विद्यार्थी जीवन में अनुशासन का विशेष महत्व: बचन सिंह आर्य

पायनियर स्कूल में एजूकेशन एप लॉचिंग प्रोग्राम आयोजित

एस• के• मित्तल 
सफीदों,          नगर के पायनियर स्कूल में रविवार को कम्प्यूटर कोडिंग कोर्स, स्पोकन इंग्लिस एप व ऑनलाईन एजूकेशन एप के लॉचिंग प्रोग्राम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता स्कूल के चेयरमैन नरेश सिंह बराड़ व डायरेक्टर ऊषा बराड़ ने की। समारोह में बतौर मुख्यातिथि पूर्व मंत्री बचन सिंह आर्य ने शिरकत की। स्कूल के ख्चेयरमैन नरेश सिंह बराड़ ने पूर्व मंत्री बचन सिंह आर्य को फूलों का गुलदस्ता देकर अभिनंदन किया।
इस मौके पर अतिथियों ने रिमोट का बटन दबाकर एजूकेशन ऐप का उद्घाटन किया। इस अवसर स्कूली बच्चों ने अनेक रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत करके सभी का मन मोह लिया। अपने संबोधन में पूर्व मंत्री बचन सिंह आर्य ने कहा कि विद्यार्थी जीवन हमेशा संघर्षप्रद होता है और हमेशा सिखने का अवसर मिलता है। जीवन में अनुशासन का विशेष महत्व होता है। अनुशासन में रहकर पढ़ाई करने से बच्चे विशेष मुकाम को हासिल कर जाते हैं। आज का युग प्रतिस्पद्र्धा का युग है।
शिक्षा के क्षेत्र में भी नित्त नई चुनौतियां एवं प्रतिस्पद्र्धाएं है। बच्चे पूरी तरह अगर एकाग्र होकर एवं लक्ष्य निर्धारित करके पढ़ाई करेंगे तो वे कॅरियर में सफल हो पाएंगे। इस प्रकार के कार्यक्रमों से बच्चों के बौद्धिक विकास एवं कला कौशल में वृद्धि होती है। इस प्रकार के आयोजनों से बच्चों का उत्साह बढ़ता है और उनमें नेतृत्व की भावना जागृत होती है जो आगे जाकर देश को आगे बढ़ाने में अपनी महती भूमिका निभाते हैं। छात्र-छात्राएं अपने शिक्षकों व परिजनों द्वारा बताए गए मार्ग पर चलें तथा सफलता प्राप्त करें। कार्यक्रम के समापन पर अतिथियों को स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *