रिंकू सिंह की रचना: झाडू छोड़ने से लेकर 5 छक्के लगाकर केकेआर को जिताने तक

 

अलीगढ़ स्टेडियम के पास एक एलपीजी वितरण कंपनी के भंडारण परिसर के परिसर के भीतर दो कमरों का एक छोटा सा क्वार्टर शहर में चर्चा का विषय बन गया है। यह रिंकू सिंह का घर है, जो रविवार को दुनिया में चर्चा का विषय बन गया क्योंकि उसने अंतिम ओवर में लगातार पांच छक्के लगाकर कोलकाता नाइट राइडर्स को गुजरात टाइटन्स के खिलाफ रोमांचक जीत दिलाई।

किसानों के पास अंतिम मौका: आज 75% अनुदान पर समर मूंग बीज के लिए करें आवेदन, जिले में वितरित होगा 200 क्विंटल बीज

रविवार को, रिंकू की 21 गेंदों में नाबाद 48 रन की पारी ने कोलकाता के लिए वह मैच जीत लिया जो तीन ओवर पहले ही हार गया था जब राशिद खान ने हैट्रिक ली थी। रिंकू को छोड़कर लगभग सभी ने हार मान ली थी। पिछले मैच में शार्दुल ठाकुर के लिए दूसरी फिउड खेलने के बाद, वह रविवार को अहमदाबाद में हीरो थे। आईपीएल ने कई धमाकेदार वापसी देखी है, आखिर यह भव्य थिएटर है, लेकिन 15 सीजन में रिंकू जैसा कुछ किसी ने नहीं देखा था. वह मैच जीतने वाले अंतिम ओवर में लगातार पांच छक्के लगाने वाले पहले बल्लेबाज बने।

रिंकू के पिता खानचंद्र घरों में एलपीजी सिलेंडर पहुंचाते हैं, एक बड़ा भाई ऑटोरिक्शा चलाता है जबकि दूसरा भाई एक कोचिंग सेंटर में काम करता है। यह आईपीएल के सपनों का सामान है – रंक से अमीर बनने की कहानी जो हम समय-समय पर सुनते हैं। रिंकू को केकेआर ने कड़ी टक्कर के बाद 80 लाख रुपये में खरीदा मुंबई इंडियंसजो भी 2022 में पूर्ण रूप से खिलाडिय़ों की नीलामी में हरफनमौला पाने पर आमादा लग रहे थे।

जब दो बड़ी फ्रेंचाइजी उनके लिए लड़ रही थीं, तब रिंकू अपने घर पर टीवी पर सपना को लाइव देख रहा था।

“सोचा था 20 लाख में जाऊंगा, (सोचा था कि मुझे 20 लाख मिलेंगे), लेकिन मुझे 80 के लिए उठाया गया था! पहला विचार जो दिमाग में आया वह यह था कि मैं अपने बड़े भाई की शादी में योगदान कर सकता हूं और अपनी बहन की शादी के लिए भी कुछ बचा सकता हूं। और एक अच्छे से घर में शिफ्ट हो जाऊंगा।”

हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज का ऐलान: कोविड वैक्सीन की तीसरी डोज लगवाने वाले को मिलेगा हेल्थ सप्लीमेंट; दिशा-निर्देश दिए

पांच भाई-बहनों में तीसरे रिंकू ने कुछ कठिन समय देखे हैं। तीन साल पहले, उनका परिवार पांच लाख रुपये के कर्ज में डूबा हुआ था और चुकाने के लिए संघर्ष कर रहा था। यह परिवार में पैसा कमाने वालों की पहुंच से परे था, और रिंकू अकादमिक रूप से अच्छा नहीं था – “नौवीं फेल” वे कहते हैं। वह जानता था कि उसका एकमात्र मौका क्रिकेट में है।

उन्होंने यूपी अंडर -19 टीम का प्रतिनिधित्व करते हुए प्राप्त अपने मामूली दैनिक भत्ते और क्रिकेट से अन्य प्रतिनिधित्व धन को बचाया। यह सब कर्ज चुकाने में चला गया। दो साल पहले, वह भारत U19 पक्ष के लिए गणना में था, लेकिन रिंकू ICC U19 विश्व कप के लिए जगह नहीं बना सका।

“बड़े भाई की तरह पिता भी 6-7 हजार रुपये मासिक कमाते थे। मेरा परिवार थोड़ा बड़ा है और मेरे पास क्रिकेट पर ध्यान देने के अलावा कोई विकल्प नहीं था। जीवन में संघर्ष बहुत किया, हो सकता है कि भगवान उन दिनों के लिए चुका रहे हों, ”वे कहते हैं।

रिंकू के परिवार ने भी उस पर विश्वास करना शुरू कर दिया था जब उसने एक टूर्नामेंट में मैन ऑफ द सीरीज का पुरस्कार जीतकर मोटरसाइकिल जीती थी। दिल्ली. मोटरसाइकिल को जल्द ही अलीगढ़ में अपने पिता के सिलेंडरों को वितरित करने के लिए इस्तेमाल किया गया था।

हिसार तलवंडी राणा रोड विवाद: आज धरने पर आएंगे पूर्व CM हुड्‌डा; 61दिन में कर गया प्रवेश

ऐसा नहीं है कि उसके बाद चीजें रातों-रात बदल गईं। एक बार उसने अपने भाई से नौकरी खोजने में मदद करने के लिए कहा। “वह मुझे एक ऐसी जगह पर ले गया जहाँ उन्होंने मुझे घरेलू कामगार बनने के लिए कहा – साफ, सफाई और पोछा मारना। मैं घर वापस आया और अपनी मां से कहा, ‘मैं दोबारा नहीं जाऊंगा। मुझे क्रिकेट में अपनी किस्मत आजमाने दीजिए।

घरेलू सर्किट में अच्छा प्रदर्शन करने के बावजूद उन्हें नोटिस किया जा रहा था। 2021 में, पंजाब किंग्स उसे अंदर खींच लिया था, लेकिन उसने बेंच को गर्म कर दिया। फिर किस्मत ने फिर करवट ली जब मुंबई इंडियंस ने उन्हें चयन ट्रायल के लिए बुलाया जहां उन्होंने 31 गेंदों में 91 रनों की पारी खेली।

“मुझे लगता है कि उस दस्तक ने प्रभाव डाला। मेरा घरेलू सीजन अच्छा गया था और मैं उम्मीद कर रहा था कि कोई मुझे ले जाएगा लेकिन मैंने कभी नहीं सोचा था कि मैं इतने बड़े पैसे के लिए जाऊंगा। मेरे खानदान में इतना पैसा किसी ने नहीं देखा है।”

.

Follow us on Google News:-

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *