इस साल 90 मीटर का आंकड़ा पार करने की उम्मीद: नीरज चोपड़ा

 

उनके एथलेटिक्स ने हाल ही में प्रतिष्ठित माइकल जॉनसन को भी विस्मय में छोड़ दिया है और भारत के नीरज चोपड़ा ने अब खुद को नए साल में एक लक्ष्य निर्धारित किया है: भाला के साथ 90 मीटर के निशान को पार करना।

टोक्यो में ऐतिहासिक स्वर्ण के बाद, 24 वर्षीय ओलंपिक चैंपियन जेवलिन थ्रोअर ने डायमंड लीग फाइनल्स स्वर्ण जीतकर अपनी टोपी में एक और पंख जोड़ने से पहले, विश्व चैंपियनशिप में रजत पदक के साथ उम्मीदों को बढ़ाना जारी रखा है।

राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा ने रचा इतिहास: विधायक सुभाष गांगोली

हालांकि, उनके शानदार प्रदर्शन के बावजूद, जादुई 90 मीटर का अंक उनसे अभी भी दूर है।

“इस नए साल में, मुझे उम्मीद है कि मैं इस सवाल का अंत कर दूंगा,” चोपड़ा ने इंग्लैंड से एक वीडियो बातचीत में संवाददाताओं से कहा, जहां वह ऑफ-सीजन प्रशिक्षण कर रहे हैं।

वह प्रतिष्ठित डायमंड लीग के स्टॉकहोम लेग में दूसरे स्थान पर रहते हुए अपने 89.94 मीटर थ्रो के साथ आश्चर्यजनक रूप से पास आ गए।

बाद में, चोपड़ा को लगता है कि वह स्टॉकहोम में मुकाम हासिल कर सकते थे।

“मैं ऐसा कर सकता था अगर मैं अपना पैर कुछ सेंटीमीटर आगे कर देता।” “हाँ, यह सिर्फ छह सेंटीमीटर की बात है – लेकिन एक एथलीट के लिए एक जादुई निशान। जब भी आप किसी शीर्ष एथलीट के बारे में बात करते हैं तो हम सभी यही कहते हैं कि उसने 90 मी.

अगर यह सीरीज आईपीएल नीलामी से पहले होती तो कुछ फ्रेंचाइजी शनाका का खर्च नहीं उठा पातीं: गौतम गंभीर

लेकिन मैं उम्मीदों के दबाव से परेशान नहीं हूं। यह तब होगा जब इसे करना होगा। यह पिछले साल या साल पहले हो सकता था, लेकिन शायद भगवान ने इसके लिए एक सही समय और जगह रखी है। वह उम्मीदों के दबाव में नहीं झुके और कहा कि वह हमेशा उन्हें सकारात्मक रूप से लेते हैं।

“मैं उम्मीदों के बारे में ज्यादा नहीं सोचता। हां, आपको अपनी और दूसरों की दोनों अपेक्षाओं को संभालना होगा। लेकिन जब मैं प्रतिस्पर्धा कर रहा होता हूं, तो मेरा दिमाग खाली हो जाता है।

“यह अपना सब कुछ देने के बारे में है, अपना 100 प्रतिशत सोच कर कि आपने इस दिन के लिए तैयारी की है। और कहीं न कहीं उन लोगों से ये उम्मीदें जो मुझे प्यार करते हैं, एक सकारात्मक भूमिका निभाते हैं। पेरिस ओलंपिक से पहले अंतिम वर्ष में हांगझोउ में पुनर्निर्धारित एशियाई खेलों सहित कई महत्वपूर्ण कार्यक्रम होने हैं, और चोपड़ा ने कहा कि तैयारी कब शुरू की जाए, इस पर उन्हें अभी फैसला करना है।

“मूल ​​रूप से, मुझे इस साल तीन बड़े इवेंट मिले हैं- वर्ल्ड चैंपियनशिप, एशियन गेम्स और डायमंड लीग फाइनल।

“कब शुरू करना है, मैंने इसके बारे में नहीं सोचा है। मैं चीन में स्थिति का आकलन करने वाले कोच के साथ योजना बनाऊंगा। अगर यह अक्टूबर में तय कार्यक्रम के अनुसार होता है तो हम सत्र की शुरुआत थोड़ी देर से कर सकते हैं ताकि हम इसे एशियाई खेलों तक बढ़ा सकें।

 

अपने खून में मुक्केबाजी, अभिमन्यु लौरा सीनियर नेशनल में स्वर्ण जीतने के लिए कठिन रास्ता अपनाता है

इसे ध्यान में रखते हुए, चोपड़ा केवल इंग्लैंड में इनडोर प्रशिक्षण में शक्ति निर्माण अभ्यास पर ध्यान केंद्रित करते हैं और जब वे अपना प्रशिक्षण आधार दक्षिण अफ्रीका में स्थानांतरित करते हैं तो वे भाला फेंकना शुरू कर देते हैं।

“मैं मुख्य रूप से कंधे की ताकत का अभ्यास कर रहा हूं। भारी गेंदों को उठाना, निर्माण शक्ति और शक्ति के लिए लगभग 8-10 किग्रा वजन। मैं लगभग 1.8-2 किग्रा की भारी गेंदें भी फेंक रहा हूं। दक्षिण अफ्रीका में हमारे अगले शिविर से, जहां मौसम भी अच्छा है, हम जेवेलिन से शुरुआत कर सकते हैं।”

घायल चोपड़ा चोट के कारण बर्मिंघम राष्ट्रमंडल खेलों में अपने स्वर्ण का बचाव नहीं कर सके, लेकिन उनके हमवतन, जैसे लंबी छलांग लगाने वाले मुरली श्रीशंकर और स्टीपलचेज खिलाड़ी अविनाश साबले ने दुनिया के शीर्ष पूल में प्रतिस्पर्धा करते हुए ऐतिहासिक रजत पदक जीता।

साथ ही ट्रिपल जम्पर एल्डहोज पॉल और अब्दुल्ला अबूबैकर शीर्ष दो स्थान पर रहे क्योंकि भारत ने 2010 के बाद अपना दूसरा सर्वश्रेष्ठ पदक हासिल किया। दिल्ली राष्ट्रमंडल खेलों में एक स्वर्ण, चार रजत और तीन कांस्य।

चोपड़ा का मानना ​​​​है कि भारतीय एथलेटिक्स बढ़ रहा है और उम्मीद है कि आगे और शानदार दिन देखने को मिलेंगे।

सानिया मिर्जा फरवरी में दुबई में डब्ल्यूटीए 1000 में रिटायर होने की योजना की पुष्टि करती हैं

“विश्व एथलेटिक्स में, हमारे पुरुषों की फील्ड रैंकिंग 9 है, यह अच्छी बात है। मुझे लगता है कि बतौर एथलीट हम बेहतर प्रदर्शन करेंगे।” “जब भी मैं किसी से बात करता हूं, मुझे लगता है कि वे सभी अपनी मानसिकता में सकारात्मक और स्पष्ट हैं। श्रीशंकर, एल्डहोज, सेबल जैसे लोग अब सिर्फ भाग लेने नहीं जाते, वे अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने और शीर्ष के बीच प्रतिस्पर्धा करने जाते हैं। मुझे नहीं लगता कि मेरे पास उन्हें देने के लिए और कुछ है। मुझे उन पर पूरा भरोसा है।’

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *