बोइंग स्टारलाइनर स्पेस कैप्सूल के जुलाई लॉन्च का लक्ष्य रखता है जो नासा के दो अंतरिक्ष यात्रियों को आईएसएस तक ले जाएगा

 

बोइंग ने 2022 में सीएसटी-100 स्टारलाइनर की अपनी पहली मानवयुक्त उड़ान बनाने की उम्मीद की थी, लेकिन इसमें कई देरी हुई है। (फोटो: नासा/ट्विटर)

स्टारलाइनर नासा के दो अंतरिक्ष यात्रियों, बैरी विल्मोर और सुनीता विलियम्स को आईएसएस ले जाएगा, जहां उनके कम से कम आठ दिनों तक रहने की उम्मीद है।

बोइंग और नासा के अधिकारियों ने बुधवार को कहा कि अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (आईएसएस) के लिए बोइंग के स्टारलाइनर अंतरिक्ष कैप्सूल की पहली चालक दल की उड़ान जुलाई में होगी।

बोइंग स्टारलाइनर स्पेस कैप्सूल के जुलाई लॉन्च का लक्ष्य रखता है जो नासा के दो अंतरिक्ष यात्रियों को आईएसएस तक ले जाएगा

अधिकारियों ने कहा कि सीएसटी-100 स्टारलाइनर मिशन, जिसकी पहले अप्रैल के लिए योजना बनाई गई थी, 21 जुलाई से पहले नहीं होगा।

नासा के कमर्शियल क्रू प्रोग्राम के प्रबंधक स्टीव स्टिच ने संवाददाताओं से कहा, “हमने विचार-विमर्श किया है और फैसला किया है कि सीएफटी के लिए 21 जुलाई से पहले सबसे अच्छा लॉन्च प्रयास नहीं है।”

“हम उस तारीख को लेकर काफी आश्वस्त महसूस करते हैं,” बोइंग में स्टारलाइनर प्रोग्राम मैनेजर मार्क नप्पी ने कहा।

स्टिच ने कहा कि अंतरिक्ष यात्रियों और अंतरिक्ष यान को सुरक्षित रूप से पृथ्वी पर वापस लाने के लिए डिज़ाइन किए गए पैराशूट सिस्टम को प्रमाणित करने के लिए और समय की आवश्यकता है, और पैराशूट का जमीनी परीक्षण मई में आयोजित किया जाएगा।

स्टारलाइनर नासा के दो अंतरिक्ष यात्रियों, बैरी विल्मोर और सुनीता विलियम्स को आईएसएस ले जाएगा, जहां उनके कम से कम आठ दिनों तक रहने की उम्मीद है।

यह देखने के लिए इंतजार नहीं कर सकता कि यह कब पैक हो गया है: वानखेड़े में खेलने पर एमआई के कैमरून ग्रीन

अंतरिक्ष यान को फ्लोरिडा में केप कैनावेरल से संयुक्त लॉन्च एलायंस द्वारा बनाए गए एटलस वी रॉकेट पर अंतरिक्ष में लॉन्च करना है।

यदि मिशन सफल होता है, तो बोइंग कैप्सूल को अंततः प्रमाणित किया जाएगा और परिचालन उड़ानें शुरू की जाएंगी, जिसकी तिथि निर्धारित की जानी है।

बोइंग ने 2022 में सीएसटी-100 स्टारलाइनर की अपनी पहली मानवयुक्त उड़ान बनाने की उम्मीद की थी, लेकिन इसमें कई देरी हुई है।

कंपनी आखिरकार मई 2022 में पहली बार आईएसएस तक पहुंचने में सफल रही – बोर्ड पर चालक दल के बिना।

नासा ने 2014 में बोइंग को 4.2 बिलियन डॉलर और स्पेसएक्स को 2.6 बिलियन डॉलर के फिक्स्ड प्राइस कॉन्ट्रैक्ट दिए, स्पेस शटल कार्यक्रम के अंत के तुरंत बाद, उस समय के दौरान जब संयुक्त राज्य अमेरिका आईएसएस की सवारी के लिए रूसी सोयुज रॉकेट पर निर्भर था।

नासा अंतरिक्ष स्टेशन के लिए अपने अंतरिक्ष यात्रियों के लिए दूसरी “टैक्सी” सेवा के रूप में स्टारलाइनर को प्रमाणित करना चाह रहा है – एक भूमिका जो एलोन मस्क के स्पेसएक्स ने 2020 में अपने ड्रैगन कैप्सूल के एक परीक्षण मिशन में सफल होने के बाद से प्रदान की है।

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *