क्या आपका पर्सनल डेटा चुरा रहा है रियलमी? भारत सरकार ने दिए जांच के आदेश – News18

 

रियलमी का दावा है कि इस सर्विस में प्रोसेस किया गया सारा डेटा एनक्रिप्टेड है।

हमने रियलमी सी55 स्मार्टफोन पर एन्हांस्ड इंटेलिजेंट सर्विस फीचर को भी चेक किया और पाया कि यह फीचर, जिसे बागरी द्वारा स्पॉट किया गया था, डिवाइस पर डिफॉल्ट रूप से सक्रिय था।

एक ट्विटर यूजर ने हाल ही में माइक्रो-ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म पर दावा किया कि रियलमी स्मार्टफोन एन्हांस्ड इंटेलिजेंट सर्विसेज नामक एक फीचर के साथ आते हैं, जो आपके व्यक्तिगत डेटा जैसे कॉल लॉग, एसएमएस, स्थान की जानकारी और अन्य डेटा सहित डिवाइस की जानकारी एकत्र करता है।

पानीपत में हितेश हत्याकांड के 2 आरोपी गिरफ्तार: खुलासा- कहासुनी की थी रंजिश; सोते हुए का मुंह दबाकर कटर ब्लेड से काटी थी गर्दन

ऋषि बागरी नाम के एक ट्विटर यूजर ने अपने हैंडल से लिखा: “Realme के स्मार्टफोन में एक फीचर (एन्हांस्ड इंटेलिजेंट सर्विसेज) है जो यूजर के डेटा (कॉल लॉग्स, एसएमएस और लोकेशन की जानकारी) को कैप्चर करता है और यह डिफ़ॉल्ट रूप से” ऑन “है। आप केवल देख सकते हैं जब आप सेटिंग्स -> अतिरिक्त सेटिंग्स -> सिस्टम सर्विसेज -> एन्हांस्ड इंटेलिजेंट पर जाते हैं तो यह डिफ़ॉल्ट सुविधा द्वारा “चालू” हो जाता है

सेवाएं,”

“भारतीय उपयोगकर्ताओं को उनकी सहमति के बिना अपना डेटा साझा करने के लिए अंधेरे में रखा जाता है। यह मूल रूप से जबरन सहमति है क्योंकि यह डिफ़ॉल्ट रूप से चालू है।

क्या यह डेटा चीन को भेजा जा रहा है ?,” उसने कहा।

ट्वीट ने सूचना प्रौद्योगिकी राज्य मंत्री राजीव चंद्रशेखर का ध्यान आकर्षित किया, जिन्होंने इस मुद्दे की जांच करने का आश्वासन दिया। चंद्रशेखर ने ट्वीट किया, “क्या यह जांचा और परखा जाएगा @rishibagree कॉपी: @GoI_MeitY।”

फरीदाबाद की सिरोही झील में डूबे 2 दोस्त: नहाते समय गहराई में पहुंचे; 4 साथियों के साथ दिल्ली से आए थे पिकनिक मनाने

सेवाओं और अनुभवों को बढ़ाने के उद्देश्य से स्मार्टफोन और मोबाइल ऐप में अक्सर स्थान जैसे उपयोगकर्ता डेटा तक पहुंच होती है। हालांकि, यह चिंता का विषय बन जाता है कि क्या उपयोगकर्ता की जानकारी या सहमति के बिना डेटा को ट्रैक किया जा रहा है। हमने रियलमी सी55 स्मार्टफोन पर एन्हांस्ड इंटेलिजेंट सर्विस फीचर को भी चेक किया और पाया कि यह फीचर, जिसे बागरी द्वारा स्पॉट किया गया था, डिवाइस पर डिफॉल्ट रूप से सक्रिय था।

News18 की टीम ने जब रियलमी इंडिया से संपर्क किया तो कंपनी ने जवाब में बयान दिया। कंपनी ने कहा: “Realme हमारे उपभोक्ताओं की गोपनीयता और सुरक्षा को बहुत महत्व देता है और हम डेटा सुरक्षा की गोपनीयता बनाए रखने के लिए प्रतिबद्ध हैं। विशेष रूप से उठाए गए मुद्दे के लिए, हम स्पष्ट करना चाहते हैं कि बेहतर इंटेलिजेंट सर्विसेज फीचर डिवाइस के उपयोग को अनुकूलित करने से जुड़ा है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि उपभोक्ताओं को बेहतर बैटरी लाइफ और तापमान प्रदर्शन मिले।

हालांकि, वर्तमान विवरण के विपरीत, हम एसएमएस, फोन कॉल, कार्यक्रम आदि पर कोई डेटा एकत्र नहीं करते हैं।”

 

रियलमी का दावा है कि इस सेवा में संसाधित सभी डेटा को एन्क्रिप्ट किया गया है और एंड्रॉइड सुरक्षा तंत्र के अनुपालन में उपयोगकर्ता के डिवाइस के भीतर एन्क्रिप्टेड हार्डवेयर में संग्रहीत किया गया है। यह डेटा पूरी तरह से डिवाइस के भीतर संग्रहीत है और कहीं और साझा नहीं किया गया है या क्लाउड पर अपलोड नहीं किया गया है।

“हम उपयोगकर्ता गोपनीयता सुरक्षा पर बहुत जोर देते हैं, बढ़ी हुई बुद्धिमान सेवाओं की सुविधा को उपभोक्ताओं की जरूरतों के आधार पर मैन्युअल रूप से चालू या बंद किया जा सकता है। कंपनी स्थानीय कानूनों और विनियमों का अनुपालन करती है, “Realme India ने एक बयान में कहा।

.यमुनानगर में कार ने नाबालिग को कुचला: टांग और कमर में लगी चोटें, गोविंदपुरी में कोलकाता नर्सरी के पास हादसा, आरोपी ड्राइवर नशे में मिला

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *