भारत चार्जर्स और अन्य इलेक्ट्रॉनिक्स के गुणवत्ता मानकों में सुधार करना चाहता है

 

सरकार ने सोमवार को कहा कि भारतीय मानक ब्यूरो (बीआईएस) ने तीन इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों- डिजिटल टेलीविजन रिसीवर, यूएसबी टाइप-सी चार्जर और वीडियो सर्विलांस सिस्टम (वीएसएस) के लिए गुणवत्ता मानक पेश किए हैं।

उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय ने कहा कि पहला भारतीय मानक आईएस 18112:2022 है, जो कि बिल्ट-इन सैटेलाइट ट्यूनर के साथ डिजिटल टेलीविजन रिसीवर के लिए है।

‘मैंने हमेशा सोचा था कि मेस्सी रोनाल्डो से बेहतर थे, लेकिन उनके साथ अभ्यास करने के बाद, मुझे पता था कि मैं सही था’: अबुबकर ने मसालेदार नोट पर अल नस्सर को छोड़ दिया

“इस भारतीय मानक के अनुसार निर्मित टीवी एक डिश एंटीना को एलएनबी के साथ जोड़कर फ्री-टू-एयर टीवी और रेडियो चैनलों को एक उपयुक्त स्थान पर, एक इमारत की छत के ऊपर / साइड की दीवार पर स्थापित करने में सक्षम बनाते हैं,” यह कहा।

एक बयान में कहा गया है कि इससे सरकारी पहलों, योजनाओं, दूरदर्शन की शैक्षिक सामग्री और भारतीय संस्कृति कार्यक्रमों के भंडार के बारे में ज्ञान के प्रसार को देश में बड़े पैमाने पर आबादी के बड़े हिस्से तक पहुंचने और लाभ पहुंचाने में मदद मिलेगी।

वर्तमान में, देश में टीवी दर्शकों को विभिन्न पेड और फ्री चैनल देखने के लिए सेट-टॉप बॉक्स खरीदने की आवश्यकता होती है। दर्शकों को दूरदर्शन द्वारा प्रसारित फ्री टू एयर चैनलों (गैर-एन्क्रिप्टेड) ​​के स्वागत के लिए भी सेट टॉप बॉक्स का उपयोग करना आवश्यक है।

Google आपके फ़ोन के लिए Pixel Watch पर सुरक्षित अनलॉक सुविधा ला रहा है: सभी विवरण

अब, दूरदर्शन चरणबद्ध तरीके से एनालॉग प्रसारण को समाप्त करने की प्रक्रिया में है। दूरदर्शन द्वारा डिजिटल उपग्रह प्रसारण का उपयोग करते हुए फ्री-टू-एयर चैनलों का प्रसारण जारी रहेगा।

मंत्रालय ने कहा, “सेट टॉप बॉक्स के उपयोग के बिना इन फ्री-टू-एयर चैनलों के स्वागत को सक्षम करने के लिए, इन-बिल्ट उपयुक्त सैटेलाइट ट्यूनर के साथ टेलीविजन रिसीवर्स की आवश्यकता है।”

यूएसबी टाइप-सी रिसेप्टेकल्स, प्लग और केबल के लिए प्रकाशित दूसरा मानक भारतीय मानक (आईएस/आईईसी 62680-1-3:2022) है, जो मौजूदा वैश्विक मानक आईईसी 62680-1- 3:2022 को अपनाता है।

यह मानक विभिन्न इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों जैसे मोबाइल फोन, लैपटॉप, नोटबुक आदि में उपयोग के लिए यूएसबी टाइप-सी पोर्ट, प्लग और केबल की आवश्यकताओं को प्रदान करता है, जो देश में बेचे जाने वाले स्मार्टफोन और अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के लिए सामान्य चार्जिंग समाधान प्रदान करता है।

इससे प्रति उपभोक्‍ता चार्जर की संख्‍या में कमी आएगी क्‍योंकि उपभोक्‍ताओं को हर बार नया डिवाइस खरीदने पर अलग-अलग चार्जर खरीदने की जरूरत नहीं होगी और इससे ई-कचरे को कम करने और सतत विकास की ओर बढ़ने के केंद्र के मिशन को हासिल करने में मदद मिलेगी।

Apple 15-इंच मैकबुक एयर इस साल लॉन्च होने की संभावना: क्या उम्मीद करें

वर्तमान में, उपभोक्ताओं को अपने पास मौजूद विभिन्न इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के लिए अलग-अलग चार्जर रखने पड़ते हैं जिससे अतिरिक्त खर्च, ई-कचरे में वृद्धि और बहुत सी असुविधा होती है। दुनिया भर के देश इन मुद्दों के समाधान के लिए काम कर रहे हैं।

प्रकाशित तीसरा मानक “वीडियो निगरानी प्रणाली (वीएसएस)” के लिए भारतीय मानक की आईएस 16910 श्रृंखला है, जो अंतर्राष्ट्रीय मानक आईईसी 62676 श्रृंखला को अपनाती है।

मानक एक वीडियो निगरानी प्रणाली के सभी पहलुओं की एक विस्तृत रूपरेखा प्रदान करता है जैसे कैमरा उपकरणों की छवि गुणवत्ता का पता लगाने के लिए कैमरा उपकरणों, इंटरफेस, सिस्टम आवश्यकताओं और परीक्षणों जैसे इसके घटकों के लिए आवश्यकताएं और सिस्टम की कुशल स्थापना पर दिशानिर्देश भी निर्दिष्ट करता है। .

सुरक्षा उद्योग में लगातार विकसित हो रही तकनीक और वीएसएस के प्रचुर विकल्पों में से चुनने को ध्यान में रखते हुए, यह आम व्यक्ति के लिए बोझिल हो गया है, चाहे वह इंस्टॉलर/विनिर्देशक/उपयोगकर्ता हों, वीएसएस का सही सेट चुनना जो उनके लिए बिल्कुल उपयुक्त हो उपयोग का उद्देश्य।

एलोन मस्क ने ट्विटर पर नए बदलावों की पुष्टि की, अगले महीने आने वाला लॉन्ग-फॉर्म वर्जन

मंत्रालय के अनुसार, मानकों की यह श्रृंखला ग्राहकों, इंस्टॉलरों और उपयोगकर्ताओं को उनकी आवश्यकताओं को स्थापित करने, उनके इच्छित अनुप्रयोग के लिए आवश्यक उपयुक्त उपकरणों का निर्धारण करने और वीएसएस के निष्पक्ष प्रदर्शन का मूल्यांकन करने के साधन प्रदान करने में सहायता करेगी।

इससे निगरानी प्रणाली को अधिक सुरक्षित, मजबूत और लागत प्रभावी बनाने में भी मदद मिलेगी।

वीएसएस एक आवश्यक सुरक्षा घटक है जिसका उपयोग किसी भी अवांछित गतिविधि को पकड़ने के लिए लगभग हर जगह किया जाता है। बाजार में बिक्री के लिए पेश किए गए वीडियो कैमरों की भीड़ के कारण, और कैमरा सुविधाओं और विकल्पों की प्रतीत होने वाली अनंत विविधता के कारण, सही वीडियो निगरानी प्रणाली की खरीद के प्रयास जो इच्छित उपयोग के लिए उपयुक्त गुणवत्ता की छवियों का उत्पादन करते हैं, भ्रामक और तकनीकी रूप से चुनौतीपूर्ण हो गए हैं। .

इसके अलावा, मालिकों या इंस्टॉलरों को प्रत्येक वीडियो निगरानी प्रणाली के उद्देश्य और उस उद्देश्य को प्राप्त करने के लिए आवश्यक विवरण के स्तर का स्पष्ट विचार नहीं है, मंत्रालय ने कहा। पीटीआई लक्स लक्स अनु अनु

 

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *