इटली का कहना है कि अगर चैटजीपीटी ‘उपयोगी’ परिवर्तन करता है तो वह वापस आ सकता है

 

इटली की गोपनीयता निगरानी के प्रमुख को मंगलवार को उम्मीद थी कि OpenAI अपने AI चैटबॉट को समायोजित कर लेगा ताकि वह अप्रैल के अंत में देश में ऑनलाइन वापस आ सके। (फाइल फोटो)

डेटा गोपनीयता चिंताओं को लेकर इटली के प्रहरी ने मार्च के अंत में अस्थायी रूप से ChatGPT को ब्लॉक कर दिया था

इटली की गोपनीयता निगरानी के प्रमुख को मंगलवार को उम्मीद थी कि OpenAI अपने AI चैटबॉट को समायोजित कर लेगा ताकि वह अप्रैल के अंत में देश में ऑनलाइन वापस आ सके।

इटली के निगरानीकर्ता ने डेटा गोपनीयता चिंताओं पर मार्च के अंत में चैटजीपीटी को अस्थायी रूप से अवरुद्ध कर दिया, लोकप्रिय कृत्रिम बुद्धि (एआई) चैटबॉट के खिलाफ कार्रवाई करने वाला पहला पश्चिमी देश बन गया।

जर्मन कलाकार ने एआई-जेनरेटेड एंट्री द्वारा जीते गए फोटोग्राफी पुरस्कार को खारिज कर दिया, भयंकर बहस छिड़ गई

डेटा प्रोटेक्शन अथॉरिटी के प्रमुख पास्कुले स्टैंज़िओन ने कोरिएरे डेला सेरा दैनिक को बताया, “अगर ओपनएआई की ओर से उपयोगी कदम उठाने की इच्छा है, तो हम 30 अप्रैल को चैटजीपीटी को फिर से खोलने के लिए तैयार हैं।”

“ऐसा लगता है कि कंपनी की तरफ है, हम देखेंगे,” उन्होंने कहा।

चैटजीपीटी ने पिछले साल एक वैश्विक सनसनी पैदा की जब इसे संक्षिप्त संकेतों से निबंध, गीत, परीक्षा और यहां तक ​​कि समाचार लेख बनाने के लिए जारी किया गया।

लेकिन आलोचकों ने लंबे समय से यह स्पष्ट नहीं किया है कि चैटजीपीटी और इसके प्रतिस्पर्धियों को अपना डेटा कहां से मिला या उन्होंने इसे कैसे संसाधित किया।

IPL 2023: मुंबई की ऑलराउंड ताकत सनराइजर्स के लिए बहुत ज्यादा

इटली के डेटा संरक्षण वॉचडॉग ने कहा था कि अमेरिकी फर्म OpenAI, जो चैटजीपीटी बनाती है, के पास प्लेटफॉर्म के संचालन के अंतर्निहित एल्गोरिदम को प्रशिक्षित करने के लिए बड़े पैमाने पर संग्रह और व्यक्तिगत डेटा के भंडारण को सही ठहराने का कोई कानूनी आधार नहीं था।

प्राधिकरण ने स्पष्टता की कमी पर भी प्रकाश डाला कि किसका डेटा एकत्र किया जा रहा था।

इसने कहा कि चैटबॉट द्वारा दिए गए गलत उत्तरों को ठीक से नहीं संभाला जा रहा था और फर्म पर बच्चों को “बिल्कुल अनुपयुक्त उत्तरों” को उजागर करने का आरोप लगाया।

मंगलवार को, Stanzione ने जोर देकर कहा कि उपयोगकर्ताओं की उम्र सत्यापित की जानी चाहिए और OpenAI को “गलत उत्तरों के जोखिम को कम करने के लिए एक विधि का संकेत देना चाहिए”।

उपयोगकर्ताओं को “स्पष्ट रूप से सूचित किया जाना चाहिए कि उनका डेटा एक विशिष्ट उद्देश्य के लिए उपयोग किया जा रहा है, एल्गोरिथम का प्रशिक्षण”, उन्होंने कहा।

ChatGPT की अपार सफलता ने OpenAI को Microsoft के साथ एक बहु-अरब डॉलर का सौदा किया, जो अपने बिंग सर्च इंजन और अन्य कार्यक्रमों में प्रौद्योगिकी का उपयोग करता है।

इसने अन्य तकनीकी फर्मों और उद्यम पूंजीपतियों के बीच भी सोने की भीड़ को बढ़ा दिया, साथ ही Google ने अपने स्वयं के चैटबॉट और निवेशकों को एआई परियोजनाओं के सभी प्रकार में नकदी डालने के लिए प्रेरित किया।

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *