जर्मन कलाकार ने एआई-जेनरेटेड एंट्री द्वारा जीते गए फोटोग्राफी पुरस्कार को खारिज कर दिया, भयंकर बहस छिड़ गई

 

पुरस्कार निकाय ने अपनी प्रारंभिक प्रतिक्रिया में कहा कि वह एआई के बारे में एक चर्चा में कलाकार को शामिल करने की उम्मीद कर रहा था, लेकिन उसकी इच्छाओं को ध्यान में रखते हुए काम वापस ले लिया था। (छवि: एएफपी)

पिछले साल, एक एआई-जनित कलाकृति ने कोलोराडो स्टेट फेयर में पुरस्कार जीता, जिससे कला की दुनिया में आत्म-खोज को बढ़ावा मिला

एक जर्मन कलाकार ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस द्वारा उत्पन्न एक प्रविष्टि के साथ एक प्रतिष्ठित फोटोग्राफी पुरस्कार जीतने के बाद एक गुस्से वाली पंक्ति को जन्म दिया है।

बोरिस एल्डगसेन ने अंततः सोनी वर्ल्ड फ़ोटोग्राफ़ी अवार्ड्स से गोंग को यह निष्कर्ष निकालने के बाद खारिज कर दिया कि ऐसी प्रतियोगिताएं अभी तक एआई प्रविष्टियों को संभालने के लिए सुसज्जित नहीं थीं।

पुरस्कार आयोजकों ने शुरू में कलाकार पर “भ्रामक” व्यवहार का आरोप लगाया, लेकिन मंगलवार को एल्डेगसेन के एक उग्र जवाब के बाद बाद के एक बयान से आरोप हटा दिया।

भाजपा प्रदेश प्रवक्ता विजयपाल सिंह ने किया अनाज मंडी का दौरा

कई फ़ोटोग्राफ़रों और कलाकारों को डर है कि उनकी आजीविका एआई उपकरणों से खतरे में है जो किसी को भी केवल एक त्वरित पाठ संकेत के साथ हड़ताली छवियां बनाने की अनुमति देते हैं।

एआई छवि जनरेटर के तेजी से उदय ने पहले ही कानूनी मामलों को जन्म दे दिया है, क्योंकि उपकरण बड़ी संख्या में छवियों पर “प्रशिक्षित” हैं – जिनमें से कई कॉपीराइट संरक्षित हो सकते हैं।

पिछले साल, एआई-जनित कलाकृति ने कोलोराडो स्टेट फेयर में एक पुरस्कार जीता, जिससे कला की दुनिया में आत्मा-खोज को बढ़ावा मिला।

मुंबई में ऊर्जा अविश्वसनीय है, भारत में एप्पल का पहला खुदरा स्टोर खोलने के बाद टिम कुक कहते हैं

सोनी वर्ल्ड फ़ोटोग्राफ़ी अवार्ड्स ने मार्च के मध्य में अपनी रचनात्मक श्रेणी के विजेता के रूप में Eldagsen की प्रविष्टि की घोषणा की – “स्यूडोमनेशिया: द इलेक्ट्रीशियन” नामक दो महिलाओं की एक सेपिया-टोंड छवि।

Eldagsen ने उस समय यह बताते हुए साक्षात्कार दिए कि उन्होंने कैसे काम किया और कहा कि वह AI पर बहस छेड़ना चाहते हैं।

हालांकि, उन्होंने पिछले हफ्ते लिखा था कि “एआई छवियों और फोटोग्राफी को इस तरह के पुरस्कार में एक दूसरे के साथ प्रतिस्पर्धा नहीं करनी चाहिए” और पुरस्कार को खारिज कर दिया।

“मैंने यह पता लगाने के लिए कि एआई छवियों में प्रवेश करने के लिए प्रतियोगिताएं तैयार हैं या नहीं, मैंने एक निर्लज्ज बंदर के रूप में आवेदन किया। वे नहीं हैं,” उन्होंने लिखा।

पुरस्कार निकाय ने अपनी प्रारंभिक प्रतिक्रिया में कहा कि वह एआई के बारे में एक चर्चा में कलाकार को शामिल करने की उम्मीद कर रहा था, लेकिन “उसकी इच्छा को ध्यान में रखते हुए” काम वापस ले लिया था।

इसके बयान में कहा गया है: “उनके कार्यों और बाद के बयान को देखते हुए हमें गुमराह करने के उनके जानबूझकर प्रयासों को ध्यान में रखते हुए, और इसलिए उनके द्वारा प्रदान की गई वारंटी को अमान्य करते हुए, अब हमें नहीं लगता कि हम उनके साथ एक सार्थक और रचनात्मक बातचीत में शामिल होने में सक्षम हैं।”

लेकिन Eldagsen ने अपनी वेबसाइट पर लिखा है कि यह सुझाव देना “बकवास” था कि पुरस्कार निकाय संलग्न होने के इच्छुक थे।

“उनके पास अच्छे के लिए इसका इस्तेमाल करने के लिए बहुत सारे विकल्प थे। उन्होंने उनमें से किसी का भी इस्तेमाल नहीं किया,” उन्होंने मीडिया और अन्य फोटोग्राफरों के सवालों को नजरअंदाज करने का आरोप लगाते हुए लिखा।

आयोजकों ने बाद में एएफपी को बयान का एक संपादित संस्करण भेजा जिसमें आरोप हटा दिया गया था कि उन्हें गुमराह किया गया था लेकिन जोर देकर कहा गया था कि वे एल्डगसेन और एआई बहस में शामिल होने के लिए तैयार थे।

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *