अपने खून में मुक्केबाजी, अभिमन्यु लौरा सीनियर नेशनल में स्वर्ण जीतने के लिए कठिन रास्ता अपनाता है

 

अठारह वर्षीय अभिमन्यु लौरा बड़े होने के दौरान मुक्केबाजी से घिर गए। वह हिसार के एक अंतरराष्ट्रीय मुक्केबाज से व्यवसायी बने अपने पिता को देखता है। उनकी चाची विश्व चैंपियनशिप की कांस्य पदक विजेता हैं। यह कभी भी अगर, लेकिन कब की बात नहीं थी, वह खेल को चुनेंगे और रिंग में अपने परिवार की परंपरा को जारी रखेंगे।

अगर आप गा नहीं रहे हैं तो स्टैमफोर्ड ब्रिज पर न आएं: मैन सिटी में हार के दौरान चेल्सी खिलाड़ियों की हूटिंग करने वाले प्रशंसकों के जवाब में थियागो सिल्वा की पत्नी का ट्वीट

और सीनियर नेशनल में अपने पहले प्रयास में, अभिमन्यु ने अपने गृहनगर हिसार में 80 किग्रा वर्ग में स्वर्ण पदक जीता – जजों के स्कोरकार्ड पर चंडीगढ़ के साहिल को 4-1 के स्कोर से हराया। उन्होंने ओलंपिक भार वर्ग में ऐसा किया, खिताब के रास्ते में आशीष कुमार को हराया। कुमार टोक्यो ओलंपिक में भारत के मुक्केबाज़ों में से एक थे, जो 75 किग्रा मिडिलवेट डिवीज़न में प्रतिस्पर्धा कर रहे थे, और मिडिलवेट वर्ग पेरिस 2024 कार्यक्रम का हिस्सा नहीं होने के कारण आगे बढ़ने का प्रयास कर रहे हैं।

“हमारे घर के हर कोने में दस्ताने पड़े हुए थे। मैंने 14-15 साल तक बॉक्सिंग की और मेरी बहन छोटू लौरा पहले से ही विश्व स्तर पर कांस्य पदक विजेता थी। दूसरे लोगों के घरों में आपको बच्चे गेंद से खेलते मिल जाएंगे लेकिन हमारे घर में वे दस्तानों से खेलते हैं। मेरे समय में हमारे पास लेस वाले दस्ताने हुआ करते थे। घर के कुछ हिस्सों में आपको फीते मिलेंगे और कुछ हिस्सों में दस्तानों की गद्दी। अभिमन्यु ऐसे ही माहौल में पले-बढ़े, ”उनके पिता भगत सिंह कहते हैं।

Samsung Galaxy A14 5G, Galaxy A23 5G India इस महीने लॉन्च: क्या उम्मीद करें, कीमत और स्पेसिफिकेशन

हालांकि 12 साल की उम्र में, सिंह ने अपने बेटे को उनके घर के पास पार्क में बच्चों की पिटाई करते देखा। बाद में उन्हें पता चला कि इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि वे बड़े थे या छोटे, उनका बेटा नियमित रूप से अन्य बच्चों के साथ लड़ रहा था। कुछ अनुशासन स्थापित करने के लिए, सिंह अभिमन्यु को जूनियर इंडिया सेट-अप में लंबे समय तक कोच रहे महेंद्र सिंह ढाका के पास भेजते थे। यह विचार उनके बेटे की ऊर्जा को उनकी पारिवारिक परंपरा की दिशा में मोड़ने का था।

पांच साल बाद, अभिमन्यु 2021 में एशियन यूथ बॉक्सिंग चैंपियनशिप के लिए भारत की टीम का हिस्सा थे, उन्होंने कांस्य पदक जीता जिसे एक उच्च पदक में बदला जा सकता था। लेकिन एक अजीब कट का मतलब था कि युवा मुक्केबाज को अपने पहले बड़े अंतरराष्ट्रीय मुकाबले में पोडियम पर तीसरे कदम के लिए समझौता करना होगा।

सबसे अच्छा पिटाई

इन नेशनल्स में, कई लोगों को अभिमन्यु के अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद नहीं थी। लेकिन स्वर्ण जीतने का मतलब है कि वह अब राष्ट्रीय शिविर का हिस्सा बन सकता है और एशियाई खेलों के लिए चुने जाने की कतार में हो सकता है – 2024 पेरिस ओलंपिक के लिए पहली योग्यता प्रतियोगिता। इन नागरिकों के रास्ते में खुद एक ओलंपियन खड़े थे।

जब अभिमन्यु को पता चला कि वह कुमार का सामना करने के लिए तैयार है, तो उसने अपने पिता को फोन किया और कहा, “मेरे पास खोने के लिए कुछ नहीं है। अगर मैं हार गया, तो मैं एक ओलंपियन से हार जाऊंगा।

स्नैपड्रैगन 8+ जेन 1 एसओसी के साथ मोटोरोला थिंकफोन का अनावरण: उपलब्धता, विशिष्टता और विशेषताएं

6’3 पर, अभिमन्यु को राष्ट्रीय स्तर पर अपने भार वर्ग में सबसे अधिक ऊंचाई का लाभ मिलता है। कुमार के खिलाफ लड़ाई अलग नहीं थी। उनके पिता और उन्होंने ओलंपियन की पहुंच से बाहर रहने और बाएं हुक के साथ संयोजन शुरू करने का फैसला किया था, आदान-प्रदान के अंत में दाएं को काउंटर के लिए छोड़ दिया।

उनके लंबे समय के कोच ढाका की भी ऐसी ही सलाह थी। उन्होंने अभिमन्यु को उस क्षण से हमला करने के लिए कहा जब रेफरी ‘बॉक्स’ चिल्लाया और यह सुनिश्चित करने के लिए कि पहला हमला उसका था। रिसीविंग एंड पर होने से कुमार दबाव में आ जाएंगे।

रणनीति काम कर गई और स्वर्ण पदक के रास्ते में सबसे कठिन बाउट अभिमन्यु के पक्ष में चली गई। लेकिन जीत अपनी चिंताओं के साथ भी आई। “वह सेमीफ़ाइनल और फ़ाइनल में हिट होने से डरता था। उसने अपनी ठुड्डी पर वार किया था और वह सूज गई थी। वह दूर से लड़ना चाह रहा था और अगर उसका प्रतिद्वंदी उसके पास आ गया तो उसने क्लिंचिंग का सहारा लिया। हमें पता था कि अगर वह इस रणनीति का पालन करता है तो वह अकेले अंकों के आधार पर जीत सकता है।’ द इंडियन एक्सप्रेस.

राष्ट्रीय स्तर पर इस जीत के बावजूद, अभी भी काम किया जाना बाकी है। फाइनल में साहिल के खिलाफ हरियाणा के इस मुक्केबाज की कमजोरियां खुलकर सामने आ गईं। उनके पैरों और हाथों के बीच समन्वय की कमी, खासकर जब दाहिना हाथ मुक्का मारने के लिए आगे बढ़ता है, तो देखा जा सकता था।

ट्विटर उपयोगकर्ता मेजर डेटा ब्रीच पर प्रतिक्रिया करते हैं: हैकर्स द्वारा साझा किए गए लाखों लोगों के ईमेल पते

ढाका के पास शिविरों के दौरान प्रशिक्षण के अलावा इस मुद्दे को हल करने का एक अनूठा तरीका है। “एक बार जब उसे एक-दो बार मुक्का मारा जाता है, तो वह खुद ही रुख सुधार लेता है। वह किसी ऐसे व्यक्ति से नहीं मिला है जो अच्छा अपरकट देता हो। जब ऐसा होता है, तो उसे पता चलेगा कि उसका रुख उस शॉट से निपटने के लिए उसे खराब स्थिति में डाल देता है और वह इस मुद्दे को ठीक कर देगा।

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *