केंद्रीय मंत्री देवसिंह चौहान ने कहा, भारत के 600 जिलों में अब 200 दिनों से भी कम समय में 5जी सेवाएं उपलब्ध हैं

 

केंद्रीय संचार राज्य मंत्री देवसिंह चौहान ने सोमवार को कहा कि भारत ने 200 दिनों से भी कम समय में 5जी सेवाओं के साथ 600 जिलों को कवर किया है, जो दुनिया में सबसे तेज है।

हिसार में छात्रा से दोस्ती पड़ी महंगी: किसी से बात करने के लिए लड़की ने युवक से फोन मांगा; परिजनों ने की धुनाई, लाठी-डंडों से पीटा

यहां जी20 डिजिटल इकोनॉमी वर्किंग ग्रुप (डीईडब्ल्यूजी) की दूसरी बैठक में बोलते हुए उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार की सार्वजनिक नीतियां ‘अंत्योदय’ की दृष्टि से मौलिक रूप से प्रेरित हैं और वे समावेशी कल्याण और विकास के लिए सहायक रही हैं।

एक आधिकारिक विज्ञप्ति में उनके हवाले से कहा गया, “भारत ने 200 दिनों से भी कम समय में 5जी के साथ 600 जिलों को कवर किया है, जो कि दुनिया में सबसे तेज है।”

“भारत में दुनिया में सबसे कम डेटा दर वाला दूसरा सबसे बड़ा दूरसंचार नेटवर्क है और कम समय में स्वदेशी 4जी, 5जी प्रौद्योगिकियों के विकास ने दुनिया को चौंका दिया है।” सामाजिक न्याय और अधिकारिता के लिए केंद्रीय MoS ए नारायणस्वामी ने देश में अलग-अलग विकलांग व्यक्तियों के लिए सार्वभौमिक पहुंच प्राप्त करने के लिए ‘डिजिटल अंत्योदय’ दृष्टिकोण और सुलभ भारत अभियान पर जोर दिया।

इस साल अधिक प्रतियोगिताओं में भाग लेंगे नीरज चोपड़ा: तुर्की में बोलें- एशियाई खेलों में लूंगा भाग, किसी भी तरह की चोट से बचना चाहता हूं

DEWG की दूसरी बैठक के उद्घाटन सत्र में, MeitY (इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्रालय) के सचिव, अलकेश कुमार शर्मा ने G20 सदस्यों, आमंत्रित देशों, अंतर्राष्ट्रीय संगठनों, MeitY, DoT (दूरसंचार विभाग) के वरिष्ठ अधिकारियों के प्रतिनिधियों का स्वागत किया। राज्य सरकार, अन्य लोगों के साथ, और तीन दिवसीय आयोजन की कार्यवाही की रूपरेखा तैयार की।

के राजारमन, सचिव, दूरसंचार ने जीडीपी और डिजिटल अर्थव्यवस्था पर कनेक्टिविटी के महत्वपूर्ण प्रभाव पर जोर दिया।

साइड इवेंट्स के हिस्से के रूप में, DoT ने तीन विषयगत सत्रों का आयोजन किया।

‘हाई स्पीड मोबाइल ब्रॉडबैंड एंड इट्स इम्पैक्ट्स’ शीर्षक वाले पहले विषयगत सत्र में YGSC किशोर बाबू, DDG-DoT-GoI (मॉडरेटर), सिथुराज पोनराज, निदेशक (अंतर्राष्ट्रीय मामले), सरकार जैसे पैनलिस्ट शामिल थे। सिंगापुर के अरुण शर्मा, वरिष्ठ डिजिटल विशेषज्ञ, विश्व बैंक, राहुल शाह, निदेशक-एपीएसी, जीएसएमए, अभिषेक सिंह, अध्यक्ष और सीईओ, एनईजीडी, एमईआईटीवाई।

रोहतक में जिम संचालक की हत्या: दो दिन पूर्व हुए विवाद में कार सवार 4 बदमाशों ने बरसाई गोली, भाई व मामा गंभीर

पैनल ने लास्ट माइल हाई स्पीड कनेक्टिविटी, सामाजिक क्षेत्रों (जैसे शिक्षा, स्वास्थ्य, कृषि, आदि) में डिजिटल सेवाओं, एआई, आईओटी, उद्योग 4.0, सोसाइटी 5.0 का उपयोग करके प्रभाव और नवाचार वृद्धि पर चर्चा की।

विज्ञप्ति में कहा गया है कि मोबाइल इंटरनेट, स्मार्टफोन तक पहुंच और वरिष्ठ नागरिकों और ग्रामीण क्षेत्रों के लोगों को सहायता के मामले में अंतराल को भरने के लिए अतिरिक्त उपाय करने पर भी चर्चा की गई।

दूसरा विषयगत सत्र ‘डिजिटल समावेश – कनेक्टिंग द अनकनेक्टेड’ विषय पर आयोजित किया गया था।

पैनल ने डिजिटल परिवर्तन के लिए ग्रह पर सभी व्यक्तियों को जोड़ने पर जोर दिया।

दिन के तीसरे और अंतिम विषयगत सत्र का शीर्षक ‘सस्टेनेबल ग्रीन डिजिटल इन्फ्रास्ट्रक्चर: चुनौतियां और अवसर’ था।

पैनल ने विस्तार से चर्चा की “डिजिटल बुनियादी ढांचा हरित हो रहा है और अन्य क्षेत्रों के भौतिक इंफ्रा के साथ इसका प्रतिच्छेदन हरित हो रहा है”, सतत विकास लक्ष्यों, कम कार्बन पदचिह्न, नवीकरणीय ऊर्जा, और पुनर्चक्रण / पुनर्चक्रण और कुशल डिजिटल परिवर्तन।

अंबाला में बुजुर्ग के साथ धोखाधड़ी: शातिर ठगों ने बातों में उलझाया; 6 हजार कैश और हाथ से सोने का कड़ा उतरवाया

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *