व्हाट्सएप ने निजी बातचीत के लिए रोल आउट किया ‘चैट लॉक’; जानिए नए फीचर के बारे में सब कुछ

 

मेटा के सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने एक फेसबुक पोस्ट में नए फीचर की पुष्टि की। (छवि: फेसबुक/मार्क जुकरबर्ग)

व्हाट्सएप की मूल कंपनी मेटा ने चैट लॉक को एक अतिरिक्त सुरक्षा सुविधा के रूप में पेश किया है, जिसका उद्देश्य उपयोगकर्ताओं को उनकी निजी बातचीत के लिए सुरक्षा की एक अतिरिक्त परत प्रदान करना है।

मेटा के स्वामित्व वाले मैसेजिंग ऐप व्हाट्सएप ने सोमवार को ‘चैट लॉक’ नामक अपनी नई सुविधा का अनावरण किया, जिसे उपयोगकर्ता गोपनीयता बढ़ाने के लिए डिज़ाइन किया गया है। यह सुविधा पासवर्ड से सुरक्षित फ़ोल्डर में बातचीत को सुरक्षित रूप से छुपाती है, यह सुनिश्चित करती है कि सूचनाएं प्रेषक या संदेश सामग्री को प्रकट नहीं करती हैं।

इटली 30 मिलियन यूरो निवेश के साथ नौकरियों पर एआई के प्रभाव को संबोधित करने के लिए आगे बढ़ा

मेटा के संस्थापक, अध्यक्ष और सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने फेसबुक पोस्ट में नई सुविधा की पुष्टि करते हुए कहा, “वे एक पासवर्ड संरक्षित फ़ोल्डर में छिपे हुए हैं और सूचनाएं प्रेषक या संदेश सामग्री नहीं दिखाएंगी।”

चैट लॉक सुविधा ऐप के मुख्य इनबॉक्स से एक चैट थ्रेड को स्थानांतरित करेगी और इसे केवल एक पासवर्ड या बायोमेट्रिक प्रमाणीकरण, जैसे कि चेहरे की पहचान या फिंगरप्रिंट स्कैनिंग के माध्यम से सुलभ एक समर्पित फ़ोल्डर में स्थानांतरित कर देगी। नई सुविधा उपयोगकर्ताओं की गोपनीय बातचीत के लिए बढ़ी हुई सुरक्षा और गोपनीयता सुनिश्चित करती है।

अपने व्यापक गोपनीयता पैकेज के हिस्से के रूप में, मेटा व्हाट्सएप उपयोगकर्ताओं को अपने बैकअप को एन्क्रिप्ट करने, स्क्रीनशॉट क्षमताओं को प्रतिबंधित करने और स्वत: संदेश गायब होने में सक्षम बनाता है।

गांव मुआना में घोड़ी के साथ अप्राकृतिक प्रताडऩा का मामला पुलिस कार्रवाई से असंतुष्ट ग्रामीण डीएसपी से मिले

यूके का ऑनलाइन सेफ्टी बिल

नई सुविधा अमेरिकी सोशल मीडिया दिग्गज द्वारा ब्रिटेन के प्रस्तावित ऑनलाइन सुरक्षा विधेयक का विरोध करने के बाद आई है, जिसमें दावा किया गया है कि यह दुनिया भर में उपयोगकर्ताओं की “गोपनीयता को कमजोर करेगा”। यूके सरकार के तकनीकी फर्मों के लिए उनके प्लेटफार्मों पर बाल यौन शोषण का मुकाबला करने में कानून प्रवर्तन एजेंसियों की सहायता करने का प्रस्ताव है। गोपनीयता और निगरानी पर चिंता।

 

व्हाट्सएप अन्य मैसेजिंग सेवाओं में से एक था जिसने पिछले महीने कानून के “तत्काल पुनर्विचार” की मांग करते हुए एक खुला पत्र जारी किया था।

व्हाट्सएप ने 17 अप्रैल को अपने ब्लॉग पेज पर एक खुले पत्र में कहा, “यूके सरकार वर्तमान में नए कानून पर विचार कर रही है जो निजी संदेश सेवाओं पर एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन को तोड़ने के लिए प्रौद्योगिकी कंपनियों को मजबूर करने की कोशिश करने का दरवाजा खोलता है।”

व्हाट्सएप हेड विल कैथकार्ट और सिग्नल और वायर सहित अन्य मैसेजिंग सेवाओं के मालिकों द्वारा हस्ताक्षरित, पत्र में कहा गया है: “हमें नहीं लगता कि किसी कंपनी, सरकार या व्यक्ति के पास आपके व्यक्तिगत संदेशों को पढ़ने की शक्ति होनी चाहिए और हम एन्क्रिप्शन की रक्षा करना जारी रखेंगे।” तकनीकी।”

ओपीटीएफ/सेशन, थ्रेमा, वाइबर और एलिमेंट सहित कई उद्योग जगत के नेताओं ने कानून का विरोध करते हुए एक पत्र पर हस्ताक्षर किए हैं।

जीटी बनाम एसआरएच लाइव स्कोर, आईपीएल 2023: गुजरात टाइटंस प्लेऑफ क्वालीफिकेशन से सिर्फ एक जीत दूर

पत्र का तर्क है कि प्रस्तावित कानूनों से व्यक्तिगत संदेशों की व्यापक और अंधाधुंध निगरानी हो सकती है, जो मित्रों, परिवार के सदस्यों, पत्रकारों, मानवाधिकार कार्यकर्ताओं और राजनेताओं सहित विभिन्न व्यक्तियों को प्रभावित कर सकती है। यह इस बात पर जोर देता है कि इस तरह के उपाय सुरक्षित रूप से संवाद करने की हर किसी की क्षमता को कम कर देंगे और गोपनीयता और सुरक्षा को प्राथमिकता देने के लिए कानून में संशोधन की मांग करेंगे।

पत्र के हस्ताक्षरकर्ता और उद्योग जगत के नेता यूके सरकार से अपने दृष्टिकोण पर पुनर्विचार करने का आग्रह कर रहे हैं, एन्क्रिप्शन को संरक्षित करने, गोपनीयता की रक्षा करने और निजी संचार की बड़े पैमाने पर निगरानी से बचने पर जोर दे रहे हैं।

इस बीच, ब्रिटिश प्रधान मंत्री ऋषि सनक ने “निजी संचार की नियमित स्कैनिंग शुरू नहीं करेंगे” बताते हुए पंक्ति का जवाब दिया।

जबकि राज्य “मजबूत एन्क्रिप्शन का समर्थन करता है, यह सार्वजनिक सुरक्षा की कीमत पर नहीं आ सकता”, सुनक के प्रवक्ता ने कहा था।

(एएफपी से इनपुट्स के साथ)

.
व्हाट्सएप स्कैमर ने सॉफ्टवेयर इंजीनियर से चुराए 42 लाख रुपये: ऐसे

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *