उम्मीदवार चुनाव से सम्बंधित आवश्यक दस्तावेज व विवरण रखें अपडेट : उपायुक्त डा. मनोज कुमार

 

 

 

सौहार्दपूर्ण एवं समरसता के साथ उम्मीदवार लड़े चुनाव : नरेंद्र बिजारनियां

 

 

एस• के• मित्तल

सफीदों,        नगरपाालिका चुनावों के मद्देनजर उपायुक्त एवं जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. मनोज कुमार ने सभी उम्मीदवारों को हिदायत दी कि वे अपने चुनाव से सम्ंबधित सभी प्रकार के आवश्यक दस्तावेज एवं विवरण अपडेट रखें। चुनाव में इस्तेमाल प्रचार सामग्री, झंडे, बैनर, कार्यालय, लाउड सपीकर, प्रयोग की जाने वाली गाड़ी व अन्य सभी प्रकार के खर्चों का विवरण एक विशेष रजिस्टर में प्रतिदिन इन्द्राज करें।

सफीदों वार्ड 13 से श्रीमती अनीता मित्तल के चुनावी कार्यालय उद्घाटन पर वार्डवासियों ने दिया आशीर्वाद… क्या कहा देखिए लाइव…

इसके लिए सभी उम्मीदवार चुनाव खर्च का ब्यौरा रखने के लिए बैंक में एक अलग से खाता भी खुलवाएं। जिससे सभी प्रकार का चुनाव संम्बंधित खर्चें का लेनदेन होना चाहिए। यह निर्देश जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त डा. मनोज कुमार ने शुक्रवार को सरला देवी मैमोरियल महिला महाविद्यालय के सभागार में नगरपालिका का चुनाव लड़ रहे प्रधान एवं नगर पार्षद पदों के उम्मीदवारों की बैठक में दिए। इस मौके पर पुलिस अधीक्षक नरेंद्र बिजारनिया, सफीदों के रिटर्निंग अधिकारी व एसडीएम सत्यवान सिंह मान भी मौजूद रहे।

कुरुक्षेत्र में पैर पसार रहा नशा: पुलिस ने 450 ग्राम अफीम और 1.2 किलो चूरा पोस्त के साथ 3 दबोचे

जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि नगरपालिका आम चुनाव शांतिपूर्ण, पारदर्शी एवं निष्पक्ष तरीके से सम्पन्न करवाने में सभी उम्मीदवार प्रशासन का सहयोग करें। चुनाव प्रचार के दौरान अपना अभियान साकारात्मक तरीके से चलाएं और किसी भी जाति, धर्म, सम्प्रदाय, समुदाय एवं व्यक्तिगत टिप्पणी से बचें।  उन्होंने कहा कि अपने चुनाव के दौरान होने वाले खर्च से सम्बन्धित किसी भी परामर्श एवं जानकारी के लिए उम्मीदवार निकाय चुनाव के खर्च प्रयवेक्षक जितेन्द्र डुडी के मोबाईल नम्बर 9654850000 पर भी सीधा संपर्क कर सकते हैं। उन्होंने यह भी स्पष्ट निर्देश दिए कि चुनाव प्रचार अभियान में इस्तेमाल गाड़ी तथा लाउड स्पीकर इत्यादि की सम्बन्धित रिटर्निंग ऑफिसर से पूर्व में अनुमति अवश्य लें। बिना अनुमति के प्रचार अभियान में पाया गया वाहन या अन्य प्रचार गतिविधि पर पूर्णतया: पाबंदी रहेगी।

रेवाड़ी में दंपति पर जानलेवा हमला: घर में घुसकर हैंडपंप की हत्थी से मारा पीटा; मामूली बात पर हुई थी तकरार

जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि चुनाव शांतिपूर्वक, निष्पक्ष एवं पारदर्शी तरीके से सम्पन्न हो, इसके लिए सभी उम्मीदवार इस बात का विशेष ध्यान रखें कि वे अपना पूरा प्रचार अभियान साकारात्मक एवं सौहार्दपूर्ण तरीके से करें, कोई भी उम्मीदवार अपने प्रचार अभियान के दौरान किसी जाति, धर्म इत्यादि की भावना को आहत करने वाली भाषा का इस्तेमाल ना करें साथ ही किसी व्यक्ति विशेष पर अनैतिक एवं असमाजिक परिदृश्य में आने वाली टिप्पणी से बचें। उन्होंने उम्मीदवारों को इस बारे भी आगाह किया कि वे अपने चुनाव प्रचार अभियान में किसी असमाजिक एवं अवांछनीय व्यक्ति का सहारा न लें, विशेषकर ऐसे असमाजिक तत्व जिनकी छवि पहले से सामाजिक सौहार्द को ठेस पहुंचाने वाली गतिविधियों में संलिप्त रही है। उन्होंने सभी उम्मीदवारों से कहा कि राज्य चुनाव आयोग द्वारा जारी चुनाव आदर्श आचार संहिता के सभी नियमों का शक्ति से पालन किया जाए। नियमों की उल्लघंना पाए जाने पर सम्बन्धित उम्मीदवार के खिलाफ निर्वाचन आयोग की धाराओं के अनुरूप सख्त कार्यवाही अमल में लाई जाएगी।

पुलिस अधीक्षक नरेंद्र बिजारनिया ने कहा कि चुंकी चुनाव आचार संहिता लगी हुई है, इसलिए जिस भी व्यक्ति के पास लाईसेंस हथियार है वो अपने नजदीकी थाने में जमा करवा देें।  किसी भी उम्मीदवार के चुनाव प्रचार अभियान के दौरान मतदाताओं पर दबाव डालने, लालच देने तथा पैसे एवं शराब जैसी चीजों का इस्तेमाल करने की शिकायत पाए जाने पर सम्बन्धित उम्मीदवार के खिलाफ पुलिस प्रशासन द्वारा सख्ती से निपटा जाएगा। नरेन्द्र बिजारनिया ने आगे कहा कि मतदान एवं मतगणना के दिन सम्बन्धित रिटर्निंग ऑफिसर द्वारा अनुमति प्राप्त पोलिंग एवं चुनाव एजेंट ही मतदान व मतगणना केन्द्र में प्रवेश कर सकता है। सभी उम्मीदवार चुनाव को सौहार्दपूर्ण एवं समरसता के साथ ही लड़े। उन्होंने कहा कि चुनाव में ऐसी गतिविधि या हरकत ना होने पाए जिससे सामाजिक ताना- बाना पर गलत प्रभाव पड़े और सामाजिक सौहार्द में खटास आए। पुलिस अधीक्षक ने कहा कि प्राय: देखने में आया है कि चुनाव के दौरान कुछ असामाजिक तत्व माहौल बिगाडने वाली गतिविधियों को अंजाम देने की कौशिश करते है, सभी उम्मीदवार ऐसे लोगों से दूरी बनाकर रखें।

हिसार में संत शिरोमणी सदगुरु कबीर साहेब की 624वीं जयंती पर 14 जून को आयोजित होने वाला समारोह होगा ऐतिहासिक

बैठक से पूर्व जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त डा. मनोज कुमार तथा पुलिस अधीक्षक नरेन्द्र बिजारनिया व एडीएम सत्यवान सिंह मान ने सम्बंधित अधिकारियों के साथ सफीदों के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में स्ट्रोंग रूम का निरीक्षण भी किया और रिटर्निंग अधिकारी को आवश्यक दिशा-निर्देश भी दिए। उन्होंने स्पष्ट निर्देश दिए कि स्ट्रोंग रूम तथा मतदान केन्द्र पर 19 जून से 22 जून तक सीसीटीवी कैमरे दुरूस्त अवस्था में रहने चाहिए, इसके अलावा केन्द्रों के बाहर डीवीआर भी लगवाई जाए ताकि अन्दर की गतिविधियों को बाकायदा बाहर से देखा जा सके। पुलिस अधीक्षक ने कहा कि केन्द्रों के बाहर समुचित तरीके से बैरीकेडिंग करवाई जाए तथा चुनाव प्रक्रिया से जुड़े कर्मचारी एवं अधिकारियों और प्रत्याक्षियों के लिए अलग से प्रवेश द्वारा सुनिश्चित किए जाएं। उन्होंने कहा कि चुनाव को सुचारू रूप से सम्पन्न करवाने के लिए व्यापक स्तर पर हर बूथ पर एवं मतगणना केन्द्र पर पर्याप्त मात्रा में पुलिस मुस्तैद रहेगी, इसके अलावा चुनाव सम्पन्न होने तक पुरा शहर में पुलिस चौकसी बढ़ा दी गई है साथ ही बाहर से आने- जाने वाले लोगों पर भी निगरानी रखी जाएगी। इस पर आरओ सत्यवान सिंह मान ने उपायुक्त व पुलिस अधीक्षक को आश्वस्त करते हुए कहा कि स्ट्रोंग रूम में पांच सीसीटीवी कैमरे लगवाए गए है, जो लगातार चलते रहेंगेे। इसके अलावा सिक्योरिटी के लिए पुलिस कर्मियों को भी तैनात किया जाएगा। चुनाव में लगे कर्मियों के लिए मतदान से पूर्व 6 टेबल लगाकर चुनाव से सम्बंधित सामान उपलब्ध करवाया जाएगा और मतदान खत्म होते ही इसी प्रकार मतगणना के लिए भी पर्याप्त कर्मियों की डियूटी लगाई गई है।

 

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *