ट्विटर ने गैर-ब्लू उपयोगकर्ताओं के लिए दो-कारक सुरक्षा वाले एसएमएस को ब्लॉक किया: इसके बजाय इस सुविधा का उपयोग करें

 

Tट्विटर इस सुरक्षा सुविधा को ब्लू में लाता हैट्विटर गैर-ब्लू ग्राहकों के लिए एसएमएस सत्यापन की पेशकश बंद करने जा रहा है।

रेवाड़ी में सरपंचों का विरोध-प्रदर्शन: ई-टेंडरिंग-राइट टू रिकॉल वापस लेने की मांग; लघु सचिवालय में SDM से मिले

ट्विटर ने पुष्टि की है कि सभी गैर-ब्लू ग्राहक 20 मार्च से इसकी दो-कारक सुरक्षा सुविधा तक पहुंच खो देंगे। इसका मतलब यह है कि यदि आप ट्विटर ब्लू सेवा (भारत में मोबाइल पर 900 रुपये प्रति माह) के लिए भुगतान नहीं करते हैं, तो आप एसएमएस टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन का उपयोग करके अपने ट्विटर खाते को सुरक्षित नहीं कर सकते। इस अजीबोगरीब फैसले की हर किसी ने आलोचना की है और इस पर उंगली उठाई है एलोन मस्क लेकिन कई सुरक्षा विशेषज्ञों को नहीं लगता कि लाखों ट्विटर उपयोगकर्ताओं के लिए यह सबसे बुरी बात है।

ट्विटर के बाद, मेटा के लिए समय: क्या पेड वेरिफिकेशन एक नया सोशल मीडिया ट्रेंड है? विशेषज्ञ क्या सोचते हैं

यदि आप ट्विटर ब्लू के लिए भुगतान नहीं करना चाहते हैं और फिर भी आपके पास दो परत की सुरक्षा है, तो प्लेटफॉर्म पर अन्य विकल्प उपलब्ध हैं। एसएमएस का उपयोग करने के बजाय जिसे सबसे सुरक्षित विकल्प नहीं माना जाता है, आप एक प्रमाणीकरण ऐप पर स्विच कर सकते हैं जो आपके खातों के लिए बेहतर सुरक्षा प्रदान करता है। आप इन ऐप्स पर Google, Microsoft और Authy जैसे दिग्गजों से भरोसा कर सकते हैं। उपयोगकर्ताओं के पास अपने खातों को सुरक्षित करने के लिए पासवर्ड प्रबंधकों का उपयोग करने का विकल्प भी होता है।

स्टारलिंक ग्लोबल रोमिंग सैटेलाइट इंटरनेट की पेशकश करना चाहता है: यहां जानिए इसकी कीमत कितनी होगी

निष्पक्ष होने के लिए, ट्विटर ने इस कदम का कारण बताया है, जिसमें बुरे अभिनेताओं द्वारा संभावित खतरों का हवाला दिया गया है जो सिम कार्डों की क्लोनिंग या स्वैपिंग करके एसएमएस सत्यापन में हेरफेर कर सकते हैं।

ऑथेंटिकेटर ऐप का उपयोग करके ट्विटर अकाउंट को कैसे सुरक्षित करें

तो, आप इस सुरक्षा सेटिंग को ट्विटर पर कैसे बदल सकते हैं और अपना खाता सुरक्षित कर सकते हैं? यहां अनुसरण करने के चरण दिए गए हैं:

– ट्विटर वेब ऐप पर सेटिंग खोलें

– सिक्योरिटी एंड अकाउंट एक्सेस पर क्लिक करें

– सिक्योरिटी पर टैप करें

– टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन पर जाएं

– अपने पासवर्ड से साइन इन करके पाठ संदेश विकल्प को अक्षम करें

– ऑथेंटिकेशन ऐप पर क्लिक करें

– प्रक्रिया शुरू करने के लिए आपको एक ऑथेंटिकेटर ऐप इंस्टॉल करना होगा

– ट्विटर वेब संस्करण पर दिखाई देने वाले क्यूआर कोड को स्कैन करें

– प्रमाणीकरण प्रक्रिया की पुष्टि करने के लिए छह अंकों का कोड दर्ज करें

जीवन में संयम, सेवा, तप व साधना का विशेष महत्व: मुनि अरूण

ट्विटर ने अपने उपयोगकर्ताओं को परिवर्तन करने के लिए पर्याप्त समय दिया है, और हम आशा करते हैं कि आप अपने खाते को सुरक्षित करने के लिए इनमें से कम से कम एक विधि का उपयोग करेंगे। या फिर, आप हमेशा ट्विटर ब्लू सब्सक्रिप्शन के पैसे का भुगतान कर सकते हैं और इसे पारंपरिक एसएमएस सिस्टम के माध्यम से सुरक्षित कर सकते हैं।

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *