियो का अनुसरण करने वाले खातों को एक ही महीने में 382 अलग-अलग आग्नेयास्त्रों से संबंधित वीडियो प्राप्त हुए, या प्रति दिन लगभग 12। YouTube की अनुशंसाओं को नज़रअंदाज़ करने वाले खातों को अभी भी बंदूक से संबंधित कुछ वीडियो प्राप्त हुए, लेकिन कुल मिलाकर केवल 34।

शोधकर्ताओं ने वीडियो गेम पसंद करने वाले 14 वर्षीय लड़कों की नकल करते हुए खाते भी बनाए; उन खातों को भी समान स्तर की बंदूक- और हिंसा-संबंधी सामग्री प्राप्त हुई।

हरियाणा पुलिस की 5500 पदों पर भर्ती रद: हाईकोर्ट ने सरकार को दिया झटका; 1054 ऑरफेन कैटेगरी के अभ्यर्थियों को राहत

खातों के लिए अनुशंसित वीडियो में से एक का शीर्षक था “एक ग्लॉक पर एक स्विच कैसे काम करता है (केवल शैक्षिक उद्देश्य)। YouTube ने बाद में यह निर्धारित करने के बाद वीडियो को हटा दिया कि यह उसके नियमों का उल्लंघन करता है; लगभग समान वीडियो दो सप्ताह बाद थोड़े से बदलाव के साथ पॉप अप हुआ। नाम; वह वीडियो उपलब्ध रहता है।

YouTube से टिप्पणी मांगने वाले संदेश मंगलवार को तुरंत वापस नहीं आए। Google के स्वामित्व वाले प्लेटफ़ॉर्म के अधिकारियों ने कहा है कि हानिकारक सामग्री को पहचानना और हटाना एक प्राथमिकता है, क्योंकि इसके सबसे कम उम्र के उपयोगकर्ताओं की सुरक्षा करना है।

YouTube के लिए आवश्यक है कि 17 वर्ष से कम आयु के उपयोगकर्ता अपनी साइट का उपयोग करने से पहले अपने माता-पिता की अनुमति प्राप्त करें; 13 वर्ष से कम उम्र के उपयोगकर्ताओं के खाते पैतृक खाते से जुड़े हुए हैं।

टिकटॉक के साथ, वीडियो शेयरिंग प्लेटफॉर्म बच्चों और किशोरों के लिए सबसे लोकप्रिय साइटों में से एक है। अतीत में दोनों साइटों की होस्टिंग, और कुछ मामलों में ऐसे वीडियो को बढ़ावा देने के लिए आलोचना की गई है, जो बंदूक की हिंसा, खाने के विकार और खुद को नुकसान पहुंचाने वाले वीडियो को बढ़ावा देते हैं। सोशल मीडिया के आलोचकों ने भी सोशल मीडिया, कट्टरवाद और वास्तविक दुनिया की हिंसा के बीच संबंधों की ओर इशारा किया है।

हाल की कई सामूहिक गोलीबारी के अपराधियों ने हिंसा को महिमामंडित करने या यहां तक ​​कि अपने हमलों को लाइव स्ट्रीम करने के लिए सोशल मीडिया और वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म का उपयोग किया है। YouTube पर पोस्ट में, पार्कलैंड, Fla में एक स्कूल पर 2018 के हमले के पीछे के शूटर, जिसमें 17 लोग मारे गए थे, ने लिखा था “मैं लोगों को मारना चाहता हूं,” “मैं एक पेशेवर स्कूल शूटर बनने जा रहा हूं” और “मेरे पास है किसी लड़की के सीने में गोली मारने में कोई समस्या नहीं है।

पेड़-पौधों व जल के बिना जीवन की कल्पना करना बेमानी: एसडीएम एसडीएम सत्यवान मान ने गांव भुसलाना में किया पौधारोपण

डलास-क्षेत्र के शॉपिंग सेंटर में इस महीने की शुरुआत में आठ लोगों की हत्या करने वाले नव-नाजी बंदूकधारी का एक YouTube खाता भी था जिसमें राइफलों को इकट्ठा करने के वीडियो शामिल थे, धारावाहिक ने जेफरी डेहमर को मार डाला और एक टेलीविजन शो में स्कूल की शूटिंग के दृश्य से एक क्लिप।

कुछ मामलों में, YouTube ने टेक ट्रांसपेरेंसी प्रोजेक्ट के शोधकर्ताओं द्वारा पहचाने गए कुछ वीडियो को पहले ही हटा दिया है, लेकिन अन्य मामलों में सामग्री उपलब्ध रहती है। कई बड़ी टेक कंपनियां अपने नियमों का उल्लंघन करने वाली सामग्री को फ़्लैग करने और हटाने के लिए स्वचालित सिस्टम पर भरोसा करती हैं, लेकिन पॉल ने कहा कि प्रोजेक्ट की रिपोर्ट के निष्कर्ष बताते हैं कि सामग्री मॉडरेशन में अधिक निवेश की आवश्यकता है।

पैरेंट्स टुगेदर एडवोकेसी ग्रुप के अभियान निदेशक शेल्बी नॉक्स ने कहा कि संघीय विनियमन के अभाव में, सोशल मीडिया कंपनियां युवा उपयोगकर्ताओं को संभावित रूप से हानिकारक सामग्री के साथ लक्षित कर सकती हैं, जो उन्हें अधिक के लिए वापस आने के लिए तैयार करती हैं।

नॉक्स के समूह ने बच्चों और किशोरों के लिए आत्महत्या, बंदूक, हिंसा और ड्रग्स के बारे में सामग्री ढूंढना आसान बनाने के लिए यूट्यूब, इंस्टाग्राम और टिकटॉक जैसे प्लेटफॉर्म का आह्वान किया है।

महेंद्रगढ़ में 107 वर्षीय महिला का निधन: रामप्यारी नांगलिया पंचतत्व में विलीन, परिवार ने नम आंखों से दी विदाई, श्रद्धांजलि देने उमड़े लोग

नॉक्स ने इस साल की शुरुआत में प्रकाशित एक रिपोर्ट के जवाब में कहा, “टिक्कॉक जैसे बिग टेक प्लेटफॉर्म ने बच्चों के स्वास्थ्य, सुरक्षा और यहां तक ​​​​कि बार-बार अपने मुनाफे, अपने स्टॉकहोल्डर्स और अपनी कंपनियों को चुना है।” किशोर को।

TikTok ने अपनी साइट और इसकी नीतियों का बचाव किया है, जो 13 वर्ष से कम उम्र के उपयोगकर्ताओं को प्रतिबंधित करती हैं। इसके नियम ऐसे वीडियो को भी प्रतिबंधित करते हैं जो हानिकारक व्यवहार को प्रोत्साहित करते हैं; जो उपयोगकर्ता खाने के विकार सहित विषयों के बारे में सामग्री खोजते हैं, उन्हें स्वचालित रूप से मानसिक स्वास्थ्य संसाधनों की पेशकश करने का संकेत मिलता है।

अंबाला में युवक ने ब्लेड-चाकू से खुद को काटा: शरीर पर 30 जगह जख्म; बोला,आंखों से दिखता है कम, बोझ न बनू इसलिए कदम उठाया

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!