यूरोपीय संघ स्थानीय चिप उत्पादन को बढ़ावा देने, एशिया पर निर्भरता कम करने के लिए €43 बिलियन का निवेश करेगा

 

ब्रसेल्स चीन और संयुक्त राज्य अमेरिका के खतरों के सामने ब्लॉक की प्रतिस्पर्धात्मक बढ़त की रक्षा के लिए दौड़ रहा है, जिसने हरित प्रौद्योगिकी में अरबों का निवेश किया है। (शटरस्टॉक)

यूरोपीय संघ ने कोरोनोवायरस महामारी के कारण आपूर्ति श्रृंखला के झटके के बाद स्थानीय चिप उत्पादन को प्राथमिकता दी है जिसके कारण महत्वपूर्ण कमी हुई

यूरोपीय संसद और यूरोपीय संघ के सदस्य देश यूरोप में सेमीकंडक्टर्स की आपूर्ति को बढ़ावा देने की योजना पर मंगलवार को एक समझौते पर पहुंचे, क्योंकि ब्लॉक एशियाई आपूर्तिकर्ताओं पर अपनी निर्भरता कम करने के लिए दौड़ रहा है।

यूरोपीय संघ ने इसके बाद स्थानीय चिप उत्पादन को प्राथमिकता दी है कोरोना वाइरस महामारी ने आपूर्ति श्रृंखला को झटका दिया जिसके कारण महत्वपूर्ण कमी हुई।

जर्मन कलाकार ने एआई-जेनरेटेड एंट्री द्वारा जीते गए फोटोग्राफी पुरस्कार को खारिज कर दिया, भयंकर बहस छिड़ गई

एशियाई उद्योग, विशेष रूप से चीन और ताइवान की कंपनियां, वर्तमान में सेमीकंडक्टर्स के निर्माण और निर्यात पर हावी हैं।

यूरोपीय संघ के प्रमुख उर्सुला वॉन डेर लेयन ने कहा कि सौदा “प्रतिस्पर्धी चिप्स उद्योग की अनुमति देगा और वैश्विक बाजार हिस्सेदारी के लिए नींव तैयार करेगा। यह यूरोप में बने एक स्वच्छ तकनीक उद्योग को शक्ति देगा और हमारे डिजिटल लचीलेपन और संप्रभुता को मजबूत करेगा।”

अनंतिम राजनीतिक समझौते के तहत, यूरोपीय संघ का लक्ष्य 2030 में अपने मौजूदा वैश्विक बाजार में हिस्सेदारी को दोगुना करके 20 प्रतिशत करना है और चिप्स के लिए यूरोप की बढ़ती भूख को खिलाने के लिए सार्वजनिक और निजी निवेश में 43 बिलियन यूरो (47.2 बिलियन डॉलर) से अधिक जुटाना है।

हिसार में HUDA विभाग के कर्मचारियों का प्रदर्शन: मांगों को लेकर ऑफिस में धरना दिया; नारेबाजी करते हुए सरकार का पुतला फूंका

इस लक्ष्य को पूरा करने के लिए यूरोप को अपना उत्पादन चौगुना करना होगा।

फंडिंग मौजूदा यूरोपीय संघ के बजट धन से आएगी और यह सौदा प्रमुख घटक का उत्पादन करने के लिए विकासशील केंद्रों पर पैसा खर्च करने के लिए राज्य सहायता नियमों को भी ढीला करेगा।

यूरोपीय संघ अनुसंधान और विकास के लिए 3.3 बिलियन यूरो भी जुटाएगा, और इस सौदे में संकट के समय कार्य करने के लिए आपूर्ति की कमी की निगरानी के लिए एक प्रणाली शामिल है।

यूक्रेन में युद्ध जैसे भू-राजनीतिक झटकों के प्रति अपनी भेद्यता को कम करने के लिए यूरोप में अधिक उत्पादन करने के लिए विधायी पाठ भी ब्लॉक की बोली का हिस्सा है।

जब रूस ने पिछले साल यूक्रेन पर आक्रमण किया, तो रूसी जीवाश्म ईंधन पर निर्भर रहने के वर्षों के बाद यूरोपीय संघ वैकल्पिक ऊर्जा स्रोतों को खोजने के लिए दौड़ पड़ा।

यूरोपीय संघ के उद्योग आयुक्त थिएरी ब्रेटन ने संसद और यूरोपीय परिषद के बीच एक समझौते पर पहुंचने के बाद एक बयान में कहा, “यह हमें एशिया पर हमारी सामूहिक निर्भरता को कम करने, हमारी आपूर्ति श्रृंखलाओं को पुनर्संतुलित करने और सुरक्षित करने की अनुमति देगा।”

इस साल अधिक प्रतियोगिताओं में भाग लेंगे नीरज चोपड़ा: तुर्की में बोलें- एशियाई खेलों में लूंगा भाग, किसी भी तरह की चोट से बचना चाहता हूं

– चिप्स की भूख –

यूरोप पर तेजी से कार्रवाई करने का दबाव था।

अगस्त में, संयुक्त राज्य अमेरिका ने अपने स्वयं के चिप्स और विज्ञान अधिनियम को मंजूरी दी जिसमें माइक्रोचिप्स के उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए करीब 52 अरब डॉलर और वैज्ञानिक अनुसंधान और विकास के लिए दस अरब डॉलर अधिक शामिल थे।

जापान और दक्षिण कोरिया ने भी अपने देशों के अर्धचालक उत्पादन के विकास पर अरबों खर्च करने की कसम खाई है।

चीन को सेमीकंडक्टर प्रौद्योगिकी के निर्यात पर अंकुश लगाने के लिए वाशिंगटन इस वर्ष जापान और नीदरलैंड सहित सहयोगियों पर झुक गया है, बीजिंग के लिए बहुत कुछ।

फ्रांसीसी-इतालवी चिपमेकर एसटीएमइक्रोइलेक्ट्रॉनिक्स, यूएस-आधारित ग्लोबल फाउंड्रीज और यूएस टेक दिग्गज इंटेल ने कहा कि पिछले साल वे फ्रांस और जर्मनी में नए उत्पादन स्थलों में अरबों रुपये डालेंगे। वे अब अपनी परियोजनाओं के लिए राज्य सब्सिडी प्राप्त करने में सक्षम होंगे।

ब्रसेल्स चीन और संयुक्त राज्य अमेरिका के खतरों के सामने ब्लॉक की प्रतिस्पर्धात्मक बढ़त की रक्षा के लिए दौड़ रहा है, जिसने हरित प्रौद्योगिकी में अरबों का निवेश किया है।

 

पिछले महीने, यूरोपीय संघ की कार्यकारी शाखा ने इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए बैटरी बनाने के लिए आवश्यक कच्चे माल सहित अधिक स्वच्छ प्रौद्योगिकी का उत्पादन करने के लिए यूरोप को आगे बढ़ाने के लिए दो प्रस्ताव प्रकाशित किए।

ब्रेटन ने कहा, “यूरोप का लक्ष्य भविष्य के बाजारों में एक औद्योगिक बिजलीघर बनना है – डिजिटल और स्वच्छ प्रौद्योगिकियां जो हमें एक प्रतिस्पर्धी निर्यात बल बने रहने, गुणवत्तापूर्ण रोजगार सृजित करने और आपूर्ति की हमारी सुरक्षा सुनिश्चित करने की अनुमति देंगी।”

उन्होंने कहा, “क्योंकि मजबूत विनिर्माण आधार के बिना कोई हरित या डिजिटल परिवर्तन नहीं होगा।”

रोहतक में सपत्तिकर जमा पर फोकस: ना भरने पर 1 मई से सील होंगी संपत्ति, निशुल्क ठीक करवा पाएंगे संपत्तिकर बिल की त्रुटि

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *