आईफोन इंडिया बूस्ट: टाटा ग्रुप प्लांट टेकओवर को अंतिम रूप देने के करीब

 

iPhone 14 भारत में पहले से ही बना हुआ है

कंपनी भारत में Apple के लिए iPhones के निर्माण के लिए पहली स्थानीय विक्रेता बनना चाहती है और सरकार की ओर से प्रस्ताव पर प्रोत्साहन का हिस्सा बनने के लिए भी तैयार है।

टाटा समूह आईफोन बनाने की अपनी महत्वाकांक्षा को पूरा करना चाहता है भारत दक्षिण भारत में संयंत्र के अधिग्रहण के लिए एक कथित सौदे को अंतिम रूप दिया जा रहा है। एक बार सौदा हो जाने के बाद, देश में iPhone उत्पादन के लिए फॉक्सकॉन और विस्ट्रॉन द्वारा प्रदान किए गए समर्थन के अलावा, Apple के पास अंततः iPhones के लिए एक स्थानीय आपूर्तिकर्ता होगा।

क्रिस्टियानो रोनाल्डो 2030 विश्व कप के लिए सऊदी अरब की बोली को बढ़ावा देने पर अपने £ 175 मिलियन वेतन को दोगुना कर देंगे: रिपोर्ट

इस सप्ताह ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट के अनुसार, टाटा समूह अपने संयंत्र के लिए विस्ट्रॉन से बात कर रहा है और इस साल मार्च तक सौदा पूरा करना चाहता है, सूत्रों ने रिपोर्ट में कहा है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि टाटा समूह ने आईफोन के उत्पादन के लिए विस्ट्रॉन के साथ एक संयुक्त साझेदारी पर विचार किया है, लेकिन अब प्लांट का मालिक बनना पसंद करेगा और भारतीय बाजार के लिए आईफोन बनाने के लिए विस्ट्रॉन की उत्पादन विशेषज्ञता का उपयोग करेगा। आईफ़ोन का निर्माण एक जटिल कार्य हो सकता है इसलिए टाटा के लिए उद्योग में वेंडर की जानकारी और स्थानीय परिस्थितियों में आईफ़ोन बनाने के पूर्व अनुभव का उपयोग करना समझ में आता है।

‘मैंने हमेशा सोचा था कि मेस्सी रोनाल्डो से बेहतर थे, लेकिन उनके साथ अभ्यास करने के बाद, मुझे पता था कि मैं सही था’: अबुबकर ने मसालेदार नोट पर अल नस्सर को छोड़ दिया

Wistron उन कुछ निर्माताओं में से एक है जो धीरे-धीरे अपनी केवल-iPhone उत्पादन रणनीति से दूर हो गए हैं। और इस कथित सौदे के साथ, यह भारत में भी इस खंड से बाहर निकलना चाह रहा है, भले ही Apple अब देश को विनिर्माण के लिए चीन के एक बढ़िया विकल्प के रूप में देखता है। Apple मैन्युफैक्चरिंग के लिए चीन पर अपनी निर्भरता कम करना चाहता है, जो देश में हाल ही में कोविड लॉकडाउन के दौरान स्पष्ट हो गया था। भारत और वियतनाम को चीन के बाहर संभावित विकल्पों के रूप में देखा जा रहा है, जहां एप्पल वर्षों से अपने अधिकांश उत्पाद बना रहा है।

Apple भी भारत में अपने खुदरा स्टोर के पहले सेट के साथ भारत में अपने पदचिह्न को मजबूत करना चाहता है। कंपनी ने भारत में अपनी रिटेल टीम के लिए हायरिंग शुरू कर दी है, जो संकेत देता है कि देरी से लॉन्च हो सकता है।

Apple SE वेरिएंट के बाद से भारत में iPhone बना रहा है, और इसने देश में नवीनतम iPhone 14 मॉडल को भी असेंबल किया है। इस साल यह अपने निर्माण कार्यक्रम के बीच के अंतर को कम करना चाहता है, और कथित विस्ट्रॉन सौदे से इसकी योजनाओं में तेजी आ सकती है।

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *