उमरान मलिक को डेल स्टेन का गुरु मंत्र: आप फेरारी की सवारी करने के लिए पैदा हुए हैं

 

वानखेड़े स्टेडियम में श्रीलंका के खिलाफ पहले टी20ई के दौरान एक वज्रपात हुआ, क्योंकि भारत के नए जंगली बच्चे उमरान मलिक ने गति बंदूक को चक्कर में डाल दिया। अपने स्पेल के दौरान उच्च 140 के दशक में मंडराने के बाद, उन्होंने 155 किलोमीटर प्रति घंटे की गेंद फेंकी जिसने श्रीलंका के कप्तान दासुन शनाका को आउट कर दिया। गेंद न तो शनाका को लगी और न ही उसकी पसलियों में लगी। लेकिन उन्होंने अतिरिक्त कवर पर सीधे युजवेंद्र चहल को गेंद मारी।

इंटरनेशनल फुटबॉल फेडरेशन हिस्ट्री एंड स्टैटिस्टिक्स द्वारा मेस्सी को 2022 का सर्वश्रेष्ठ फुटबॉलर चुना गया, टैली में एमबीप्पे दूसरे स्थान पर

23 वर्षीय, गुर्जर नगर के एक फल-विक्रेता का बेटाजम्मू का एक मामूली इलाका, बल्लेबाजों के मन में डर पैदा करने के लिए जाना जाता है और सनराइजर्स हैदराबाद में दक्षिण अफ्रीका के पूर्व तेज गेंदबाज डेल स्टेन के साथ उनके कार्यकाल ने तेज गेंदबाजी करने की उनकी भूख को बढ़ाया है।

पिछले आईपीएल सीजन की समाप्ति के बाद, जब वह अंदर थे जम्मूमलिक ने रमन थापलू के साथ एक दिलचस्प किस्सा साझा किया – जम्मू-कश्मीर के एक क्रिकेटर जिन्होंने मलिक की यात्रा को करीब से देखा है – सनराइजर्स के आखिरी मैच के बाद स्टेन ने उन्हें क्या बताया।

“डेल स्टेन उमरन से कहा, ‘तुम फेरारी की सवारी करने के लिए पैदा हुए हो, कभी भी फिएट में मत बदलो,’ ‘थापलू बातचीत को याद करते हैं।

थापलू कहते हैं, “टॉम मूडी और मुथैया मुरलीधरन की सलाह थी कि कभी भी अपनी गति से समझौता न करें क्योंकि यह उनका हथियार है जिससे वह बल्लेबाजों को आतंकित कर सकते हैं।”

Apple मैगसेफ-जैसी चार्जिंग जल्द ही एंड्रॉइड फोन पर काम कर सकती है: यहां बताया गया है कि कैसे

मलिक ने निर्देशों को दिल से लिया है और अपने संक्षिप्त अंतरराष्ट्रीय करियर (5 एकदिवसीय और 4 टी20ई) में भारतीय तेज आक्रमण में उस रंगीन मसाले को जोड़ा है।

मुंबई में भारत और श्रीलंका के बीच पहले टी20 क्रिकेट मैच के दौरान श्रीलंका के दासुन शनाका का विकेट लेने का जश्‍न मनाते भारत के उमरान मलिक। (एपी फोटो)

जम्मू और कश्मीर के फील्डिंग कोच, तन्मय श्रीवास्तव, भारत के पूर्व अंडर -19 क्रिकेटर और 90 प्रथम श्रेणी मैचों के अनुभवी, दंग रह गए, जब उन्होंने देखा कि जब भी उन्होंने मलिक की गेंदों को इकट्ठा किया तो विकेटकीपर के दस्ताने कांपने लगे।

सीईएस 2023: आईपीएस ब्लैक टेक के साथ डेल ने पेश किए नए मॉनिटर; ‘कॉन्सेप्ट एनवाईएक्स’ कंट्रोलर पेश किया

“हम मोहाली में विजय हजारे ट्रॉफी खेल रहे थे और यह पहली बार था जब मैंने एक विकेटकीपर और स्लिप को इतनी दूर खड़े देखा। हम ड्रेसिंग रूम में बैठे हैं और आप गेंद के विकेटकीपर के दस्तानों से टकराने की आवाज साफ सुन सकते हैं। मैंने अपने करियर में ऐसा कभी नहीं देखा।’ द इंडियन एक्सप्रेस से सूरतजहां जम्मू-कश्मीर रेलवे के खिलाफ खेल रहा है।

भारत और श्रीलंका के बीच खेले जा रहे पहले टी20 क्रिकेट मैच के दौरान एक्शन में उमरान मलिक मुंबई. (एपी फोटो)

तन्मय ने यह भी बताया कि तैराक जैसी काया वाले एक फुर्तीले व्यक्ति मलिक इतनी तेजी क्यों पैदा कर लेते हैं। “सुपीरियर जीन। एक प्राकृतिक प्रतिभा। और उसका रन-अप वह है जहां से वह उस गति को उत्पन्न करता है। यह बहुत चिकनी है, उसके कदम एक धावक की तरह हैं और इससे उसे गति मिलती है। उन्हें करीब से देखने के बाद मुझे यही पता चला,” तन्मय कहते हैं।

मंगलवार को 4-0-27-2 के अपने स्पेल के अंत तक, मलिक के पैरों पर वानखेड़े स्टेडियम था, “उमरान, उमरान” और “मलिक, मलिक” के मंत्रों के साथ जयजयकार हुई।

उमरान मलिक न्यूजीलैंड के ऑकलैंड में एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच के दौरान न्यूजीलैंड के डेवोन कॉनवे का विकेट लेने का जश्न मनाते हुए। (एपी)

सीईएस 2023: आईपीएस ब्लैक टेक के साथ डेल ने पेश किए नए मॉनिटर; ‘कॉन्सेप्ट एनवाईएक्स’ कंट्रोलर पेश किया

वानखेड़े के साथ उनका प्रेम संबंध आईपीएल के दौरान शुरू हुआ था जब उन्होंने अंतिम आईपीएल चैंपियन गुजरात टाइटन्स के खिलाफ पांच विकेट लिए थे। वानखेड़े की भीड़ मलिक की हर गेंद पर तालियां बजा रही थी। 24 गेंदों के उस स्पैल के दौरान ऊह और आह थे।

विवरांत शर्मा, मलिक के लंबे समय के दोस्त और उनके जम्मू-कश्मीर और अब सनराइजर्स हैदराबाद टीम के साथी, बताते हैं कि ताली, सीटियां और तालियां मलिक को और खतरनाक बनाती हैं।

“यहां तक ​​कि नेट्स पर भी अगर लोग उसके लिए चीयर करना शुरू कर देते हैं, तो यह उसे एक एड्रेनालाईन रश देता है। वह तेजी से गेंदबाजी करना शुरू कर देगा,” विवरांत ने कहा, जिसे SRH ने हाल ही में IPL नीलामी में 2.6 करोड़ रुपये में खरीदा था।

नेट में 160

“उसका है कि मार ही देना है बल्लेबाज को और नेट पे तोह नो-बॉल का कोई कॉन्सेप्ट है नहीं वो 22 यार्ड 18 यार्ड हो जाता है और अगर 4 लोगो ने वाह उमरन वाह कर दिया देवदार आपको भगवान ही बच्चा सकते हैं। भगवान आपको बचा सकता है,” विवरांत हंसते हुए कहते हैं।

उमरान मलिक अपने पहले पूर्ण आईपीएल सीज़न में उमरान मलिक के 21 विकेट समग्र रूप से चौथे सबसे अधिक हैं। (स्रोत: iplt20.com)

Apple का ‘फाइंड माई’ फीचर टेक्सास मैन को AirPods के जरिए अपनी चोरी की कार खोजने में मदद करता है

विवरेंट ने यह भी बताया कि कैसे मलिक का सामना करने से उनकी बल्लेबाजी में सुधार हुआ है। “नेट्स पे तो उमरन 160 डालता है उसका चेहरा करने का बाद 135 वाले हलुवा लगते है”

मलिक के कोच रणधीर मन्हास का कहना है कि बीती रात 155 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से गेंदबाजी करने के बावजूद मलिक 160 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से गेंदबाजी करने के बाद भी अपनी नींद नहीं गंवा रहे हैं।

मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में भारत और श्रीलंका के बीच टी20 क्रिकेट मैच के दौरान उमरान मलिक। (पीटीआई फोटो/स्पीड गन स्क्रीनग्रैब हॉटस्टार के जरिए)

“मैंने आज उनसे बात की [Tuesday] साथ ही और मुझ पर विश्वास करें कि उस 160 बैरियर तक पहुँचने के लिए वह अपनी नींद नहीं खो रहा है। वह एक लयबद्ध गेंदबाज है और किसी दिन वह 160 गेंद कर सकता है लेकिन वह एक गेंद होगी। उसका मुख्य उद्देश्य सभी छह गेंदों को उच्च 140 के दशक में गेंदबाजी करना है,” मन्हास कहते हैं।

मलिक ने इस सीज़न में जम्मू-कश्मीर के लिए केवल एक रणजी ट्रॉफी मैच खेला और फिर जम्मू लौट आए क्योंकि उनके कोच के अनुसार उन्हें सीमित ओवरों पर ध्यान केंद्रित करने के लिए कहा गया था।“उन्हें सफेद गेंद पर ध्यान केंद्रित करने के लिए कहा गया है। एकमात्र टेस्ट सीरीज भारत (थोड़ी देर के लिए) ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेलेगा और टीम प्रबंधन उसे रेड-बॉल खेलने की जल्दी में नहीं है, ”मन्हास कहते हैं।

डिजिटल दुनिया में महिलाओं को सुरक्षित रखना: ऑनलाइन कैलेंडर के माध्यम से आईटी मंत्रालय का नए साल का संकल्प

 

मन्हास ने बांग्लादेश दौरे के बाद मलिक में कुछ बदलावों की ओर भी इशारा किया।

“वह कभी भी बैक-ऑफ़-द-हैंड धीमी गेंदबाज़ी नहीं करते थे। इस बार मैंने उन्हें अपनी विविधताओं पर काम करते देखा। वह अपने यॉर्कर, धीमी बाउंसरों पर काम कर रहा था और यह मेरे लिए सुखद आश्चर्य था, ”मन्हास कहते हैं।

खेल में मलिक का उदय तेजी से हुआ है; सिर्फ पांच साल पहले, उन्हें चमड़े की गेंद से क्रिकेट खेलना बाकी था। और अगर इस खुरदरे हीरे को ठीक से पॉलिश किया जा सकता है, तो अंतिम उत्पाद दुनिया भर के बल्लेबाजों के लिए एक बुरा सपना साबित होने का वादा करता है। उमरान मलिक की कहानी अभी शुरू हुई है।

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *