किसानों के पास अंतिम मौका: आज 75% अनुदान पर समर मूंग बीज के लिए करें आवेदन, जिले में वितरित होगा 200 क्विंटल बीज

किसानों के पास समर मूंग बीज अनुदान पर पाने के लिए आवेदन करने का सोमवार अंतिम अवसर है। इसके बाद किसान ऑनलाइन आवेदन नहीं कर पाएंगे और इसका लाभ लेने से वंचित रह सकते हैं। रोहतक के डीसी डॉ. यशपाल ने बताया कि सरकार ने खरीफ 2023 में दालों को बढ़ावा देने के लिए किसानों को 75 प्रतिशत अनुदान पर समर मूंग का बीज वितरित किया जाएगा।

किसानों के पास अंतिम मौका: आज 75% अनुदान पर समर मूंग बीज के लिए करें आवेदन, जिले में वितरित होगा 200 क्विंटल बीज

रोहतक में 2 हजार एकड़ क्षेत्र में समर मूंग का लक्ष्य रखा गया है। जिसके लिए 200 क्विंटल समर मूंग का बीज किसानों को अनुदान पर दिया जाएगा। इच्छुक किसान समर मूंग का बीज प्राप्त करने के लिए 10 अप्रैल तक मेरी फसल-मेरा ब्यौरा पोर्टल के साथ लिंक की गई कृषि एवं किसान कल्याण विभाग की वेबसाइट पर पंजीकरण करवाएं।

25 प्रतिशत कीमत देनी होगी किसान को
किसानों को समर मूंग के बीज की 25 प्रतिशत कीमत अदा करनी होगी। अन्य 75 प्रतिशत कीमत हरियाणा बीज विकास निगम द्वारा संबंधित कृषि उपनिदेशकों से ली जाएगी। सरकार भूमि की उर्वरा शक्ति को सुधारने तथा किसानों की अतिरिक्त आय के दृष्टिगत 10 हजार क्विंटल समर मूंग के बीज का वितरण किया जाएगा।

10 अप्रैल तक वेबसाइट रहेगी खुली
डीसी ने बताया कि विभाग द्वारा एक मोबाइल एप भी विकसित की जाएगी तथा हरियाणा बीज विकास निगम के बिक्री केंद्रों द्वारा किसानों की पहचान के लिए उनके मोबाइल पर OTP भेजा जाएगा। समर मूंग का बीज प्राप्त करने के लिए विभाग की वेबसाइट पंजीकरण के लिए 10 अप्रैल तक खुली रहेगी।

(09 अप्रैल 2023) राष्ट्रीय दैनिक न्यूज़पेपर में प्रिंट आज की ख़बर…

एक किसान को मिलेंगे तीन एकड़ का बीज
एक किसान तीन एकड़ के लिए केवल 30 किलोग्राम बीज खरीद सकता है। पंजीकरण के लिए किसान को एक पहचान पत्र आधार कार्ड/मतदाता पहचान पत्र अथवा किसान कार्ड अनिवार्य है। 3 एकड़ भूमि तक दर्ज करवाने वाले किसानों की भूमि की जांच कृषि उपनिदेशक या उनके प्रतिनिधि द्वारा की जाएगी।

 

खबरें और भी हैं…

.

Follow us on Google News:-

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *