डिजिटल दुनिया में महिलाओं को सुरक्षित रखना: ऑनलाइन कैलेंडर के माध्यम से आईटी मंत्रालय का नए साल का संकल्प

 

इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना मंत्रालय तकनीकी सोशल मीडिया पर 2023 स्टे सेफ ऑनलाइन कैंपेन शीर्षक से एक कैलेंडर जारी किया, जिसमें महिलाओं के ऑनलाइन उपयोगकर्ताओं और उनके आसपास के खतरों पर ध्यान केंद्रित करने वाली छह दिलचस्प कलाकृतियां हैं।

पदार्पण कर रहे मावी ने श्रीलंका पर भारत की दो रन से जीत में अहम भूमिका निभाई

एक ट्वीट में मंत्रालय ने लोगों से इसे अपने सोशल मीडिया अकाउंट्स पर पिन करने को कहा ताकि ऑनलाइन यूजर्स खुद को याद दिला सकें कि साइबर सुरक्षा डिजिटल इंडिया की प्राथमिकता है।

दिसंबर के अंत में, केंद्रीय आईटी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने G20 की भारत की अध्यक्षता के हिस्से के रूप में ‘G20 डिजिटल इनोवेशन एलायंस’ (G20-DIA) के साथ नागरिकों के बीच जागरूकता बढ़ाने के लिए एक नया अभियान, ‘स्टे सेफ ऑनलाइन’ लॉन्च किया। ऑनलाइन सुरक्षा का महत्व।

इंटरनेट, विशेष रूप से सोशल मीडिया के बढ़ते उपयोग ने इस तथ्य की ओर इशारा किया है कि साइबर सुरक्षा जागरूकता समय की आवश्यकता है और कई विशेषज्ञ इस बात पर सहमत हुए हैं जब उन्होंने पहले News18 से बात की थी।

Redmi Note 12 सीरीज, OnePlus 11 5G और बहुत कुछ: जनवरी 2023 में लॉन्च होने वाले सभी स्मार्टफोन

द कैलेंडर

हाल ही में जारी डिजिटल कैलेंडर में देश के विभिन्न हिस्सों की कई महिलाओं द्वारा बनाई गई पेंटिंग शामिल हैं, जो ऑनलाइन खतरों और सुरक्षा के मुद्दों पर प्रकाश डालती हैं। जहां एक पेंटिंग जिसका शीर्षक ‘स्प्रेड द विंग्स ऑफ साइबर अवेयरनेस’ पंजाब के एक कलाकार द्वारा बनाया गया था, वहीं दूसरी पेंटिंग उत्तर प्रदेश के एक कलाकार द्वारा बनाई गई थी, जिसमें ‘रिवेंज पोर्नोग्राफी’ को चिन्हित किया गया था।

 

इसी तरह, अन्य कलाकारों ने अपने चित्रों के माध्यम से महिला पात्रों पर ध्यान केंद्रित करते हुए, ऑनलाइन डेटा शेयरिंग, डेटा चोरी, साइबरबुलिंग और मानसिक आघात के साथ-साथ सोशल मीडिया के प्रभाव और कठपुतली बनने, गोपनीयता संबंधी चिंताओं को बढ़ाने जैसे मुद्दों को चित्रित किया।

यह समझा जाता है कि मंत्रालय और एजेंसियों ने कला और प्रौद्योगिकी को एक साथ जोड़ने की कोशिश की है ताकि साइबर सुरक्षा से संबंधित संदेश अधिक से अधिक ऑनलाइन उपयोगकर्ताओं तक पहुंच सकें। इन छवियों में से प्रत्येक में जोड़े गए नोट्स पढ़े जाते हैं:

महिलाएं क्यों?

नेचर द्वारा किए गए एक अध्ययन में इस बात पर प्रकाश डाला गया है कि पुरुषों की तुलना में महिलाओं और लड़कियों के ‘दूरस्थ यौन शोषण’ का शिकार होने की संभावना अधिक होती है; ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर साइबर अपराधियों और बुलियों द्वारा लक्षित किया जा रहा है।

विशेषज्ञों ने पाया है कि महिलाएं सोशल मीडिया पर सॉफ्ट टारगेट होती हैं। उदाहरण के लिए, ‘साइबर स्टाकिंग – छात्राओं का शिकार: एक अनुभवजन्य अध्ययन’ शीर्षक वाली 72 महिलाओं पर किए गए एक अध्ययन में, 12.5% ​​उत्तरदाताओं का पीछा शुरू होने से पहले उनके साइबर स्टाकर के साथ संबंध थे। अध्ययन के अनुसार, 62.5% उत्पीड़न ईमेल और ऑनलाइन चैट से शुरू हुआ।

2000 के दशक की शुरुआत में, भारत पहले साइबर स्टाकिंग मामले की रिपोर्ट की गई जिसमें मनीष कथूरिया अपराधी के रूप में दिखाई दिए, जिन्होंने ऑनलाइन स्रोतों के माध्यम से पीड़िता रितु कोहली का पीछा किया और फिर अश्लील संदेश भेजकर उसके साथ दुर्व्यवहार किया।

चयनकर्ताओं के लिए CAC क्वेरी: रोहित, संभावित टेस्ट कीपर से आगे उत्तराधिकार योजना, U-19 पूल से अगली बड़ी बात

समझा जाता है कि अपराधियों के लिए सोशल मीडिया एक अच्छा शिकारगाह बन गया है। व्यक्तिगत डेटा रिसाव, पीछा करना, साइबर प्रतिरूपण, और हनी ट्रैपिंग ये भारत में बेहद आम ऑनलाइन अपराध होते जा रहे हैं। News18 से बात करते हुए, साइबर सुरक्षा कंपनी इंस्टासेफ के प्रवक्ता ने कहा कि प्रतिरूपण और फोटो मॉर्फिंग जैसे कुछ अन्य तरीकों का उपयोग करके, भारतीय महिलाओं को भी ऑनलाइन निशाना बनाया जा रहा है और “भूगोल के बावजूद, दुख की बात है कि महिलाओं को आमतौर पर अपमान और अपमान का निशाना बनाया गया है”।

2021 में राष्ट्रीय महिला आयोग के आंकड़ों के अनुसार, महिलाओं के खिलाफ साइबर अपराध की आवृत्ति मार्च में नाटकीय रूप से बढ़ी और बढ़ती रही। इसके अतिरिक्त, राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो (NCRB) को उसी वर्ष 600,000 से अधिक शिकायतें प्राप्त हुईं, जिनमें महिलाओं के खिलाफ अपराधों के आरोप शामिल हैं, जिसमें 12,776 मामलों में प्रथम सूचना रिपोर्ट प्राप्त हुई।

इस समय भारत के पास विभिन्न क़ानूनों के तहत कुछ कानूनी उपाय हैं जो पीड़ितों, महिलाओं और पुरुषों की भी मदद कर सकते हैं, लेकिन कानूनी विशेषज्ञ साइबर अपराध के लिए एक विशिष्ट कानूनी ढांचे के लिए आग्रह करना जारी रखते हैं। हालाँकि, इसके अलावा सबसे महत्वपूर्ण तथ्य सभी साइबर खतरों से अवगत होना होगा।

सुप्रीम कोर्ट के वकील और साइबर सुरक्षा कानून पर अंतर्राष्ट्रीय आयोग के अध्यक्ष डॉ पवन दुग्गल ने पहले News18 को बताया था: “लोगों को पासवर्ड, ओटीपी, संवेदनशील व्यक्तिगत डेटा और वित्तीय या बैंकिंग डेटा किसी के साथ साझा नहीं करना सीखना चाहिए। इसके अतिरिक्त, इंटरनेट उपयोगकर्ताओं को इसे सत्यापित किए बिना किसी भी प्रोग्राम को डाउनलोड करने से खुद को प्रतिबंधित करना चाहिए।

भारत सरकार चाहती है कि एप्पल देश में आईपैड और मैकबुक बनाए, उत्पादन के लिए पीएलआई को बढ़ावा देने की योजना

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *