हिमाचल प्रदेश के शिमला से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने  किया गरीब कल्याण सम्मेलन को संबोधित

विभिन्न केंद्रीय योजनाओं के लाभार्थियों के साथ किया सीधा संवाद

जिला के लगभग 93 हजार किसानों के खाते में डाली पीएम सम्मान निधि की राशि

वीडियो कॉन्फेंस के जिला स्तरीय कार्यक्रम में बतौर मुख्यअतिथि उपायुक्त डॉ मनोज कुमार रहे मौजूद

एस• के• मित्तल 
जींद,       प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज शिमला से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए गरीब कल्याण सम्मेलन को संबोधित किया। आजादी के अमृत महोत्सव की श्रृंखला में आयोजित इस कार्यक्रम का देश के सभी राज्य मुख्यालयों एवं जिला मुख्यालयों में लाइव दिखाए जाने की व्यवस्था की गई थी।
प्रधानमंत्री ने केंद्रीय योजनाओं के विभिन्न लाभार्थियों के साथ सीधा संवाद किया। इसके अलावा उन्होंने देश के लगभग 10 करोड़ किसानों के खाते में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की 21 हजार करोड़ की राशि ट्रांसफर की। यह कार्यक्रम लघु सचिवालय के सरल केन्द्र में आयोजित किया गया जिसमें उपायुक्त डॉ मनोज कुमार ने मुख्य अतिथि के तौर पर शिरकत की। उपायुक्त ने विभिन्न योजना लेने वाले लाभार्थियों के साथ बातचीत भी की। उपायुक्त डॉ मनोज कु मार ने बताया कि प्रधानमंत्री द्वारा किसान सम्मान निधि योजना के तहत जिला के लगभग 93 हजार से उपर  किसानों के खाते में 2-2 हजार रुपए की राशि सीधा उनके बेंक खातों में भेजी गई। किसानों को सीधा उनके बैंक खातों में यह राशि ट्रांसफर की गई। उन्होंने मौके पर अधिकारियों को निर्देश दिये कि केन्द्र व राज्य सरकार की सभी योजनाएं पात्र लोगों तक अविलम्ब पंहुचाएं ताकि  लोगों को समयबद्ध तरीके से लाभ प्रदान किया जा सके। इस मौके पर उपायुक्त ने कहा कि सेवा, सुशासन और गरीबों के कल्याण के लिए बनी योजनाओं का फायदा सीधे पात्र लोगों को पंहुचाया जा रहा है। सरकार की योजनाओं का लाभ हर पात्र जनमानस को मिल रहा है।
उन्होंने कहा कि केंद्र व प्रदेश सरकार की सभी योजनाएं जिला प्रशासन द्वारा अविलम्ब लागू की जा रही है। उपायुक्त ने कहा कि सरकार के निर्देशानुसार सिस्टम को सुधार करके अंतिम पंक्ति में खडे लोगों के लिए और ज्यादा संवेदनशील बनाया है। तकनीक के प्रयोग से गरीबों के हक की राशि सीधे उनके खातों में भेजी जा रही है। उन्होंने कहा कि अब जनधन, आधार और मोबाइल से बनी त्रिशक्ति से लोगों को लाभ पंहुचाया जा रहा है।
इस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री आवास योजना, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि, प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना, प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना, स्वच्छ भारत मिशन, जल जीवन मिशन, प्रधानमंत्री स्व निधि योजना, आयुष्मान भारत, पीएम जन आरोग्य मिशन, प्रधानमंत्री मुद्रा योजना, वन नेशन वन राशन कार्ड, पोषण अभियान तथा प्रधानमंत्री गरीब कल्याण आदि योजना के लाभार्थी मौजूद थे।
इस मौके पर नगराधीश अमित कुमार, डीडीपीओ राजकुमार चांदना, डीएफएससी निशांत राठी, कृषि विभाग के उपनिदेशक डॉ सुरेन्द्र मलिक , सूचना एवं जन सम्पर्क विभाग के उपनिदेशक एवं जिला लोक सम्पर्क अधिकारी अमित पंवार, डीआईओ एक जैड आर बदर समेत जिला प्रशासन के अधिकारी व कर्मचारी मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *