IND vs AUS: कैसे स्टीव स्मिथ और मारनस लाबुशेन ने भारतीय स्पिनर्स की धुनाई की

 

नागपुर टेस्ट के पहले सत्र में स्टीव स्मिथ और मार्नस लेबुस्चगने दोनों ने भारतीय स्पिनरों को कैसे खदेड़ा, इसका रहस्य उनके हाथों में है। सुनिश्चित करने के लिए अन्य कारक जैसे: देर से खेलना, गेंद के ऊपर सिर रखना, लंज या खेलने की कोशिश नहीं करना, लेकिन कई अच्छे बल्लेबाज यह सब कर सकते हैं। इन दोनों को जो अलग करता है वह यह है कि जिस तरह से वे अपने हाथों का इस्तेमाल करते हैं, उन्हें जेल से बाहर निकालने के लिए कोणों में बल्ले का इस्तेमाल करते हैं, भले ही उन्होंने लंबाई को गलत तरीके से पढ़ा हो या थोड़ा अजीब संतुलन हो।

गृह मंत्री विज का जनता दरबार स्थगित: अब महीने के दूसरे-चौथे शनिवार को लगेगा; हर बुधवार अंबाला कैंट के लोगों की सुनेंगे फरियाद

पांचवें ओवर की आखिरी गेंद पर विचार करें। शमी बनाम स्मिथ। स्मिथ को क्रीज पर अटका देखकर शमी ने बड़ी चतुराई से फुल फेंका और गेंद को काफी देर से टेल पर पहुंचाया। सभी उद्देश्यों के लिए ऐसा लग रहा था कि यह फ्रंट पैड की ओर जा रहा है। अधिकांश बल्लेबाजों के साथ, जब वे खुद को उस स्थिति में पाते हैं, तो उन्हें उबारना मुश्किल होता। शायद, एक भद्दे अनिश्चित वार की कल्पना की जा सकती है।

लेकिन स्मिथ घबराए नहीं। किसी तरह, अविश्वसनीय रूप से, उन्होंने अपने हाथों को ओवरटाइम काम किया, बल्ले को एक कोण पर पकड़ा लेकिन धुंधली गेंद और फ्रंट पैड के बीच इसे निचोड़ने के लिए पर्याप्त लकड़ी मिली। पगबाधा और उत्तरजीविता के बीच का अंतर.

IND vs AUS Live Score Updates: बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी का पहला टेस्ट आज से शुरू हो रहा है

किसी अर्थ में, स्मिथ आधुनिक युग के सबसे अहंकारी बल्लेबाज हैं. इसलिए नहीं कि वह गेंद को जोर से मारता और उछालता है- कई अन्य इसे बहुत बेहतर करते हैं- लेकिन जिस तरह से वह लगातार गेंदबाजों को कमजोर करता है और चिढ़ाता है। पिछले पैर से ड्राइव। वह आखिरी-तत्काल छुट्टी। रेखा के पार आकस्मिक स्वाइप जैसे कि वह अपने पतलून से गंदगी झाड़ रहा हो। गेंदों के अंदर-बाहर जाने का अचानक निर्णय जिसे वह आम तौर पर ऑन साइड से स्मीयर करता है।

तब वहाँ था मारनस लबसचगने.

उन्होंने स्मिथ की तुलना में अधिक सावधानी के साथ शुरुआत की। जैसे कि वह निश्चित नहीं था कि गेंद क्या करने जा रही थी या स्पिनर के हाथ से पूरी तरह से नहीं उठा रही थी – अक्षर पटेल विशेष रूप से।

लेकिन फिर से, कोई घबराहट नहीं। उसके पास वापस गिरने का एक तरीका था। प्रारंभ में, वह बहुत पीछे नहीं गया या आगे नहीं बढ़ा। गेंद को पढ़े बिना बहुत जोखिम भरा। एलबीडब्लू या बैट-पैड-कैच उन दृष्टिकोणों के साथ उभरता है।

इसके बजाय, वह बिना किसी बड़े कदम के बस थोड़ा सा आगे झुक गया, – उन अद्भुत हाथों ने उसे फिर से दूर जाने दिया। गेंद को देर से खेलने के निर्णय के साथ संयुक्त।

जब एक्सर पटेल ने गेंद को निचोड़ा, तो लेबुस्चगने का बचाव अभेद्य नहीं था। शुरुआत के लिए, उन्होंने स्मिथ से अधिक एक्सर का सामना किया। लेकिन हाथ ओवरटाइम कर रहे थे। गेंद को इतने करीब से देखते हुए, लबसचगने गेंद को बाहर रखने के लिए असामान्य कोणों में बल्ला घुमाते थे।

आमतौर पर एक आलसी आकलन यह है कि दोनों समान रूप से बल्लेबाजी करते हैं लेकिन पूरी तरह से नहीं। निश्चित रूप से कुछ समानताएँ हैं – जिनमें से अधिकांश बैट-एंगल्स और मैदान के उन क्षेत्रों में आती हैं जहाँ वे समान गेंदों के लिए पहुँचते हैं।

डीपीजी ग्रुप ऑफ कॉलेज का वार्षिकोत्सव: अर्पण 2023 में अभिव्यक्त थीम के साथ विद्यार्थियों ने किया शानदार प्रदर्शन

स्मिथ अपना बल्ला अपने पीछे, अपने कूल्हों के पीछे रखते हैं, और वहाँ से, यह थोड़ा अजीब तरह का जोर है। लबसचगने के बल्ले का प्रवाह काफी चिकना है। अश्विन भी पहले कह चुके हैं कि दोनों एक जैसे नहीं हैं जैसा कि बना दिया गया है।

नागपुर: ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज स्टीवन स्मिथ भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच पहले टेस्ट क्रिकेट मैच के दौरान नागपुर के विदर्भ क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में गुरुवार, 9 फरवरी, 2023 को शॉट खेलते हुए। (पीटीआई फोटो / विजय वर्मा) (PTI02_09_2023_000023A)

एक सामान्य तत्व उनके हाथ हैं। बेहद लचीले, वे खतरनाक गेंदों को बाहर रखने में उनके सबसे बड़े सहयोगी हैं। ऐसे कई मौके आए जब थोड़ा और सख्त बल्लेबाज परेशानी से नहीं निकल पाता लेकिन ये दोनों कामयाब रहे।

धीरे-धीरे जैसे-जैसे सेशन आगे बढ़ा, स्मिथ ने अपने पैरों का इस्तेमाल करना शुरू कर दिया। पहली बार में काफी सफलतापूर्वक नहीं, लेकिन इससे कोई फर्क नहीं पड़ा। वह पूर्णता नहीं चाहता था बल्कि स्पिनरों पर दबाव वापस लाने की जरूरत थी। यह कहने के लिए कि मैं सिटिंग डक नहीं बनने जा रहा हूं, आपको मुझ पर कड़ी मेहनत करनी होगी।

लबसचगने ने उस विषय को उठाया। उन्होंने स्मिथ जितना चार्ज तो नहीं किया लेकिन आगे बढ़कर मोर्चा संभालना शुरू कर दिया। जल्द ही, जब गेंदबाज़ों ने अपनी लेंथ बदलकर आगे की गति को समायोजित करने की कोशिश शुरू कर दी, तो उन्होंने भी पीछे हटना शुरू कर दिया। अब दबाव स्पिनर्स पर था।

नागपुर: नागपुर के विदर्भ क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में गुरुवार, 9 फरवरी, 2023 को भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच पहले टेस्ट क्रिकेट मैच के दौरान ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज मारनस लेबुस्चगने। (पीटीआई फोटो / विजय वर्मा) (PTI02_09_2023_000038A)

एक गेंद थी जिसे जडेजा ने स्मिथ को लगभग बोल्ड कर दिया था। यह कभी भी थोड़ा सा बदल गया क्योंकि स्मिथ ने अपने हाथों और बल्ले को ऑफ स्टंप की लाइन में रहने दिया। गेंद का किनारा और ऑफ स्टंप भी छूट गया। ऐसा लगता है कि दोनों में इस तरह की डिलीवरी को अपने दिमाग से बाहर निकालने और जल्दी से आगे बढ़ने की क्षमता है।

 

डीपीजी ग्रुप ऑफ कॉलेज का वार्षिकोत्सव: अर्पण 2023 में अभिव्यक्त थीम के साथ विद्यार्थियों ने किया शानदार प्रदर्शन

एक्सर के साफ-सुथरे स्पेल के बीच मार्नस का एक शॉट था जो बहुत कुछ कह गया। पूरी तरह से बाहर की ओर दी गई चौड़ाई पर, वह एक पूरी डिलीवरी के लिए वापस झुक गया और जानबूझकर इसे पिछड़े बिंदु के बाईं ओर अच्छी तरह से काट दिया। ऐसा करना आसान नहीं है: लंबाई, मुड़ने की क्षमता और बाहरी किनारे के मंडराने का जोखिम लेकिन वह इसके लिए गया।

यह एक और विशेषता है कि दोनों अच्छे हैं: जोखिम लेना। पारंपरिक स्लॉग-स्वीप वगैरह नहीं बल्कि डिफेंस में भी, वे जो विकल्प चुनते हैं। यह ऑफ स्टंप लाइन पर एक गेंद हो सकती है, लेकिन गेंद को पॉइंट करने के लिए वे अपने हाथों को गिरा देंगे।

जैसे मोहम्मद अजहरुद्दीन या स्पिन का वह कमाल का बल्लेबाज सलीम मलिक करेगा। जहां अन्य लोग लाइन बजाएंगे, अजहर और मलिक इसमें हेरफेर करेंगे। स्मिथ और लेबुस्चगने में उस विशेषता का एक निशान से अधिक देखा जा सकता है।

कुछ साल पहले, एक की एस से मुलाकात हुई थी श्रीसंत जेल से बाहर उनके जीवन पर बातचीत के लिए और इस तरह। बात क्रिकेट पर भी जा पहुंची और अचानक उन्होंने स्मिथ के बारे में कुछ कह दिया.

“आप उसे कभी एलबीडब्लू नहीं करवा सकते, इसे भूल जाइए। कभी नहीँ। सबसे अच्छी गेंद वह होती है जो उसे ऑफ स्टंप लाइन से बाहर कर दे। इतना चलने के बाद भी वह कहाँ पहुँचता है? ऑफ स्टंप या उसके ठीक बाहर, है ना? तो लेग कटर या एक अच्छा आउटस्विंगर जो उसके शरीर की रेखा से दूर जाता है, अभी भी ऐसा करने का तरीका है। वे इसे गेंदबाजी क्यों नहीं कर रहे हैं? वह दूर की गेंद बाहर से शुरू नहीं हो सकती क्योंकि वह उसे स्पर्श नहीं करेगा। इसे अपनी लाइन में शुरू करना होगा, जहां वह दूर जाने से पहले खेलने के बारे में सोचता है।”

देखें: क्रिस्टियानो रोनाल्डो ने काटा केक, अल नस्सर टीम के साथियों के साथ बर्थडे सेलिब्रेशन में लिया हिस्सा

उन्होंने लेग कटर गेंदबाजी क्यों नहीं की? शायद यही स्मिथ की सबसे बड़ी उपलब्धि है। वह जो करते हैं, उससे गेंदबाज बेसिक्स भूल जाते हैं। उनके तेज, निपुण, निपुण हाथ उन्हें गेंदबाजों में हेरफेर करने की अनुमति देते हैं। और ऐसा प्रतीत होता है, लबसचगने के पास भी है।

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *