जागरूकता कैंप का आयोजन: भम्भेवा में शिविर लगा किसानों काे किया जागरूक

बागवानी के संबंध में समझाइश देते हुए।

आजादी अमृत महोत्सव के चलते बागवानी विस्तार योजना के तहत उपमंडल के गांव भम्भेवा में किसानों को बागवानी विभाग से जुड़ी योजनाओं की जानकारी देने के लिए विभागीय टीमें किसानों को योजनाओं के बारे में जागरूक कर रही हैं। गांव भम्भेवा में बागवानी विभाग के जागरूकता कैंप का आयोजन किया गया, जिसमें जिला बागवानी कंसलटेंट बिंदू तोमर दलाल ने मेरी फसल-मेरा ब्यौरा, मेरा पानी मेरी विरासत, मुख्यमंत्री बागवानी बीमा योजना, भावांतर भरपाई योजना के बारे में किसानों को विस्तृत जानकारी दी।

नगर निगम में अब एक और नया खेल शुरू: जिस आईडी पर भारी-भरकम प्रॉपर्टी टैक्स बकाया, उसे छोटे बकायेदारों की आईडी से जोड़ा जा रहा

जिला बागवानी विशेषज्ञ ने बताया कि किसान परंपरागत खेती छोड़कर बागवानी से अपनी आय में वृद्धि कर सकता है। उन्होंने बताया कि परंपरागत खेती में लागत बढ़ रही है और आय कम हो रही है, इसलिए फसल विविधीकरण के तहत बागवानी किसानों की आय बढ़ाने में अहम भूमिका निभा रहा है।

बिंदू तोमर ने किसानों को बताया कि बाग लगाने का उचित समय माह जुलाई-अगस्त वर्षा का समय है। इसके लिए गड्ढे खाेदने का कार्य जून माह में हर हाल में कर लेना चाहिए और बाग लगाने से पहले मिट्टी व पानी की जांच अवश्य करवा लेनी चाहिए। इस अवसर पर बीएचसी राहुल कुमार, सुनील सहित कई ग्रामीण उपस्थित थे।

 

.

Follow us on Google News:-

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *