Google India को दूसरा बड़ा झटका, Play Store की नीतियों पर 936 करोड़ रुपये का जुर्माना

 

Google मंगलवार को दूसरे बड़े दंड के साथ मारा गया है भारत भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (सीसीआई) द्वारा एक सप्ताह से भी कम समय में। इससे पहले, Google को देश में एंड्रॉइड के साथ मोबाइल ओएस सेगमेंट में अपनी प्रमुख स्थिति के साथ प्रतिस्पर्धा-विरोधी प्रथाओं का उल्लंघन करने का दोषी पाया गया था।

मिठाई की दुकान के गल्ले से18 हजार रुपए चोरी: CIA का कर्मचारी बनकर की बात, साथ आए युवक पर चोरी का आरोप

अब, सर्च इंजन दिग्गज को उसकी एंटी-ट्रस्ट नीतियों के लिए दंडित किया गया है, जहां ऐप डेवलपर्स को अनिवार्य रूप से Google Play बिलिंग सिस्टम (GPBS) के माध्यम से भुगतान के लिए जोर देने के लिए कहा जाता है। इसके नवीनतम कदाचार के लिए जुर्माना 936 करोड़ रुपये हो गया है, जिसे भारत में एंटी-ट्रस्ट बॉडी द्वारा आदेश दिया गया है।

आदेश में यह भी कहा गया है कि Google उन डेवलपर्स पर एक मजबूत नियंत्रण रखता है, जो इसकी भुगतान प्रणाली को दरकिनार कर देते हैं और उनके ऐप्स को Play Store से हटा दिया जाता है, जिससे वे देश के अरबों स्मार्टफोन उपयोगकर्ताओं के लिए अनुपलब्ध हो जाते हैं। Google को CCI द्वारा विभिन्न प्रावधानों का दोषी पाया गया है।

इस प्रणाली का उपयोग ऐप्स के भुगतान और किसी भी इन-ऐप खरीदारी के लिए भी किया गया है। Google इन डेवलपर्स को GPBS तंत्र को बायपास करने की अनुमति नहीं देता है और Google के Play Store अधिकार क्षेत्र के बाहर भुगतान करने के लिए एक वेबपेज का सीधा लिंक प्रदान करता है।

दिवाली की रात हेल्थ सेक्रेटरी का विजिट: चंडीगढ़ के अस्पतालों में पहुंचे हालात का जायजा लेने; बर्न इंजरी केस इस साल बढ़े

आदेश में आगे कहा गया है कि Google को ऐप डेवलपर्स को तृतीय-पक्ष भुगतान प्रणाली का उपयोग करने की अनुमति देनी चाहिए और प्रतिबंधित नहीं करनी चाहिए। इसे अपने प्लेटफॉर्म पर एकत्र किए गए डेटा के संदर्भ में पारदर्शिता भी रखनी होगी। और हाँ, Google को किसी भी तरह से अन्य ऐप्स को अपने स्वयं के UPI ऐप के माध्यम से UPI के माध्यम से भुगतान पर निर्भर होने से प्रतिबंधित नहीं करना चाहिए।

महेंद्रगढ़ पुलिस ने दबोचा टायर चोर: कोर्ट में पेश कर 3 दिन के रिमांड पर लिया; साथियों की खोजबीन के प्रयास

Google के लिए ताजा झटका कंपनी द्वारा CCI द्वारा एक और आदेश जारी किए जाने के कुछ ही दिनों बाद आया है।

प्रतियोगिता प्रहरी ने गुरुवार को एंड्रॉइड मोबाइल उपकरणों के संबंध में कई बाजारों में अपनी प्रमुख स्थिति का दुरुपयोग करने के लिए Google पर 1,337.76 करोड़ रुपये का भारी जुर्माना लगाया और इंटरनेट प्रमुख को विभिन्न अनुचित व्यावसायिक प्रथाओं को रोकने और बंद करने का आदेश दिया। कंपनी ने आदेश को भारतीय उपभोक्ताओं और व्यवसायों के लिए एक “बड़ा झटका” करार दिया।

दिवाली की रात हेल्थ सेक्रेटरी का विजिट: चंडीगढ़ के अस्पतालों में पहुंचे हालात का जायजा लेने; बर्न इंजरी केस इस साल बढ़े

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *