प्रीमियम 700 मेगाहर्ट्ज बैंड के साथ, रिलायंस जियो के पास प्रतिद्वंद्वियों पर बढ़त है

 

रिलायंस जियो के सभी 22 दूरसंचार सर्किलों या क्षेत्रों में प्रीमियम 700 मेगाहर्ट्ज लेने के साथ, कंपनी अपने उपभोक्ताओं को दिल्ली, कोलकाता, बेंगलुरु, पुणे और चेन्नई जैसे अत्यधिक आबादी वाले शहरों में अधिक तेजी से और कुशल इनडोर 5 जी कवरेज प्रदान करने के लिए तैयार है ताकि अधिक ग्राहक हासिल कर सकें।

700 मेगाहर्ट्ज स्पेक्ट्रम एक टावर के साथ 6-10 किमी सिग्नल रेंज प्रदान कर सकता है और 5जी की पेशकश के लिए एक अच्छा आधार बनाता है।

700 मेगाहर्ट्ज बैंड के लिए रिलायंस जियो के नेतृत्व में 39,270 करोड़ रुपये की बोली लगाई गई।

महंगाई व भष्टाचार के खिलाफ प्रदर्शन:: कांग्रेसी नेता बोले मोदी सरकार गरीबी नहीं, बल्कि गरीबों को इस देश से हटाना चाहती है

700 मेगाहर्ट्ज बैंड का आवंटन दूरसंचार उद्योग और नियामकों द्वारा सामना की जाने वाली मोबाइल डेटा विस्फोट चुनौती को पूरा करने के लिए महत्वपूर्ण समाधानों में से एक है, नए मोबाइल ब्रॉडबैंड नेटवर्क और क्षमता की तैनाती के लिए अतिरिक्त स्पेक्ट्रम की मांग करना।

गार्टनर के प्रधान विश्लेषक पुलकित पांडे ने आईएएनएस को बताया कि दूरसंचार कंपनियों द्वारा 700 मेगाहर्ट्ज बैंड में रुचि “संकेत देती है कि संचार सेवा प्रदाता (सीएसपी) बेहतर इनडोर कवरेज पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं, जहां 700 मेगाहर्ट्ज बैंड एक महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है।”

हांसी डबल मर्डर आरोपियों से पुलिस की मुठभेड़: राजस्थान में एक बदमाश को लगी गोली, दूसरे को सिर में चोट; 5 गिरफ्तार

“यह बैंड सीएसपी को स्टैंडअलोन 5जी सेवाएं प्रदान करने और नेटवर्क स्लाइसिंग शुरू करने में भी मदद कर सकता है। यह उन सीएसपी के लिए एक संकेत हो सकता है जो स्टैंडअलोन 5जी पर काम करना शुरू करने की कोशिश कर रहे हैं।”

बेशकीमती 700 मेगाहर्ट्ज स्पेक्ट्रम की उपलब्धता का मतलब होगा कि जियो को 3.5 लाख टावरों में से केवल 1 लाख को अपग्रेड करना होगा, ताकि भारत में लक्ष्य 5जी अवसर के 80 प्रतिशत को पूरा किया जा सके, जबकि साथियों को अधिक संख्या में टावरों को अपग्रेड करना होगा।

सैमसंग ने गैलेक्सी F22 बजट स्मार्टफोन की कीमत घटाई: यहां जानिए अब इसकी कीमत कितनी है

5जी युग 4जी से 10 गुना तेज और 3जी की तुलना में 30 गुना तेज होगा, जिससे लाखों लोगों को ऐसा अनुभव मिलेगा जो पहले कभी नहीं देखा गया।

जियो ने कहा कि उसके अद्वितीय 700 मेगाहर्ट्ज स्पेक्ट्रम फुटप्रिंट इसे देश भर में “सच्ची 5 जी” सेवाएं प्रदान करने वाला एकमात्र ऑपरेटर बना देगा।

“Jio के 4G रोलआउट की गति, पैमाना और सामाजिक प्रभाव दुनिया में कहीं भी बेजोड़ है। अब, एक बड़ी महत्वाकांक्षा और मजबूत संकल्प के साथ, Jio 5G युग में भारत के मार्च का नेतृत्व करने के लिए तैयार है, ”रिलायंस जियो इन्फोकॉम के अध्यक्ष आकाश अंबानी ने कहा।

चिप निर्माता क्वालकॉम के अनुसार, 700 मेगाहर्ट्ज स्पेक्ट्रम परीक्षण की स्थिति में 300 एमबीपीएस से अधिक डाउनलोड गति प्राप्त कर सकता है।

टॉप टेक समाचार 5 अगस्त: Apple iPhone पर भारी छूट, सैमसंग ने अपने बजट फोन को सस्ता किया, और भी

700 मेगाहर्ट्ज स्पेक्ट्रम भी Jio को उद्यमों के लिए 5G SA (स्टैंडअलोन) सेवाएं देने में मदद करेगा।

“एक ऑपरेटर जिसकी 5G परत में सब-Ghz स्पेक्ट्रम है, वह कुल ग्राहक बाजार के 200-300 आधार अंक (2-3 प्रतिशत) के बीच और एक ऑपरेटर की तुलना में बहुत अधिक संख्या (10 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी लाभ) हासिल कर सकता है। ग्लोबल कंसल्टिंग फर्म एनालिसिस मेसन के एक श्वेत पत्र के अनुसार, इसके 5G रोलआउट में सब-Ghz लेयर नहीं है।

 

Sub-Ghz बैंड (आमतौर पर 700Mhz और 900Mhz की रेंज में) वायरलेस अनुप्रयोगों के लिए आदर्श होते हैं, लंबी दूरी तय करते हैं और कम बिजली की खपत करते हैं।

कंपनी ने कहा, “Jio कम से कम समय में 5G रोलआउट के लिए पूरी तरह से तैयार है क्योंकि इसकी राष्ट्रव्यापी फाइबर उपस्थिति, बिना लीगेसी इन्फ्रास्ट्रक्चर वाले ऑल-आईपी नेटवर्क, स्वदेशी 5G स्टैक और टेक्नोलॉजी इकोसिस्टम में मजबूत वैश्विक साझेदारी है।”

OnePlus Nord 20 SE चुपचाप लॉन्च हुआ अब तक का सबसे सस्ता OnePlus: कीमतें, स्पेसिफिकेशन और बहुत कुछ

Jio ने कहा कि उसका 5G नेटवर्क अगली पीढ़ी के डिजिटल समाधानों को सक्षम करेगा जो भारत के AI-संचालित मार्च को $ 5+ ट्रिलियन अर्थव्यवस्था बनने की दिशा में गति देगा।

अस्वीकरण: Network18 और TV18 – जो कंपनियां news18.com संचालित करती हैं – स्वतंत्र मीडिया ट्रस्ट द्वारा नियंत्रित होती हैं, जिनमें से रिलायंस इंडस्ट्रीज एकमात्र लाभार्थी है।

 

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *