रेवाड़ी में लाइब्रेरी में भीषण आग: AC में शॉर्ट सर्किट से लगी, दुकानदारों ने खिड़की के पास सीढ़ी लगाकर निकाले बच्चे

 

 

हरियाणा के रेवाड़ी जिला में शुक्रवार शाम को ब्रास मार्केट में चल रही एक लाइब्रेरी में एसी में शॉर्ट सर्किट होने से आग लग गई। आग काफी तेजी से भड़की, जिसके कारण लाइब्रेरी में पढ़ाई कर रहे बच्चों की जान पर बन आई।

रेवाड़ी में लाइब्रेरी में भीषण आग: AC में शॉर्ट सर्किट से लगी, दुकानदारों ने खिड़की के पास सीढ़ी लगाकर निकाले बच्चे

आसपास के दुकानदारों ने बड़ी पहल करते हुए सीढ़ी लगाई, जिसके सहारे बच्चे खिड़की में से बाहर निकल पाए। इस घटना की सूचना मिलने के बाद दमकल विभाग की तीन गाड़ियां मौके पर पहुंची। बड़ी मशक्कत से आग पर काबू पाया जा सका।

 

एक-एक बिल्डिंग में चल रहे सात आठ प्रतिष्ठान

ब्रास मार्केट कोचिंग सेंटरों और लाइब्रेरी का बड़ा हब बन चुकी है। यहां कोचिंग सेंटर और लाइब्रेरी तो खोल लिए गए, लेकिन नियमों का कोई पालन नहीं कर रहा। ब्रास मार्केट की दुकान नंबर 14 में कुछ समय पूर्व ही खुली एक लाइब्रेरी में शुक्रवार शाम को आठ दस बच्चे पढ़ाई कर रहे थे। अचानक ही एसी में शॉर्ट सर्किट हुआ और आग लग गई। आग काफी तेजी से भड़की।

अमेज़ॅन अब आपको जूते पर कोशिश करने की अनुमति दे रहा है, लेकिन केवल iPhone उपयोगकर्ताओं के लिए

कुछ बच्चे तो सीढ़ियों से नीचे उतर आए, लेकिन कुछ भीतर ही फंस गए। जो बच्चे भीतर फंसे थे उनको आसपास के दुकानदारों ने खिड़की में सीढ़ी लगाकर नीचे उतारा। आगजनी की सूचना मिलने के बाद दमकल विभाग की एक के बाद एक दो गाड़ियां मौके पर पहुंचे। दो घंटों की मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया जा सका। हालांकि तब तक लाइब्रेरी में सब कुछ जल चुका था।

बिना फायर एनओसी चल रहे प्रतिष्ठान

ब्रास मार्केट की एक-एक बिल्डिंग में सात से आठ शिक्षण संस्थान चल रहे हैं। हैरानी इस बात की है कि इनमें से एक के पास भी फायर एनओसी नहीं है, जबकि प्रदेश सरकार के नियमों के अनुसार कोचिंग सेंटरों और लाइब्रेरी आदि के लिए भी फायर एनओसी आवश्यक है। अब सवाल यह उठता है कि बिना फायर एनओसी के आखिरकार ये संस्थान चल कैसे रहे हैं। दमकल विभाग द्वारा इन पर कोई कार्रवाई क्यों नहीं की जाती। अब जब शोर मचा है तो विभाग के अधिकारी एक दो दिन दबाव डालेंगे, लेकिन फिर न जाने क्या मंत्र इन सेंटर संचालकों द्वारा पढ़ा जाता है कि अधिकारी शांत होकर दोबारा अपने दफ्तर तक ही सीमित हो जाते हैं।

निकाय चुनाव- भाजपा-जजपा गठबंधन में दरार: सिरसा में तीनों क्षेत्रों में दोनों दलों के पार्षद आमने-सामने; BJP अध्यक्ष ने खोला मोर्चा

मार्केट का किया जाएगा निरीक्षण

रेवाड़ी उप अग्निश्मन अधिकारी मामचंद शर्मा ने कहा कि ब्रास मार्केट में जो हादसा हुआ है, उसमें बच्चों को बचा लिया गया है। टीम ने दो घंटे की मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया है। ब्रास मार्केट में किसी भी कोचिंग सेंटरों के पास फायर एनओसी नहीं है। जल्द ही मार्केट का निरीक्षण कर उन सभी सेंटरों और लाइब्रेरी पर कार्रवाई की जाएगी, जिनके पास फायर एनओसी नहीं है।

 

खबरें और भी हैं…

.
एचटीसी 28 जून को अपना पहला मेटावर्स स्मार्टफोन लॉन्च कर रही है: इसका क्या मतलब है

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *