हरियाणा के 11 शहरों में चलेगी ई बसें: 2 कंपनियां बिड में शामिल; हाई पावर परचेज कमेटी में लगेगी मुहर

हरियाणा में जल्द ही 550 इलेक्ट्रिक बसें सड़क पर दौड़ेगी। इसके लिए दो कंपनियों के बिड सरकार के पास पहुंच चुकी है और अगली हाई पावर परचेज मीटिंग में एक कंपनी के रेट पर मुहर लग जाएगी। कैबिनेट की मीटिंग में बसों की खरीद का प्रस्ताव पास हो चुका है। कुछ दिनों पहले हरियाणा के सीएम मनोहर लाल भी इसकी घोषणा कर चुके हैं।

संदीप सिंह की बर्खास्तगी मांग को लेकर सदन में हंगामा: विपक्ष ने पूछा-मंत्री का इस्तीफा लोगे या नहीं सीएम बोले, नहीं लेंगे…नहीं लेंगे…नहीं लेंगे

प्रदेश के सभी नगर निगमों के लिए इन बसों की खरीद की जाएगी। हर नगर निगम को 50 बसें अलॉट की जाएगी। केवल गुरुग्राम में 100 बसों की खरीद की जाएगी। जिसमें 50 रोडवेज और 50 गुरुग्राम डेवलपमेंट अथॉरिटी खरीदेगी। इसके अतिरिक्त करनाल, अंबाला, फरीदाबाद, हिसार, रोहतक, पंचकूला, यमुनानगर, सोनीपत नगर निगमों के लिए बसें खरीदी जाएगी। इसके अतिरिक्त रेवाडी और दिल्ली डिपो में भी इन बसों को शामिल किया जाएगा।

बस की कीमत 1 करोड़ 40 लाख

हरियाणा सरकार का 2025 तक राज्य में 30 प्रतिशत वाहन इलेक्ट्रिक करने का लक्ष्य है। इसी के तहत इन बसों की खरीद की जा रही है। इन बसों में 50 प्रतिशत शेयर केंद्र सरकार देगी। एक बस की कीमत 1 करोड़ 40 लाख है। इसमें 70 लाख केंद्र सरकार देगी।

1 चार्ज में चलेगी 200 मीटर

इलेक्ट्रिक बसें एक बार चार्ज करने पर 200 मीटर चलेगी। ये स्थानीय रूट पर चलेगी। चार्ज करने के लिए आधा घंटा का समय लगेगा। 9 मीटर बस 36 सीटर और 12 मीटर बस 52 सीटर में होगी। रोडवेज बस डिपो में ही इनके चार्जिंग करने की सुविधा उपलब्ध होगी। एक बस 10 लाख किलोमीटर तक चलाने का लक्ष्य है। बस की मेंटनेस की जिम्मेदारी कंपनी की होगी।

गांव सरनाखेड़ी में नौटंकी नामक सांग का मंचन करके कलाकारों ने बांधा समा

खबरें और भी हैं…

.

Follow us on Google News:-

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *