Apple का विज़न प्रो: ‘मिश्रित वास्तविकता’ में एक साहसिक छलांग, लेकिन क्या यह जनता को पकड़ पाएगा? व्याख्या की

 

Apple ने आखिरकार अपने बहुप्रतीक्षित हेडसेट का अनावरण किया, जिसे “विज़न प्रो” के रूप में जाना जाता है, जिसका उद्देश्य आभासी और वास्तविक दुनिया के बीच की खाई को पाटना है। Apple के वार्षिक डेवलपर्स सम्मेलन में सीईओ टिम कुक द्वारा की गई घोषणा, प्रौद्योगिकी के लिए एक महत्वपूर्ण क्षण है। विशाल के रूप में यह मिश्रित वास्तविकता के दायरे में उद्यम करता है।

जजपा प्रदेशाध्यक्ष का भाजपा पर हमला: निशान सिंह बोले- BJP गठबंधन तोड़ कर उचाना से 4 दीदियों को चुनाव लड़ाए, हमें क्या

स्लीक और फ्यूचरिस्टिक गॉगल्स वर्षों से अटकलों का विषय रहे हैं। आभासी वास्तविकता (वीआर) और संवर्धित वास्तविकता (एआर) के बीच निर्बाध रूप से स्विच करने की क्षमता के साथ, हेडसेट उपयोगकर्ताओं को एक अनूठा अनुभव प्रदान करता है जहां डिजिटल इमेजरी वास्तविक वातावरण के साथ मिलती है।

आइए समझते हैं कि इस लॉन्च के बारे में क्या अच्छा है। News18 बताते हैं:

अन्य कंपनियों द्वारा इसी तरह के उपकरणों को लोकप्रिय बनाने के पिछले प्रयास जनता की कल्पना पर कब्जा करने में विफल रहे हैं। हालाँकि, तकनीक को मुख्यधारा की सफलता में बदलने के Apple के ट्रैक रिकॉर्ड के साथ, सभी की निगाहें विज़न प्रो पर हैं कि क्या यह डिजिटल सामग्री के साथ हमारे इंटरैक्ट करने के तरीके में क्रांति ला सकता है और इमर्सिव अनुभवों के भविष्य को फिर से परिभाषित कर सकता है।

नोवाक जोकोविच प्रमुख टाईब्रेकर में परफेक्ट, फ्रेंच ओपन जीत के अगले सेट में लगभग परफेक्ट

“यह एक यात्रा की शुरुआत को चिह्नित करता है जो शक्तिशाली व्यक्तिगत प्रौद्योगिकी के लिए एक नया आयाम लाएगा,” एप्पल के सीईओ टिम कुक ने भीड़ को बताया।

क्या यह अभी तक उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध है?

जबकि Apple ने अपने इवेंट के दौरान विज़न प्रो हेडसेट की प्रभावशाली क्षमताओं का प्रदर्शन किया, उपभोक्ताओं को धैर्य रखने की आवश्यकता होगी क्योंकि डिवाइस अगले साल की शुरुआत तक उपलब्ध नहीं होगा। इसके अतिरिक्त, $3,500 के मूल्य टैग का मतलब है कि इस अत्याधुनिक तकनीक का मालिक होना पर्याप्त लागत के साथ आता है।

डिवाइस क्या करता है?

गार्टनर के विश्लेषक तुओंग गुयेन ने अनावरण को उत्पाद के पूर्ण अनावरण के बजाय आगे क्या होगा, इसकी एक ‘चिढ़ाने वाली’ झलक के रूप में वर्णित किया। Apple ने विज़न प्रो को वर्चुअल एक्सप्लोरेशन या इमर्सिव एंटरटेनमेंट के लिए सिर्फ एक टूल के रूप में रखा। एक रिपोर्ट के अनुसार, उन्होंने इसे एक व्यापक मल्टीमीडिया पैकेज के रूप में चित्रित किया, जिसमें एक अल्ट्राहाई-डेफिनिशन टीवी, सराउंड-साउंड सिस्टम, हाई-एंड कैमरा और अत्याधुनिक गैजेटरी शामिल है। एसोसिएटेड प्रेस.

ऐप्पल ने विज़न प्रो हेडसेट विकसित करते समय दशकों में हासिल की गई अपनी व्यापक उत्पाद डिजाइन विशेषज्ञता पर जोर दिया। जिसमें 5,000 से अधिक पेटेंट दाखिल करना शामिल था.

डिवाइस उन्नत सुविधाओं का दावा करता है, इसमें 12 कैमरे, छह माइक्रोफोन और विभिन्न सेंसर शामिल हैं जो उपयोगकर्ताओं को आंखों की गति और हाथ के इशारों का उपयोग करके हेडसेट और एप्लिकेशन को नियंत्रित करने में सक्षम बनाते हैं।. Apple का दावा है कि इस इमर्सिव अनुभव के परिणामस्वरूप असुविधा नहीं होगी, जैसे कि मतली और सिरदर्द, जो आमतौर पर अतीत में इसी तरह के उपकरणों से जुड़े होते हैं। कंपनी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के लिए त्रि-आयामी डिजिटल अवतार उत्पन्न करने के लिए तकनीक भी विकसित की है।

विजन प्रो का उद्देश्य भौतिक नियंत्रकों पर कम से कम निर्भरता के साथ एक एकीकृत अनुभव प्रदान करना है, जिससे क्लंकी एक्सेसरीज की आवश्यकता समाप्त हो जाती है। हालाँकि, इसके लिए या तो पावर आउटलेट या हेडसेट से जुड़ी पोर्टेबल बैटरी की आवश्यकता होती है, जो कुछ उपयोगकर्ताओं के लिए आदर्श नहीं हो सकता है।

क्या यह हिट होगा?

इनसाइडर इंटेलिजेंस विश्लेषक योरी वुर्मसर ने ऐप्पल की प्रस्तुति की प्रभावशाली प्रकृति को स्वीकार किया, इसे “काफी मन उड़ाने वाला” बताया। फिर भी, विश्लेषकों को विज़न प्रो के तुरंत हिट होने का अनुमान नहीं है। यह काफी हद तक भारी कीमत के कारण है, बल्कि इसलिए भी है क्योंकि अधिकांश लोग अभी भी लंबे समय तक अपने चेहरे के चारों ओर लपेटे हुए कुछ पहनने के लिए एक आकर्षक कारण नहीं देख सकते हैं, एसोसिएटेड प्रेस अपनी रिपोर्ट में तर्क दिया।

कुरुक्षेत्र में लाठीचार्ज के खिलाफ किसान उतरे हाईवे पर: रोहतक-सिरसा में पुलिस ने जाम खुलवाए, हिसार के रामायण टोल पर दोनों पक्षों में बहस

यदि विज़न प्रो हेडसेट व्यापक रूप से लोकप्रिय नहीं होता है, तो Apple अन्य तकनीकी कंपनियों की तरह ही स्थिति में होगा, जिन्हें आभासी वास्तविकता या संवर्धित वास्तविकता सुविधाओं के साथ हेडसेट या चश्मा बेचने में चुनौतियों का सामना करना पड़ा है। ये प्रौद्योगिकियां कृत्रिम दुनिया बनाती हैं या वास्तविक परिवेश पर डिजिटल छवियों को प्रोजेक्ट करती हैं। फेसबुक के मार्क जुकरबर्ग “मेटावर्स” की अवधारणा को बढ़ावा दे रहे हैं, लेकिन इसे अभी तक महत्वपूर्ण कर्षण प्राप्त करना है। जबकि ऐप्पल के विजन प्रो को स्थानिक कंप्यूटिंग में छलांग के रूप में देखा जाता है, आभासी, संवर्धित और मिश्रित वास्तविकता में पिछले प्रयासों ने ज्यादा उत्पन्न नहीं किया है। उत्साह। Google के इंटरनेट से जुड़े चश्मे और Microsoft के HoloLens हेडसेट को सीमित सफलता मिली थी, और मैजिक लीप, मिश्रित-वास्तविकता तकनीक वाले एक स्टार्टअप को अपने उपभोक्ता हेडसेट के विपणन में कठिनाइयों का सामना करना पड़ा और स्वास्थ्य देखभाल और आपातकालीन सेवाओं जैसे अन्य उद्योगों पर ध्यान केंद्रित किया।

प्रथम वर्ष में कितने बेचने की उम्मीद है?

Wedbush Securities के विश्लेषक Dan Ives के अनुसार, यह अनुमान लगाया गया है कि Apple अपनी रिलीज़ के पहले वर्ष में केवल लगभग 150,000 Vision Pro हेडसेट बेचेगा। हालांकि, दूसरे वर्ष में बिक्री बढ़कर 10 लाख हेडसेट होने की उम्मीद है। जबकि ये संख्याएँ महत्वपूर्ण लग सकती हैं, वे Apple के प्रमुख उत्पाद, iPhone की तुलना में अपेक्षाकृत कम हैं, जो सालाना 200 मिलियन से अधिक इकाइयाँ बेचता है। यह नोट करना महत्वपूर्ण है कि iPhone की भी धीमी शुरुआत हुई थी, बाजार में इसके पहले वर्ष में 12 मिलियन से भी कम इकाइयां बिकी थीं।

एसोसिएटेड प्रेस ने इस रिपोर्ट में योगदान दिया

.
Google क्लाउड और कार्यक्षेत्र उपयोगकर्ताओं के लिए पासकी समर्थन लाता है: इसका क्या अर्थ है

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *