बीसीसीआई में भ्रष्टाचार कोई मुद्दा नहीं था: नीरज कुमार

 

पूर्व नियंत्रक और महालेखा परीक्षक (सीएजी) विनोद राय की अध्यक्षता में बीसीसीआई की प्रशासकों की समिति (सीओए) ने भारतीय क्रिकेट में जमीनी स्तर पर भ्रष्टाचार के बारे में एक रिपोर्ट पर आंखें मूंद लीं।

बोइंग स्टारलाइनर स्पेस कैप्सूल के जुलाई लॉन्च का लक्ष्य रखता है जो नासा के दो अंतरिक्ष यात्रियों को आईएसएस तक ले जाएगा

बीसीसीआई के पूर्व सीईओ राहुल जौहरी के खिलाफ यौन उत्पीड़न की जांच में भी चूक हुई थी।

ये हैं पूर्व द्वारा लगाए गए कुछ आरोप दिल्ली पुलिस आयुक्त और भारतीय क्रिकेट बोर्ड की भ्रष्टाचार रोधी इकाई के प्रमुख नीरज कुमार ने अपनी नई किताब ‘ए कॉप इन क्रिकेट’ में।

भ्रष्टाचार रोधी इकाई की भूमिका को बीसीसीआई के अधिकारी किस गंभीरता से देखते हैं, इस पर कुमार लिखते हैं: “बीसीसीआई में कोई भी यह नहीं जानना चाहता था कि हम क्या कर रहे हैं; कोई भी हमारे दुखों को सुनना नहीं चाहता था – संसाधनों की कमी के बारे में। मैं यह कहने में गलत नहीं होगा कि बीसीसीआई में कोई भी हमसे कोई लेना देना नहीं चाहता था। 2013 का स्पॉट फिक्सिंग मामला और उसके परिणाम, ऐसा लग रहा था, सब भूल गए थे; बोर्ड में किसी भी परिणामी व्यक्ति ने भविष्य में इसकी पुनरावृत्ति को रोकने की आवश्यकता महसूस नहीं की।”

सोनीपत में युवक ने जहर खाया, भाई फंदे पर लटका: चिटाना में दर्दनाक घटना; एक की मौत, 9वीं के छात्र की हालत गंभीर

जब कुमार ने एक प्रस्तुति में राजस्थान के कोटा में राजवाड़ा लीग जैसी स्थानीय लीगों में हो रहे भ्रष्टाचार के बारे में सीओए के संज्ञान में लाया, जिसने भ्रष्टाचार-रोधी निगरानी संस्था स्पोर्ट्सराडार इंटीग्रिटी सर्विसेज का भी ध्यान खींचा, तो उन्होंने कहा कि वह निराश थे प्रतिक्रिया से।

“मुझे एहसास हुआ कि मैंने अपनी सांसें बर्बाद कर ली हैं… अब तक, मुझे निराशा होने लगी थी। मैं दीवार पर लेखन को याद नहीं कर सका। बीसीसीआई में भ्रष्टाचार कोई मुद्दा नहीं था…’

कुमार के मन में पद छोड़ने का विचार आया लेकिन छोटी लीगों में भ्रष्टाचारियों को बाहर निकालने की कोशिश करने के लिए रुके रहने का फैसला किया।

महेंद्रगढ़ में फाइनेंस कर्मी बन 75 हजार ठगे: बकाया लोन की किस्त की एक बार में की अदायगी; नहीं की खाते में जमा

बीसीसीआई के एक अधिकारी एसीयू द्वारा की गई प्रगति की सराहना करने के बजाय कोटा में भ्रष्टाचार विरोधी अभियान के ‘राजनीतिक नतीजे’ के बारे में अधिक चिंतित थे। लीग के आयोजकों में से एक राजस्थान क्रिकेट संघ के उपाध्यक्ष थे।

कुमार और उनकी टीम ने कानपुर में दिल्ली डेयरडेविल्स और गुजरात लायंस के बीच इंडियन प्रीमियर लीग मैच से पहले पिच पर पानी डालकर उसे धीमा करने के सट्टेबाजों के जानबूझकर किए गए प्रयास का भंडाफोड़ किया।

अपनी पुस्तक में, कुमार पिच साइडर्स को लक्षित करने के लिए खेल अखंडता कानून की भी मांग करते हैं – प्रसारण में समय अंतराल का लाभ उठाने के लिए सटोरियों द्वारा टीवी पर प्रसारित होने से पहले स्टेडियम से मैच की जानकारी देने के लिए भुगतान किए गए लोग। उनसे पूछताछ में पता चला कि हर घटना (विकेट गिरने, चौके, छक्के, रन बनाने आदि) के लिए उन्हें सट्टेबाजों द्वारा 1,000 रुपये का भुगतान किया गया था।’

महेंद्रगढ़ में फाइनेंस कर्मी बन 75 हजार ठगे: बकाया लोन की किस्त की एक बार में की अदायगी; नहीं की खाते में जमा

वह सलाह देते हैं कि आईपीएल टीमों को चयन के लिए नकद घोटाले चलाने वाले और भोले-भाले क्रिकेटरों को धोखा देने वाले निजी व्यक्तियों को टैलेंट हंट आउटसोर्स करने से पहले पूरी जांच-पड़ताल करनी चाहिए।

कुमार ने यह भी आरोप लगाया कि बीसीसीआई मुख्यालय में काम करने वाली एक महिला द्वारा उन पर यौन उत्पीड़न के आरोप लगाए जाने के बाद बीसीसीआई के पूर्व सीईओ जौहरी के उच्च पदों पर संपर्क ने उन्हें काम पर वापस जाने की अनुमति दी। मुंबई.

“विनोद राय ने जिस तरह से सीईओ के खिलाफ यौन उत्पीड़न के आरोपों को संभाला, वह देश की प्रमुख सिविल सेवा, यानी आईएएस के अधिकारियों में विश्वास रखने वाले अधिकांश लोगों के लिए रहस्य बना रहेगा … लेकिन वह ऐसा क्यों करेंगे? बीसीसीआई में अटकलें थीं कि जौहरी एक शक्तिशाली केंद्रीय मंत्री के करीबी थे, जो बीसीसीआई में चल रही गतिविधियों में गहरी दिलचस्पी लेते थे। क्या यही कारण हो सकता था कि राय ने उनकी रक्षा की थी?” कुमार लिखते हैं।

फेसबुक या इंस्टाग्राम अकाउंट को सत्यापित करवाना चाहते हैं? यहां जानिए भारत में इसकी कीमत कितनी हो सकती है

जौहरी ने फोन कॉल या टेक्स्ट संदेशों का जवाब नहीं दिया द इंडियन एक्सप्रेस बुधवार को।

“बीसीसीआई की एक महिला कर्मचारी ने उनकी साझेदारी को ‘पिता-पुत्र’ का रिश्ता कहा, जहां पिता अपने उड़ाऊ बेटे के खिलाफ कुछ भी सुनना नहीं चाहते थे, हालांकि, गंभीर शिकायत उनके खिलाफ थी,” कुमार ने संक्षेप में कहा।

जौहरी ने नवंबर 2018 में समिति के दो सदस्यों द्वारा आरोपों को “झूठे”, “आधारहीन” और “मनगढ़ंत” कहे जाने के बाद फिर से कार्यभार संभाला। तीसरी सदस्य, महिला अधिकार वकील वीना गौड़ा, असहमति की आवाज थीं और उन्होंने जौहरी को “लिंग-संवेदनशीलता परामर्श/प्रशिक्षण” लेने की सलाह दी।

एक अन्य आरोप में, कुमार ने जिला टीम में चयन के बदले यौन अनुग्रह की मांग करने वाले एक अधिकारी के बारे में हरियाणा के महेंद्रगढ़ में युवा क्रिकेटरों से प्राप्त एक शिकायत का उल्लेख किया।

उन्होंने कहा, ‘सबसे बुरी बात यह थी कि जब बीसीसीआई सीईओ और सीओए प्रमुख को जांच रिपोर्ट भेजी गई तो उन्होंने कोई कार्रवाई नहीं की। मैंने अक्सर उन दोनों को हमारे निष्कर्षों के बारे में याद दिलाया, लेकिन हर बार उन्होंने रिपोर्ट के बारे में पूरी तरह से अनभिज्ञता जतायी,” कुमार लिखते हैं।

बीसीसीआई के पूर्व कोषाध्यक्ष और हरियाणा क्रिकेट के पुराने हाथ अनिरुद्ध चौधरी ने द इंडियन एक्सप्रेस को बताया कि एसीयू प्रमुख के पास अन्य उद्देश्य थे। “मेरे लिए, ये इस समय किताबों की बिक्री में मदद करने के लिए और उस समय बीसीसीआई के साथ अपने कार्यकाल का संभावित विस्तार हासिल करने के लिए प्रस्तुत किए गए अनुमानों और अनुमानों की तरह प्रतीत होते हैं, जिसके बारे में वह भी शिकायत करते हैं मिस्टर राय।

चौधरी ने यह भी कहा कि ऐसी कोई शिकायत हरियाणा क्रिकेट संघ के संज्ञान में नहीं लाई गई।

“जहां तक ​​​​मुझे पता है, बीसीसीआई / सीओए ने हरियाणा क्रिकेट एसोसिएशन को ऐसी कोई बात नहीं बताई और ऐसा होने का एकमात्र कारण यह था कि लगाए गए आरोपों में कोई दम नहीं था। यह हर किसी के लिए स्पष्ट था कि श्री राय और मेरे बीच मतभेद थे और हमने खुद को एक झगड़ालू मुकदमेबाजी के विपरीत छोर पर पाया, शायद इसीलिए आरोप सीधे बीसीसीआई पर लगाए गए थे।

इस पेपर से बात करते हुए, कुमार ने कहा, “बीसीसीआई में मेरा अनुभव एक पुलिस अधिकारी के रूप में मेरे अनुभव से बहुत अलग था। बीसीसीआई में मेरे समय के दौरान, प्रशासक भ्रष्टाचार के मुद्दे पर बहुत उदासीन थे। मैं क्रिकेट प्रशासकों से जुड़ी कुछ चीजों का भी पर्दाफाश करना चाहता था, जिसमें राज्य क्रिकेट संघों में क्या हो रहा था। आखिरकार, खेल प्रशंसकों का है और उन्हें सच्चाई जाननी चाहिए।

.

Follow us on Google News:-

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *