यूके वॉचडॉग ने क्लियरव्यू एआई पर 9.5 मिलियन डॉलर का जुर्माना लगाया, उपयोगकर्ता के डेटा को हटाने का आदेश दिया

 

यूके में सूचना आयुक्त कार्यालय (आईसीओ) ने सोमवार को चेहरे की पहचान निगरानी फर्म क्लियरव्यू एआई पर यूके और अन्य जगहों पर लोगों की छवियों का उपयोग करने के लिए 7.5 मिलियन पाउंड ($ 9.5 मिलियन) से अधिक का जुर्माना लगाया, जो कि वेब और सोशल मीडिया से एकत्र किए गए थे। एक वैश्विक ऑनलाइन डेटाबेस जिसका उपयोग चेहरे की पहचान के लिए किया जा सकता है।

31 मई को पीएम नरेंद्र मोदी करेंगे देशवासियों को संबोधित

ICO ने एक प्रवर्तन नोटिस भी जारी किया है, जिसमें कंपनी को यूके के निवासियों के व्यक्तिगत डेटा को प्राप्त करने और उपयोग करने से रोकने और अपने सिस्टम से डेटा हटाने का आदेश दिया गया है।

 

क्लियरव्यू एआई ने ऑनलाइन डेटाबेस बनाने के लिए पूरी दुनिया में इंटरनेट और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर सार्वजनिक रूप से उपलब्ध जानकारी से लोगों के चेहरों और डेटा की 20 बिलियन से अधिक छवियां एकत्र की हैं।

ICO ने एक बयान में कहा कि लोगों को सूचित नहीं किया गया कि उनकी छवियों को एकत्र किया जा रहा है या इस तरह इस्तेमाल किया जा रहा है।

“कंपनी न केवल उन लोगों की पहचान करने में सक्षम बनाती है, बल्कि उनके व्यवहार की प्रभावी निगरानी करती है और इसे एक वाणिज्यिक सेवा के रूप में पेश करती है। यह अस्वीकार्य है। इसलिए हमने कंपनी पर जुर्माना लगाकर और एक प्रवर्तन नोटिस जारी करके यूके में लोगों की सुरक्षा के लिए काम किया है,” यूके के सूचना आयुक्त जॉन एडवर्ड्स ने कहा।

लोगों को उम्मीद है कि उनकी व्यक्तिगत जानकारी का सम्मान किया जाएगा, भले ही दुनिया में उनके डेटा का उपयोग किया जा रहा हो, उन्होंने कहा।

भारत में व्हाट्सएप अब आपको इस चैटबॉट के माध्यम से पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस डाउनलोड करने देता है: यह कैसे काम करता है

“इसीलिए वैश्विक कंपनियों को अंतरराष्ट्रीय प्रवर्तन की आवश्यकता है। दुनिया भर के सहयोगियों के साथ काम करने से हमें यह कार्रवाई करने और लोगों को इस तरह की दखल देने वाली गतिविधि से बचाने में मदद मिली, ”एडवर्ड्स ने कहा।

इस महीने की शुरुआत में, क्लियरव्यू एआई ने व्यवसायों और अन्य निजी संस्थाओं को अपनी सेवा का उपयोग करने से स्थायी रूप से प्रतिबंधित करने पर सहमति व्यक्त की।

स्वास्थ्य कर्मचारी क्यों हुए विरोध करने पर मजबूर… देखिए सफीदों अस्पताल से लाइव…

एक कानूनी समझौते के तहत, क्लियरव्यू एआई ने प्रतिबंधों के एक नए सेट पर सहमति व्यक्त की, जो यह सुनिश्चित करता है कि कंपनी अमेरिका में इलिनोइस बायोमेट्रिक इंफॉर्मेशन प्राइवेसी एक्ट (बीआईपीए) के साथ संरेखण में है, जो एक महत्वपूर्ण गोपनीयता कानून है।

आईसीओ प्रवर्तन कार्रवाई ऑस्ट्रेलियाई सूचना आयुक्त (ओएआईसी) के कार्यालय के साथ एक संयुक्त जांच के बाद हुई, जिसने क्लियरव्यू एआई के लोगों की छवियों के उपयोग, इंटरनेट से डेटा स्क्रैपिंग और चेहरे की पहचान के लिए बायोमेट्रिक डेटा के उपयोग पर ध्यान केंद्रित किया।

एडवर्ड्स ने कहा, “2022 में लोगों के गोपनीयता अधिकारों की रक्षा के लिए यह अंतर्राष्ट्रीय सहयोग आवश्यक है। इसका मतलब है कि अन्य देशों में नियामकों के साथ काम करना, जैसा कि हमने इस मामले में अपने ऑस्ट्रेलियाई सहयोगियों के साथ किया था।”

 

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!