गांव सरनाखेड़ी में नौटंकी नामक सांग का मंचन करके कलाकारों ने बांधा समा

एस• के• मित्तल 
सफीदों,        संस्कृति मंत्रालय भारत सरकार एवं महिला विकास मंच के संयुक्त तत्वावधान में उपमंडल के गांव सरनाखेड़ी के चक्की वाला मौहल्ला में नौटंकी नामक सांग का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में बतौर अतिथि ग्राम सरपंच नवीन देवी, बार एसोसिएशन के पूर्व प्रधान एडवोकेट रमेश भारद्वाज व एडवोकेट स. निर्मल सिंह संधू, समाजसेवी धर्मपाल मलिक व श्रीराम ने शिरकत की।
आयोजक संस्था की सचिव साधना गौत्तम ने आए हुए अतिथियों का अभिनंदन किया। अतिथियों ने दीप प्रज्ज्वलन करके समारोह का शुभारंभ किया। सांगी संजय  की टीम ने नौटंकी नामक सांग का मंचन करके समा बांध दिया। ग्रामीणों ने सांग का भरपूर आनंद लिया। कलाकारों ने सांग का मंचन करते हुए बताया कि यह पूरा सांग स्पालकोट में राजा गजें सिंह के छोटे बेटे फूल सिंह व मुलतान शहर के राजा की बेटी के साथ शादी के इर्द-गिर्द घूमता है।
अपने संबोधन में अतिथियों ने कहा कि पुराने समय में जब सांग का मंचन अधिक हुआ करता था उस समय नगाड़े की थाप और रसभरी गीतों की गूंज लोगों को आल्हादित कर देती थी और सांग को मंचित करने वाले कलाकारों का मस्ती भरा शोर, स्वस्थ पारंपरिक गीत लोगों के उत्साह को दोगुना कर देते थे। जब सब लोग एकसाथ मिल-जुलकर बैठकर सांग को देखते व सुनते थे, वह नजारा ही अद्भूत हुआ करता था। परंतु समय के साथ-साथ सांग की परंपरा विलुप्त होती जा रही है जोकि एक चिंतनीय विषय है। ऐसे में विलुप्त हो रही सांग की संस्कृति को बचाने में संस्था का यह प्रयास अतुलनीय है। कार्यक्रम के समापन पर अतिथियों को स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *