ट्विटर के बाद, मेटा के लिए समय: क्या पेड वेरिफिकेशन एक नया सोशल मीडिया ट्रेंड है? विशेषज्ञ क्या सोचते हैं

 

मार्क जुकरबर्ग के मेटा प्लेटफॉर्म ने घोषणा की कि कंपनी ट्विटर पे पर ब्लू टिक घोषणा के कुछ महीने बाद ही “मेटा वेरिफाइड” नामक सशुल्क सत्यापन का परीक्षण शुरू कर देगी।

गाड़ी में बैठे व्यक्ति को गोली मारी: रोहतक से लोकसभा चुनाव लड़ चुका मृतक, बहादुरगढ़ के माजरी गांव में नकाबपोश ने की हत्या

जैसा कि भुगतान सत्यापन एक चर्चा बन गया है, News18 ने टेक विशेषज्ञों से यह समझने के लिए बात की कि क्या यह सभी सोशल मीडिया फर्मों के लिए नया सामान्य होगा।

मेटा ने कहा कि मेटा वेरिफाइड फीचर एक इंस्टाग्राम और फेसबुक सब्सक्रिप्शन बंडल है जिसमें एक सरकारी आईडी, प्रोएक्टिव अकाउंट प्रोटेक्शन, अकाउंट सपोर्ट और बढ़ी हुई दृश्यता और पहुंच के साथ यूजर के अकाउंट को प्रमाणित करने के लिए एक वेरिफाइड बैज शामिल है।

यह सुविधा इस सप्ताह ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में $11.99 प्रति माह वेब पर और $14.99 प्रति माह मोबाइल पर उपलब्ध होगी और अधिक देशों में “जल्द ही” पहुंच जाएगी।

राम रहीम का पांचवा गाना आशीर्वाद मांओं लांच: अबकी बार हरियाणवी में गाया गीत; 40 दिन की पैरोल में दूसरा गाना

यह ट्विटर ब्लू के एलोन मस्क के $8 प्रति माह संस्करण (भारत के लिए 650 रुपये) के समान प्रतीत होता है। लेकिन मेटा ने कहा कि यह उन खातों को प्रभावित नहीं करेगा जिन्हें कंपनी की पिछली आवश्यकताओं, जैसे उल्लेखनीयता और प्रामाणिकता का उपयोग करके सत्यापित किया गया है।

राम रहीम का पांचवा गाना आशीर्वाद मांओं लांच: अबकी बार हरियाणवी में गाया गीत; 40 दिन की पैरोल में दूसरा गाना

मेटा वेरिफाइड के लिए साइन अप करने वाले यूजर्स को स्टोरीज और रील्स के लिए एक्सक्लूसिव स्टिकर्स के साथ-साथ हर महीने 100 फ्री स्टार्स या डिजिटल करेंसी भी मिलेगी, जिसका इस्तेमाल फेसबुक क्रिएटर्स को टिप देने के लिए किया जा सकता है। लेकिन व्यवसाय वर्तमान में इस सेवा के लिए आवेदन करने के योग्य नहीं हैं।

इसके अतिरिक्त, मेटा ने कहा: “इस समय, मेटा सत्यापित केवल आपके प्रोफ़ाइल पर आपके वास्तविक नाम का समर्थन करेगा। एक बार आपकी प्रोफ़ाइल सत्यापित हो जाने के बाद, आप मेटा सत्यापित सदस्यता और सत्यापन आवेदन प्रक्रिया को फिर से जाने बिना प्रोफ़ाइल का नाम, उपयोगकर्ता नाम, जन्म तिथि, या अपनी प्रोफ़ाइल पर फ़ोटो नहीं बदल सकते।

एक नया चलन

टेक विशेषज्ञ जितेंद्र सोनी ने News18 को बताया कि मस्क की वजह से सोशल मीडिया प्रोफाइल वेरिफिकेशन के लिए भुगतान करना एक मुख्यधारा का चलन बन गया है. उन्होंने इस बात पर प्रकाश डाला कि सोशल मीडिया कंपनियां ब्लू टिक प्राप्त करने के आकर्षण को भुनाने की कोशिश कर रही हैं, “इसे किसी के लिए आसानी से उपलब्ध कराना खतरनाक हो सकता है”।

उन्होंने कहा, “भारत जैसे देश के लिए, कम से कम जहां सोशल मीडिया का उपयोग नकली समाचार पेडलिंग के लिए एक वाहन के रूप में किया जाता है, एक सत्यापित प्रोफ़ाइल प्राधिकरण की मुहर के रूप में कार्य कर सकती है और इसके विनाशकारी प्रभाव हो सकते हैं।”

पुरुषों की धोती-कुर्ता-पगड़ी तथा महिलाओं की दामण-कुर्ता प्रतियोगिता ने खूब वाहवाही बटौरी

सुरमाउंट के संस्थापक नीरज बोरा व्यवसाय एडवाइजर्स प्राइवेट लिमिटेड का मानना ​​है कि ब्लू टिक को सार्वजनिक हस्तियों, मशहूर हस्तियों और ब्रांडों के लिए एक प्रीमियम अनुभव और उनके हैंडल की प्रामाणिकता प्राप्त करने के लिए काम करना चाहिए, जबकि बुनियादी सुविधाएं किसी भी तरह से उपलब्ध होनी चाहिए, भले ही लिंक्डइन की तरह पेड सब्सक्रिप्शन हो।

“लेकिन मुझे नहीं लगता कि भुगतान किए गए खातों का अनुपात बहुत अधिक होगा। अधिकांश भारतीय उपयोगकर्ता अपने हैंडल का मुद्रीकरण नहीं कर रहे हैं और उनके लिए भुगतान करना मुश्किल होगा,” उन्होंने कहा।

इसके अलावा, तकनीकी विशेषज्ञ यह नहीं सोचते हैं कि सोशल मीडिया सत्यापन मॉडल नया सामान्य हो जाएगा क्योंकि उनके द्वारा किए जाने वाले विज्ञापन राजस्व की तुलना में सब्सक्रिप्शन आय कम होगी।

हालांकि, सारा और संदीप नामक एक डिजाइनर लेबल के सह-संस्थापक और निदेशक संदीप गोंजाल्विस का मानना ​​है कि भारतीयों को अपनी विश्वसनीयता बनाने में निवेश करने में कोई आपत्ति नहीं होगी।

इस बीच, Adcounty Media के सह-संस्थापक और मुख्य व्यवसाय अधिकारी, डेल्फ़िन वर्गीस ने बताया कि Facebook ने हाल ही में घोषणा की कि उसने दो बिलियन उपयोगकर्ता का निशान मारा है, लेकिन मुद्रास्फीति के बीच विज्ञापनदाता के बजट में कटौती और टिकटॉक और स्नैपचैट जैसे ऐप से भयंकर प्रतिस्पर्धा के बीच, कंपनी राजस्व में गिरावट का सामना कर रही है।

Follow us on Google News:-

“कंपनी को हाल ही में Apple द्वारा किए गए विनियामक परिवर्तनों का भी सामना करना पड़ा है जिसने डेटा एकत्र करने और सामाजिक नेटवर्क पर विज्ञापन बेचने की क्षमता को प्रतिबंधित कर दिया है। अब सवाल खड़ा होता है कि क्या भारतीय उपयोगकर्ता इस नए चलन का पालन करेंगे, और क्या भविष्य में सोशल मीडिया कंपनियों के लिए पेड सब्सक्रिप्शन नया सामान्य है? यह सब अभी देखा जाना बाकी है, ”उन्होंने कहा।

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *