सौरभ भैया से प्रेरित होकर, वरुण तोमर ने ISSF काहिरा विश्व कप में भारत को पहला पदक दिलाया

 

मुंखबयार दोर्जसुरेन को ऐसा लग रहा था जैसे वह मुश्किल से देख रही हो। ISSF काहिरा विश्व कप में पुरुषों की 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में कांस्य पदक जीतने की लड़ाई एक शॉट तक सिमट गई थी। यह भारतीय शूटिंग टीम में दोर्जसुरेन के दो वार्डों के बीच एक विजेता-टेक-ऑल शूट-ऑफ था: 21 वर्षीय सरबजोत सिंह और 19 वर्षीय वरुण तोमर।

चंडीगढ़ PGI अपना रहा गुजरात मॉडल: OPDs से बाहर निकल शहर के प्रभावित क्षेत्रों में बीमारियों का पता लगाएंगे; जागरूक भी करेंगे

उन्होंने पूरे रैंकिंग मैच में अंतिम पदक के लिए जॉकी की थी – सरबजोत के साथ 10 शॉट के बाद तीसरे स्थान पर, तोमर ने 15वें स्थान से छलांग लगाई, इससे पहले 25 शॉट के बाद 250.6 पर डेडलॉक कर कांस्य पदक तय किया। एक शॉट में, दोनों में से एक काहिरा विश्व कप में भारत का पहला पदक जीतेगा जबकि दूसरा खाली हाथ लौटेगा।

आखिरकार, यह तोमर का 10.3 ही था जिसने उन्हें अपने वरिष्ठ हमवतन को 0.2 के अंतर से पछाड़ने में मदद की।

“वह बहुत सुलझा हुआ और केंद्रित है। वह जानता है कि वह क्या करना चाहता है, और बहुत उत्साहित या उछल-कूद किए बिना इसे करता है। यह लगभग ऐसा है जैसे वह धीमी गति में जा रहा है। वह काफी निश्चिंत है।

यह बताने के लिए कि तोमर काम पर कितना केंद्रित हो सकता है, जंग ने कहा कि उसने शायद ही कभी 19 वर्षीय को अपने फोन पर देखा हो।

राजस्थान पुलिस पर बर्बरता के आरोप का मामला बढ़ा: हरियाणा पुलिस ने नवजात का शव श्मशान से निकलवाया; पोस्टमॉर्टम करवा कार्रवाई की तैयारी

उन्होंने कहा, ‘मैं उनसे पहली बार करीब दो साल पहले मिला था, जब वह जूनियर निशानेबाज थे। वह तब भी ठीक वैसे ही थे जैसे अब हैं-गंभीर, सीधे-साधे। वह अन्य किशोरों की तरह बिल्कुल नहीं है, ”कई राष्ट्रमंडल खेलों के स्वर्ण पदक विजेता ने कहा।

तोमर के बारे में उनके आकलन ने अनिवार्य रूप से एक अन्य युवा निशानेबाज के साथ तुलना की, जिन्होंने पिछले ओलंपिक चक्र में भारतीय निशानेबाजी में तूफान ला दिया था: सौरभ चौधरी, टोक्यो ओलंपिक में फाइनल में जगह बनाने वाले एकमात्र भारतीय निशानेबाज, जो उनके चचेरे भाई हैं, और कारण उन्होंने पहले स्थान पर शूटिंग शुरू की।

“सौरभ भैया हमारे परिवार में शूटिंग शुरू करने वाले पहले व्यक्ति थे। वह मेरा हैं बुआ(पिता की बहन का) पुत्र। उनकी सफलता को देखने के बाद ही मेरे परिवार ने मुझे शूटिंग करने के लिए प्रेरित किया, ”तोमर ने बताया द इंडियन एक्सप्रेस काहिरा से।

चौधरी की तरह, तोमर ने अमित श्योराण के तहत प्रशिक्षण शुरू किया। वर्तमान में, उनके पास एक निजी कोच नहीं है और वे घर पर एक रेंज में ट्रेन करते हैं।

पुरुषों की धोती-कुर्ता-पगड़ी तथा महिलाओं की दामण-कुर्ता प्रतियोगिता ने खूब वाहवाही बटौरी

अपने बड़े चचेरे भाई की तरह, तोमर रविवार को फाइनल में बहुत कम आठ-आदमी क्षेत्र में सबसे कम उम्र के निशानेबाज होने के बावजूद अजेय थे। मेडल हासिल करने के बाद भी, वह दोर्जसुरेन के बगल वाली सीट पर बिना किसी मुस्कान के चले गए।

“वह कैसे है, बहुत गंभीर है। वास्तव में, फाइनल से ठीक पहले, हम उससे कम से कम मुस्कुराने का आग्रह कर रहे थे जब कैमरा उस पर था, ”जंग ने कहा।

जंग पुरुषों की 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा के लिए पदक समारोह से चूक गए क्योंकि उन्हें महिलाओं की 10 मीटर एयर पिस्टल के फाइनल में जाना था। लेकिन उन्हें उम्मीद थी कि कम से कम पोडियम पर, तोमर मुस्कान बिखेरने में कामयाब रहे।

लेकिन जैसा कि पोडियम पर तोमर की कई तस्वीरें दिखाती हैं, कोचों के उन उपदेशों और उम्मीदों पर पानी फिर गया।

मनु 10 मीटर एयर पिस्टल में पांचवें स्थान पर हैं

टोक्यो ओलंपियन मनु भाकर रविवार को महिलाओं की 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में पांचवें स्थान पर रहीं जबकि दिव्या थडिगोल सातवें स्थान पर रहीं। क्वालीफाइंग में 572 अंक हासिल करने के बाद मनु चार अन्य निशानेबाजों के साथ बराबरी पर रहकर आठ महिलाओं के फाइनल में पहुंचने ही वाली थी। इस बीच, दिव्या ने 576 के स्कोर के साथ दूसरे स्थान पर क्वालीफाई किया था।

फाइनल में हालांकि, 46.7 की खराब तीसरी सीरीज में 27 वर्षीय दिव्या सातवें स्थान पर बाहर हो गईं। मनु की चुनौती पांच और शॉट तक चली, जिसके बाद वह पांचवें स्थान से बाहर हो गई।

आठवें स्थान पर क्वालीफाई करने के बावजूद, हंगरी की वेरोनिका मेजर ने सर्बिया की ज़ोराना अरुणोविक को एकतरफा फाइनल में हराकर स्वर्ण पदक जीता। ओलंपिक पदक विजेता ग्रीस की अन्ना कोराकाकी ने कांस्य पदक जीता।

.

Follow us on Google News:-

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *