हरियाणा राज्यसभा चुनाव 2022: रात 12.35 मिनट पर शुरू हुई मतगणना; रिकाउिटंग में कार्तिकेय शर्मा और BJP के कृष्ण पंवार जीते

 

 

हरियाणा से राज्यसभा की 2 सीटों के लिए मतदान पूरा होने के बाद मतगणना को लेकर फंसा पेंच रात 12 बजे के बाद निकला। आयोग ने केंद्रीय चुनाव आयोग ने निर्दलीय उम्मीदवार कार्तिकेय शर्मा, भाजपा और कांग्रेस उम्मीदवार अजय माकन के प्रतिवेदन सुनने के बाद और वीडियो रिकॉर्डिंग देखने के बाद किरण चौधरी और बीबी बत्रा के वोट रद्द करने से इंकार कर दिया।

रेवाड़ी में लाइब्रेरी में भीषण आग: AC में शॉर्ट सर्किट से लगी, दुकानदारों ने खिड़की के पास सीढ़ी लगाकर निकाले बच्चे

EC ने RO आर के नांदल को मतगणना शुरू करने के आदेश दिए। इसके बाद रात 12.35 मिनट पर मतगणना शुरू हुई। रात 1 बजकर 45 मिनट पर रिजल्ट घोषित किया गया। कांग्रेस उम्मीदवार अजय माकन ने कार्तिकेय शर्मा को हराया। अजय माकन को 30 वोट मिले। जबकि कार्तिकेय शर्मा को 28 वोट मिले। दोबारा मतगणना में कांग्रेस का एक वोट रद्द हो गया। वहीं भाजपा के कृष्ण पंवार को 31 वोट मिले, उनकी जीत पहले ही तय थी। ऐसे में एक राज्यसभा सीट कांग्रेस और एक भाजपा के खाते में आई।

सफीदों वार्ड 13 से श्रीमती अनीता मित्तल के चुनावी कार्यालय उद्घाटन पर वार्डवासियों ने दिया आशीर्वाद… क्या कहा देखिए लाइव…

रात 12 बजे से पहले यू रहा दिनभर घटनाकम

सुबह 9 बजे से शाम 4 बजे तक मतदान की प्रकिया पूरी होने के बाद 5 बजे से मतगणना शुरू होनी थी लेकिन सत्तारूढ़ BJP और विपक्षी पार्टी कांग्रेस द्वारा चुनाव आयोग को शिकायतें दिए जाने के कारण मतगणना शुरू नहीं हो पाई। BJP और कांग्रेस इस मुद्दे पर चंडीगढ़ से लेकर नई दिल्ली तक एक्टिव नजर आई।वहीं कार्तिकेय के एजेंट एवं पूर्व केंद्रीय मंत्री विनोद शर्मा और दिग्विजय चौटाला ने चुनाव आयोग को हल्फनामा दिया है कि किरण चौधरी और बीबी बत्रा ने नियमों की उल्लंघना की।

प्रधान मंत्री मोदी ने अहमदाबाद में IN-SPACe मुख्यालय का शुभारंभ किया: यह क्या है और यह क्यों महत्वपूर्ण है

इससे पहले शुक्रवार दोपहर में मतदान के दौरान सीएम मनोहर लाल ने मीडिया से बातचीत में कहा कि 2 MLA ने चुनाव नियमों का उल्लंघन किया है। इसकी शिकायत केंद्रीय चुनाव आयोग के पास गई है। दूसरी ओर कांग्रेस के राज्यसभा उम्मीदवार अजय माकन ने भी चुनाव आयोग को पत्र लिखा।

विधानसभा के बाहर खड़ा स्टाफ

विधानसभा के बाहर खड़ा स्टाफ

नई दिल्ली में आयोग से मिले कांग्रेस-BJP डेलीगेशन​​​​​​

शाम 4 बजे मतदान प्रक्रिया खत्म होने के लगभग डेढ़ घंटे बाद, साढ़े 5 बजे नई दिल्ली में BJP के तीन केंद्रीय मंत्रियों का एक डेलीगेशन केंद्रीय चुनाव आयोग से मिलने पहुंचा। इस डेलीगेशन में मुख्तार अब्बास नकवी, गजेंद्र शेखावत व अर्जुन मेघवाल शामिल थे। इस डेलीगेशन ने चुनाव आयोग से कांग्रेस MLA किरण चौधरी और बी.बी. बत्रा के वोट रद्द करने की मांग की।

केंद्रीय चुनाव आयोग से मिलकर बाहर निकले मुख्तार अब्बास नकवी ने कहा कि नियमानुसार राज्यसभा सदस्यों के चुनाव में पार्टी एजेंट के अलावा विधायक किसी दूसरे को अपना वोट नहीं दिखा जा सकता। हरियाणा में वोटिंग के दौरान किरण चौधरी और बीबी बत्रा ने इस नियम का उल्लंघन किया इसलिए दोनों के वोट रद्द किए जाने चाहिए। डेलीगेशन ने इससे जुड़ी जानकारी आयोग को दी है जिसके बाद आयोग ने संज्ञान लेने की बात कही है। केंद्रीय चुनाव आयोग ने उनकी आपत्ति के बाद वीडियो कांफ्रेसिंग से सुनवाई शुरू कर दी है।

निकाय चुनाव- भाजपा-जजपा गठबंधन में दरार: सिरसा में तीनों क्षेत्रों में दोनों दलों के पार्षद आमने-सामने; BJP अध्यक्ष ने खोला मोर्चा

​​​​​​उधर मतगणना रोके जाने के बाद कांग्रेस नेता पवन बंसल और विवेक तंखा ने कहा कि इस चुनाव के रिटर्निंग ऑफिसर (RO) आर.के. नांदल ने वीडियो में वाइलेशन नहीं दिखा। ऑब्जर्वर की रिपोर्ट भी यही है इसलिए मतगणना शुरू की जानी चाहिए। कांग्रेस नेताओं ने कहा कि चुनाव आयोग के अधिकारियों ने RO आर.के. नांदल का पक्ष भी सुना है।​​​​​​

कार्तिकेय शर्मा ने भी दी शिकायत

राज्यसभा चुनाव में बतौर निर्दलीय कैंडिडेट उतरे कार्तिकेय शर्मा ने केंद्रीय चुनाव आयोग से RO आर.के. नांदल की शिकायत की। कार्तिकेय ने अपनी शिकायत में कहा कि बीबी बत्रा और किरण चौधरी ने अपने एजेंट के साथ-साथ दूसरी पार्टियों के एजेंट को भी बैलेट पेपर दिया दिया। उन्होंने RO के सामने तुरंत मौखिक और लिखित तौर पर ऑब्जेक्शन जताया मगर उन्होंने कार्रवाई नहीं की। RO कांग्रेस उम्मीदवार के पक्ष में काम कर रहे हैं।

कार्तिकेय ने RO आर.के.नांदल के खिलाफ कारवाई करने और बीबी बत्रा व किरण चौधरी के वोट रद्द करने की मांग की। कार्तिकेय शर्मा ने आरोप लगाया कि RO ने निष्पक्ष मतदान कराने की बजाय कांग्रेस प्रत्याक्षी को फायदा पहुंचाने के लिए काम किया।

BJP का भी RO पर आरोप

BJP के चुनाव एजेंट घनश्याम दास अरोड़ा ने भी RO नांदल पर आरोप लगाए। धनश्याम दास अरोड़ा के अनुसार, RO नांदल ने उनकी शिकायतों पर गौर नहीं किया और कांग्रेस प्रत्याक्षी के पक्ष में काम किया। चुनाव में ऑब्जर्वरों की रिपोर्ट के बगैर ही RO नांदल ने आपत्तियों को रिजेक्ट कर दिया। BJP ने भी कांग्रेस MLA बीबी बत्रा और किरण चौधरी के वोट रद्द करने की मांग की।

अंबाला में ज्वैलर्स ने हड़पा 25 तोले सोना: महिला ने बेटी को विदेश भेजने के लिए 23 लाख रुपये के लिए रखा था गिरवी

अजय माकन ने भी दी शिकायत

दूसरी ओर इस चुनाव में कांग्रेस के उम्मीदवार अजय माकन ने भी केंद्रीय चुनाव आयोग को पत्र लिखकर कहा कि JJP के पार्टी एजेंट दिग्विजय चौटाला और निर्दलीय उम्मीदवार कार्तिकेय शर्मा अपनी हार देखकर साफ सुथरे चुनाव के रिजल्ट को रुकवाने या टलवाने की कोशिश कर रहे हैं। रिटर्निंग ऑफिसर ने बीबी बत्रा और किरण चौधरी के वोट को पहले ही वेलिड घोषित कर दिया है।

बलराज कुंडू नहीं माने

इससे पहले मतदान में 90 में से 89 एमएलए ने वोट डाले। महम के निर्दलीय विधायक बलराज कुंडू ने वोट नहीं डाला। भाजपा प्रदेशाध्यक्ष ओपी धनखड़ और गृहमंत्री अनिल विज कुंडू को मनाने उनके फ्लैट पर पहुंचे। दोनों नेताओं के पुरजोर प्रयासों के बावजूद कुंडू ने वोट डालने से इनकार कर दिया। कुंडू ने कहा कि उनका फैसला दृढ़ है। बतां दे कि सुबह 11 बजे विधानसभा पहुंचे कुंडू ने स्पष्ट कर दिया था कि प्रदेश हित में वह किसी को वोट नहीं डालेंगे। कुंडू के अनुसार, उन्हें पैसों का लोभ दिया गया मगर कोई भी उन्हें खरीद नहीं सकता।

दो MLA के वोट रद्द होने की चर्चाएं

मतदान के दौरान ही कांग्रेस के दो MLA के वोट रद्द होने की चर्चाएं शुरू हो गई। कहा गया कि इन दोनों MLA ने अपना बैलेट पेपर कांग्रेस एजेंट के साथ-साथ JJP के एजेंट दिग्विजय चौटाला को भी दिखा दिया। हरियाणा के शिक्षा मंत्री कंवर पाल ने कहा कि इस पर JJP और दूसरे नेताओं ने ऐतराज जताया। दूसरी ओर कांग्रेसी MLA गीता भुक्कल ने कहा कि उनकी पार्टी के किसी MLA का वोट रद्द नहीं हुआ। किरण चौधरी ने कहा कि वह अपने प्रभारी को वोट दिखाकर आई हैं। उन्हें इस बात की जानकारी नहीं है कि उनका वोट रद्द हुआ है या नहीं?

रेवाड़ी में दंपति पर जानलेवा हमला: घर में घुसकर हैंडपंप की हत्थी से मारा पीटा; मामूली बात पर हुई थी तकरार

निर्दलीय MLA ने किया दावा

निर्दलीय विधायक रणधीर गोलन भी दावा किया कि एक कांग्रेसी MLA का वोट रद्द हुआ है। हालांकि उन्होंने नाम बताने से इनकार कर दिया। JJP MLA रामकुमार गौतम ने वोट डालने के बाद अपनी पार्टी के एजेंट दिग्विजय चौटाला पर तंज कसते हुए कहा कि अब दिग्विजय भी को वोट दिखाना पड़ेगा। उधर इनेलो विधायक अभय चौटाला ने कहा कि उन्होंने अपना वोट कार्तिकेय शर्मा को दिया है और जीत उनकी ही होगी।

कांग्रेसी विधायक सैनी बोलेमूंछ मुंडवा लूंगा

इससे पहले मतदान शुरू होने के मौके पर कांग्रेस के सभी विधायक बस में सवार होकर विधानसभा पहुंचे। इस मौके पर कांग्रेस विधायक बिशन लाल सैनी ने कहा कि उनके उम्मीदवार अजय माकन को इस चुनाव में 35 वोट मिलेंगे। यदि इतने वोट नहीं आए तो वह अपनी मूंछ मुंडवा लेंगे। कांग्रेस विधायक शमशेर सिंह गोगी ने कहा कि भाजपा वाले अफवाहें फैलाने में मशहूर है।

2 सीटों के लिए 3 उम्मीदवार

हरियाणा की दो राज्यसभा सीटों पर तीन नामांकन दाखिल किए गए है। भाजपा के कृष्ण लाल पंवार और कांग्रेस के अजय माकन और निर्दलीय उम्मीदवार के तौर पर कार्तिकेय शर्मा भी चुनाव मैदान में उतरे। उन्हें जजपा के दस विधायकों और 6 निर्दलीय उम्मीदवारों और भाजपा का समर्थन प्राप्त है। कार्तिकेय शर्मा पूर्व मंत्री विनोद शर्मा के बेटे और पूर्व विधानसभा अध्यक्ष एवं कांग्रेसी नेता कुलदीप शर्मा के दामाद है। हरियाणा में 90 विधायकों में से 89 विधायकों ने मतदान में भाग लिया। महम के निर्दलीय विधायक बलराज कुंडू ने मतदान नहीं किया।

 

खबरें और भी हैं…

.Lenovo Tab P12 Pro Android टैबलेट स्नैपड्रैगन 870 SoC के साथ भारत में हुआ लॉन्च: कीमत, स्पेसिफिकेशंस

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!