लोगों को और बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं एवं सुविधाएं उपलब्ध करवाने के लिए विभाग निरन्तर प्रयासरत्त

राज्य सरकार द्वारा प्रदेश के अस्पतालों में जल्द ही 1200 डॉक्टरों की होगी नियुक्ति

मरीजों का उपचार करना प्रत्येक डॉक्टर सरकारी डयूटी के अलावा समझें अपनी नैतिक जिम्मेदारी :  अतिरिक्त मुख्य सचिव राजीव अरोड़ा  

एस• के• मित्तल
जींद,      स्वास्थ्य विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव राजीव अरोड़ा ने मंगलवार को नागरिक अस्पताल जींद का दौरा किया और अस्पताल में उपलब्ध स्वास्थ्य सुविधाओं का मुआयना किया। अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री अरोड़ा निरीक्षण के दौरान बाकायदा अस्पताल की एक-एक स्वास्थ्य शाखा में पहंुचे और मौके पर सम्बन्धित चिकित्सों एवं अन्य स्टाफ से स्वास्थ्य गतिविधियों को जांचा। श्री अरोड़ा ने मौका मुआयना के पश्चात बताया कि जल्द ही प्रदेश में सभी अस्पतालों में डॉक्टरों के रिक्त पदों को भरा जाएगा। राज्य सरकार द्वारा हाल ही में 1200 डॉक्टरों का चयन किया गया है, जिनकी ज्वाईनिंग की प्रक्रिया जारी है। इन डॉक्टरों की नियुक्त के पश्चात अस्पतालों में लोगों को और बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध होगीं।
हिमाचल प्रदेश के शिमला से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने  किया गरीब कल्याण सम्मेलन को संबोधित
अतिरिक्त मुख्य सचिव ने यह भी बताया कि विभाग द्वारा  अच्छी चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सहुलियतें प्रदान करने के लिए लगातार प्रयास किए जा रहे है, इसी के मध्यनजर हाल ही में विभाग में ऑउटसोर्सिंग के तहत लगे 13 हजार स्वास्थ्य कर्मियों में से 11 हजार कर्मियों को हरियाणा कौशल रोजगार निगम के पोर्टल पर लाया जा चुका है और बाकी कर्मियों को भी पोर्टल के अन्तर्गत लाने की प्रक्रिया जारी है। स्वास्थ्य सेवाओं की स्थिति पर चर्चा करते हुए अतिरिक्त मुख्य सचिव ने कहा कि प्रत्येक व्यक्ति को बेहतर एवं गुणवतापूर्वक स्वास्थ्य सेवा एवं सुविधा उपलब्ध करवाना सरकार एवं विभाग की प्राथमिकताओं में शामिल है। इसके लिए समय- समय पर अस्पतालों के प्रबंधन से संवाद किया जाता है ताकि सभी प्रकार की खामियों को दूर किया जाए। आज के जींद नागरिक अस्पताल निरीक्षण का भी यही उद्देश्य है। उन्होंने बताया कि प्रत्येक सरकारी हस्पताल में मरीजों की सुविधा अनुसार पर्याप्त मात्रा में दवाई उपलब्ध है।
उन्होंने पत्रकारों द्वारा पूछे गए सवाल के जवाब में कहा कि अस्पतालों में स्टाफ की कमी नहीं रहने दी जाएगी और साथ आधारभूत सुविधाओं के लिए पर्याप्त बजट उपलब्ध करवाया जाएगा। अतिरिक्त मुख्य सचिव ने स्वास्थ्य विभाग व स्वास्थ्य विभाग के निदेशकों एवं अधीक्षकों की बैठक भी ली और लोगों को बेहतर चिकित्सा सुविधाएं उपलब्ध करवाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि मरीजों के उपचार एवं देखभाल प्रक्रिया गतिशील होनी चाहिए और इसमें कोई औपचारिकता अथवा ढि़लाई नहीं होनी चाहिए। श्री अरोड़ा ने अस्पताल में एमआर आई सैंटर की अलग जगह शुरू करने बारे सवाल पर बताया कि इस बारे जल्द ही नियमानुसार प्रक्रिया के तहत कार्यवाही अमल में लाई जाएगी। अतिरिक्त मुख्य सचिव ने बताया कि स्वास्थ्य सेवाओं के निदेशक एवं उपनिदेशक जिला के सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों एवं सामूदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों दौरा कर स्वास्थ्य सेवाओं एवं सुविधाओं की उपलब्धता स्थिति की रिपोर्ट प्रस्तुत करेंगे । रिपोर्ट प्राप्त होने पर सभी अस्पतालों, पीएचसी तथा सीएचसी में आवश्यक जरूरतों को पूरा किया जाएगा। अतिरिक्त मुख्य सचिव ने स्वास्थ्य विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ अस्पताल के प्रांगण में पौधा रोपण भी किया।
निरीक्षण के दौरान अतिरिक्त मुख्य सचिव के साथ राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के प्रबंधक निदेशक प्रभजोत सिंह, उपायुक्त डॉ. मनोज कुमार, पुलिस अधीक्षक नरेन्द्र बिजारनिया, राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन स्वास्थ्य सेवाएं के महानिदेशक डॉ. वीके बंसल, निदेशक स्वास्थ्य सेवाएं डॉ. आर एस पूनिया व डॉ. राजोरा, उपनिदेशक स्वास्थ्य सेवाएं डॉ. अलका गर्ग व डॉ. विरेन्द्र अहलावत तथा सिविल सर्जन डॉ. मंजू कादियान सहित अन्य विभागीय स्टाफ मौजूद रहा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *