क्रिकेट फिटनेस प्रमुख होनी चाहिए; यो-यो और अन्य परीक्षण नहीं: सुनील गावस्कर

 

भारत के पूर्व कप्तान सुनील गावस्कर ने उभरते हुए खिलाड़ियों के चयन के लिए यो-यो और डेक्सा फिटनेस टेस्ट को अनिवार्य करने के फैसले की आलोचना की है और उन्होंने अपना उदाहरण पेश किया है। अपने विशिष्ट तिरस्कारपूर्ण हास्य में, उन्होंने चयनकर्ताओं के रूप में “बायो-मैकेनिस्ट, शरीर विज्ञान विशेषज्ञों” की अनुपस्थिति पर भी सवाल उठाया।

‘चिप’ शीर्ष आकार? सेमीकंडक्टर मैन्युफैक्चरिंग इकोसिस्टम बनाने में 3 साल लगेंगे, एक्सपर्ट कहते हैं

“कई साल पहले, जब यह शारीरिक फिटनेस सनक शुरू हुई थी, हमारे दो पूर्व टीम-साथी थे जो सेवानिवृत्त हो गए थे और अब उस सीज़न की विभिन्न श्रृंखलाओं के लिए टीम के प्रबंधक थे,” वह अपने मिड-डे कॉलम में लिखते हैं। गावस्कर ने यह भी कहा कि न तो अपने खेल करियर के दौरान विशेष रूप से फिट थे, लेकिन अनिवार्य लंबी दूरी की दौड़ पर जोर दिया।

“जब से मैं एक स्कूली क्रिकेटर रहा हूं, तब से मैं शिन स्प्लिट नामक स्थिति से पीड़ित हूं, जहां जमीन के एक-दो चक्कर लगाने से भी पिंडली के आसपास की मांसपेशियां जकड़ जाती हैं और चलने में दर्द होता है।” उनका कहना है कि प्रबंधकों ने जोर दिया और पिंडली जब्त हो गई। “मैंने उनसे कहा कि अगर वे सबसे ज्यादा दौड़ने वालों के आधार पर एकादश चुनने जा रहे हैं तो मुझे ड्रॉप कर दें… फिटनेस एक व्यक्तिगत चीज है और ऐसी कोई चीज नहीं है कि एक साइज सभी के लिए फिट हो। तेज गेंदबाजों को स्पिनरों की तुलना में अलग स्तर की आवश्यकता होती है, विकेटकीपरों को और भी उच्च स्तर की आवश्यकता होती है, और बल्लेबाजों को शायद सबसे कम। क्रिकेट की फिटनेस पर सबसे पहले ध्यान दिया जाना चाहिए।’

अफरीदी मुख्य चयनकर्ता बने रह सकते हैं, आर्थर इस महीने के अंत में पाकिस्तान के भविष्य पर फैसला करेंगे

गौरतलब है कि शायद अब तक के सबसे फिट भारतीय क्रिकेटर कपिल देव भी पहले इस बारे में बोल चुके हैं। “सुनील गावस्कर ने अपनी फिटनेस ड्रिल के हिस्से के रूप में 15 मिनट से अधिक दौड़ने का आनंद नहीं लिया होगा, लेकिन वह तीन दिनों तक बल्लेबाजी कर सकते थे। यहां तक ​​कि अनिल कुंबले, वीवीएस लक्ष्मण और सौरव गांगुली यो-यो टेस्ट के इस संस्करण को पास किया हो या नहीं, लेकिन वे भारत के कुछ बेहतरीन खिलाड़ी निकले … यहां तक ​​​​कि फुटबॉल के दिग्गज डिएगो माराडोना भी सबसे तेज धावक नहीं थे, लेकिन जब भी उनके पास गेंद होती थी, वह सबसे अच्छे खिलाड़ी होते थे। सबसे तेज। इसी तरह, हर क्रिकेटर के पास फिटनेस ड्रिल का जवाब देने का एक अलग तरीका होता है, ”कपिल देव ने 2018 में कहा था।

गणतंत्र दिवस समारोह को लेकर एसडीएम ने ली अधिकारियों की बैठक

हरभजन सिंह तब भी इसे ब्लास्ट किया था। “यो-यो टेस्ट का यह नया नाटक है, जो मेरे लिए क्रिकेट में मौजूद नहीं है। यह फुटबॉलर्स और हॉकी प्लेयर्स के लिए है क्योंकि इस टेस्ट में आप एक बार आगे दौड़ सकते हैं और फिर पीछे दौड़ सकते हैं, जो कि क्रिकेट में कभी नहीं होता। और इस टेस्ट की वजह से एक बेहद खराब फॉर्म में चल रहे बल्लेबाज को पसंद करते हैं अंबाती रायडू भारतीय टीम में अपनी जगह नहीं बना सके।”

2018 में, द इंडियन एक्सप्रेस यो-यो टेस्ट के आविष्कारक डेनिश खेल वैज्ञानिक डॉ जेन्स बंग्स्बो से बात की थी। उन्होंने तब कहा था कि परीक्षण का उपयोग प्रशिक्षण का अनुकूलन करने और सहनशक्ति में सुधार करने के लिए किया जाता है। हालांकि, जुवेंटस एफसी और डेनमार्क राष्ट्रीय पक्ष में सहायक कोच रह चुके व्यक्ति के पास चयन मानदंड के रूप में इस परीक्षण का उपयोग करने वालों के लिए सावधानी का एक शब्द था।

अगर यह सीरीज आईपीएल नीलामी से पहले होती तो कुछ फ्रेंचाइजी शनाका का खर्च नहीं उठा पातीं: गौतम गंभीर

“आपको इसे चयन के लिए एकमात्र परीक्षा के रूप में उपयोग करने के बारे में सावधान रहना होगा। क्रिकेट जैसे खेल में चयन मानदंड के रूप में इसका उपयोग करने में आपको हमेशा सावधान रहना होगा। हालांकि, निम्न स्तर (16.1 निम्न स्पेक्ट्रम है) होना बुरा नहीं है, क्योंकि हर किसी को न्यूनतम स्तर की फिटनेस की आवश्यकता होती है। लेकिन चयन मानदंड के लिए आपको इसका उपयोग करना चाहिए या नहीं यह संघों पर निर्भर है लेकिन मैं कहूंगा कि आपको सावधान रहना होगा; जैसा कि एक खिलाड़ी में अन्य गुण होते हैं, “बैंग्सबो ने इस अखबार को बताया था। “परीक्षण व्यक्ति की क्षमता को मापने का एक उपकरण है। अधिक महत्वपूर्ण यह है कि इसे मापने और बेहतर बनाने के लिए एक उपकरण के रूप में उपयोग किया जाए। यह पता लगाने के लिए यह एक उपयोगी उपकरण है कि हम खिलाड़ियों को कैसे प्रशिक्षित करते हैं और खिलाड़ियों को फिटर बनाने के लिए प्रशिक्षण में सुधार कैसे करते हैं। फुटबॉल क्लब इस तरह इसका इस्तेमाल करते हैं और यही रचनात्मक तरीका है।

स्नैपड्रैगन 8+ जेन 1 एसओसी के साथ मोटोरोला थिंकफोन का अनावरण: उपलब्धता, विशिष्टता और विशेषताएं .

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *