महिला टी20 वर्ल्ड कप: आयरलैंड को हराकर भारत सेमीफाइनल में पहुंचा

 

भारत ने आईसीसी महिला टी20 विश्व कप के सेमीफाइनल में जगह बनाने के अपने प्राथमिक उद्देश्य को हासिल कर लिया, लेकिन वे सभी आवश्यक बॉक्स को टिक करने में कामयाब नहीं हुए और नतीजतन, सभी आधारों को कवर करने के आत्मविश्वास के साथ सेमीफाइनल में नहीं जा पाएंगे।

हरियाणा के 11 शहरों में चलेगी ई बसें: 2 कंपनियां बिड में शामिल; हाई पावर परचेज कमेटी में लगेगी मुहर

बारिश और तेज झोंकों ने अंपायरों को खिलाड़ियों को मैदान से बाहर ले जाने के लिए मजबूर किया, आयरलैंड ने 156 रनों का पीछा करते हुए 8.2 ओवरों में 54/2 का स्कोर बनाया। डकवर्थ-लुईस-स्टर्न (डीएलएस) का स्कोर उस समय 59 था, और मैच बाद में छोड़ दिया गया था, भारत पांच रन से विजयी हुआ। अंडरडॉग्स, जो प्रतियोगिता में अपने पिछले तीन गेम हार गए थे, को 70 गेंदों में 102 रनों की और आवश्यकता थी। भारत अभी भी प्रबल दावेदार होता, लेकिन गेबी लेविस और कप्तान लॉरा डेलानी के बीच कुछ और ओवरों तक साझेदारी जारी रहने पर कुछ चिंताजनक क्षणों को सहना पड़ सकता था।

‘मैंने पिछले सप्ताहांत तक चैंपियंस लीग का फाइनल फिर से नहीं देखा, यह यातना थी’: जुएरगेन क्लोप

क्षेत्ररक्षण में असमानता के कारण भारतीयों का पलड़ा भारी रहा। यदि आयरिश मैदान पर थोड़े अधिक फुर्तीले और पुष्ट होते, तो यह अकल्पनीय नहीं है कि प्रतियोगिता के समय से पहले समाप्त होने पर उनकी नाक सामने होती।

चेस की पहली गेंद पर ही दोनों टीमों के बीच का अंतर सामने आ गया। एमी हंटर ने रेणुका ठाकुर की डिलीवरी को ऑफ साइड पर सर्कल के ठीक पहले निर्देशित किया। प्रस्ताव पर एक आसान सिंगल था, लेकिन दोनों सलामी बल्लेबाजों ने जोखिम भरा दूसरा फैसला किया।

जेमिमाह रॉड्रिक्स गेंद की ओर दौड़े, तेजी से उठा और विकेटकीपर ऋचा घोष की ओर एक अच्छा थ्रो किया। हंटर और उनके बैटिंग पार्टनर गेबी लेविस के बीच थोड़ी सी झिझक का मतलब था कि जब गिल्लियां गिर रही थीं तो हंटर क्रीज से काफी दूर थे।

हिसार एयरपोर्ट सड़क विवाद में कूदे दीपेंद्र हुड्‌डा: धरना स्थल पर पहुंच कर बोले- ग्रामीणों को उजाड़ कर जहाज उड़ाना कहां का विकास

भारतीय क्षेत्ररक्षण ने शुरुआती विकेट का योगदान दिया, और ठाकुर ने पहले ओवर में ही आयरलैंड को 2 पर 1 पर कम करने के लिए ओरला प्रेंडरगैस्ट को बोल्ड किया।

दूसरी ओर, आयरिश क्षेत्ररक्षक इतने लचर थे कि स्मृति मंधाना को अपनी किस्मत पर विश्वास नहीं होगा। बाएं हाथ के खिलाड़ी को एक से अधिक मौकों पर गिरा दिया गया था, जबकि अग्रणी पैर वाली आयरिश लड़कियां समय पर अपने विभिन्न मिशनों तक पहुंचने में विफल रहीं। बाएं हाथ के सलामी बल्लेबाज की 56 गेंदों में 87 रन की पारी भारत के 155/6 के बल्लेबाजी प्रयास का आधार थी क्योंकि लगभग सभी अन्य बल्लेबाज एक गेंद पर रन बनाने के लिए संघर्ष कर रहे थे। यह अंत में जेमिमा द्वारा एक महत्वपूर्ण कैमियो के कारण ही था, नामित फिनिशर ऋचा स्कोरर को परेशान किए बिना आउट हो गई, जो भारत को उनके अंतिम स्कोर तक ले गई। उसने 20वें ओवर में दो चौके लगाने में सुधार किया, जो कि एक भारतीय जीत और एक बड़े उलटफेर के बीच का अंतर हो सकता था।

हिसार एयरपोर्ट सड़क विवाद में कूदे दीपेंद्र हुड्‌डा: धरना स्थल पर पहुंच कर बोले- ग्रामीणों को उजाड़ कर जहाज उड़ाना कहां का विकास

अकेला प्रयास

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए, भारत ने आउट-ऑफ-निक शेफाली वर्मा के लिए कुछ बल्लेबाजी अभ्यास करने के लिए एक अच्छी शुरुआत चुनी, लेकिन युवा और कप्तान हरमनप्रीत कौर आगे बढ़ने में विफल रही, स्मृति पर एक प्रतिस्पर्धी कुल प्राप्त करने का पूरा भार डाल दिया। . हवा के तेज झोंके, सेंट जॉर्ज पार्क की ऐसी विशेषता, मैच का एक महत्वपूर्ण कारक बन गया। आयरिश गेंदबाजों ने भारतीय बल्लेबाजों के उपयोग के लिए गेंद पर कोई गति नहीं देने पर ध्यान केंद्रित किया, और जब इसने शेफाली को निराश किया, तो स्मृति ने आयरिश क्षेत्ररक्षकों की पर्याप्त मदद से सीमा तक पहुंचने या साफ करने के लिए हवा के साथ बहुत चालाकी से हिट किया।

जमीन पर सीधे और लॉन्ग-ऑन पर उसका हिटिंग व्यवसाय में सर्वश्रेष्ठ में से एक है, और पांच ओवर के निशान के बाद बाएं हाथ के खिलाड़ी ने मामलों को अपने हाथों में लेने का फैसला किया।

भारत इंग्लैंड से 11 रन की हार के बाद खेल में आ रहा था, और अगर पाकिस्तान पाकिस्तान के खिलाफ अपने आखिरी लीग मुकाबले में हार से बच जाता है, तो हरमनप्रीत एंड कंपनी सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया का सामना करने की चुनौतीपूर्ण संभावना का सामना करेगी।

ट्विटर ने गैर-ब्लू उपयोगकर्ताओं के लिए दो-कारक सुरक्षा वाले एसएमएस को ब्लॉक किया: इसके बजाय इस सुविधा का उपयोग करें

https://platform.twitter.com/widgets.js

शेफाली और कप्तान के आयरिश के खिलाफ असामान्य रूप से दबने के साथ, यह देखा जाना बाकी है कि वे ऑस्ट्रेलिया की अधिक मजबूत गेंदबाजी इकाई के खिलाफ कैसा प्रदर्शन करते हैं, हालांकि उनसे बड़े मौके पर अपने खेल को बढ़ाने की उम्मीद की जा सकती है।

ठाकुर भारतीय गेंदबाजी आक्रमण के अगुवा रहे हैं, लेकिन दीप्ति शर्मा और राजेश्वरी गायकवाड़ की विशेषता वाला सामान्य रूप से विश्वसनीय स्पिन विभाग देर से ही सही नहीं रहा है।

ऑस्ट्रेलिया, गत विजेता पिछले कई वर्षों में प्रतियोगिता और सामान्य रूप से महिलाओं के खेल में सबसे प्रमुख पक्ष रहा है। भारत ने हाल के दिनों में उन्हें बहुत खेला है, उन्हें करीब (2022 राष्ट्रमंडल खेलों के फाइनल) और पिछले टी20 विश्व कप के फाइनल में दौड़ाया है और विषम अवसरों पर उन्हें हराया भी है। लेकिन सोमवार के सबूतों पर, उन्हें अपने प्रदर्शन पर एक बड़े अपडेट की आवश्यकता होगी।

संक्षिप्त स्कोर: भारत 20 ओवर में 155/6 (मंधना 87, डेलनी 3/33, प्रेंडरगैस्ट 2/22) बीटी आयरलैंड 8.2 ओवर में 54/2 (लुईस 32 नं, ओ, रेणुका 1-10) पांच रन से (डीएलएस विधि)

.

Follow us on Google News:-

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *