भारत में व्हाट्सएप अब आपको इस चैटबॉट के माध्यम से पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस डाउनलोड करने देता है: यह कैसे काम करता है

 

WhatsApp का इस्तेमाल लाखों लोग करते हैं भारत दैनिक और मंच लोगों को मैसेजिंग ऐप का उपयोग करने के लिए और अधिक कारण दे रहा है। मेटा के स्वामित्व वाला मैसेजिंग ऐप अब आपको पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस और यहां तक ​​कि दसवीं या बारहवीं कक्षा की मार्कशीट जैसे महत्वपूर्ण आईडी दस्तावेज डाउनलोड करने देता है, जिन्हें आपने डिजिलॉकर सेवा पर अपलोड किया होगा।

31 मई को पीएम नरेंद्र मोदी करेंगे देशवासियों को संबोधित

मूल रूप से, व्हाट्सएप को अब एक MyGov चैटबॉट सेवा मिलती है जो व्हाट्सएप उपयोगकर्ताओं को डिजिलॉकर ऐप या वेबसाइट पर जाए बिना अपने फोन पर इन दस्तावेजों को पुनः प्राप्त करने देगी। चैटबॉट जरूरत पड़ने पर लोगों को नया डिजिलॉकर अकाउंट बनाने में भी मदद कर सकता है। MyGov सेवा के सीईओ अभिषेक सिंह ने कहा, “MyGov हेल्पडेस्क पर डिजिलॉकर सेवाओं की पेशकश एक स्वाभाविक प्रगति है और नागरिकों को व्हाट्सएप के आसान और सुलभ प्लेटफॉर्म के माध्यम से आवश्यक सेवाओं तक सरलीकृत पहुंच प्रदान करने की दिशा में एक कदम है।”

हरियाणा; युवक का अपहरण कर मांगे थे 80 लाख रुपये, पुलिस में 2 बदमाशों के पैर में गोली मार छुड़ाया

डिजिलॉकर का दावा है कि उसके पास 100 मिलियन से अधिक उपयोगकर्ता पंजीकृत हैं, और 5 बिलियन से अधिक दस्तावेज़ स्कैन और जारी किए गए हैं। डिजिलॉकर को भारतीय परिवहन मंत्रालय द्वारा मान्यता प्राप्त है, और यह लोगों को देश में कहीं भी ट्रैफिक पुलिस को ड्राइविंग लाइसेंस, दोपहिया मोटर बीमा या आरसी के डिजिटल रूपों को दिखाने की अनुमति देता है।

व्हाट्सएप के माध्यम से अपने डिजिलॉकर खाते तक पहुंचने के लिए, आपको अपने आधार नंबर के साथ साइन इन करना होगा, जो आपके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी के माध्यम से प्रमाणित होगा।

डिजिलॉकर से अपने दस्तावेज़ डाउनलोड करने के लिए व्हाट्सएप का उपयोग कैसे करें

– व्हाट्सएप खोलें

– “डिजिलॉकर” लिखकर +91- 9013151515 . पर संदेश भेजें

– आपको डिजिलॉकर अकाउंट बनाने या प्रमाणित करने के विकल्प दिखाई देंगे

मीडियाटेक डाइमेंशन 1050 चिपसेट कंपनी की पहली डुअल एमएमवेव चिप के रूप में लॉन्च: सभी विवरण

यह आपको दस्तावेज़ डाउनलोड करने का विकल्प भी देगा (आपके आधार नंबर का उपयोग करके साइन अप करने के बाद)। आपको पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, वाहन पंजीकरण प्रमाणपत्र (आरसी) या यहां तक ​​कि दसवीं कक्षा, और बारहवीं की मार्कशीट जैसे दस्तावेज़ विकल्पों के साथ एक मेनू दिखाई देगा।

डिजिलॉकर एन्क्रिप्शन के पीछे सुरक्षित होने का दावा करता है, यह सुनिश्चित करता है कि केवल उपयोगकर्ता के पास प्लेटफॉर्म पर रहने वाले दस्तावेजों तक पहुंच हो।

 

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *