चीन ने हुआवेई और जेडटीई पर यूरोपीय संघ के प्रतिबंध की निंदा की, समान व्यवहार की मांग की – News18

आखरी अपडेट: 19 जून, 2023, 15:03 IST

हुआवेई ने प्रतिबंध के बाद से वैश्विक बाजारों में अपने उत्पादों को बेचने के मुद्दों का सामना किया है

चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने शुक्रवार को कहा कि चीन हुआवेई पर यूरोपीय संघ के कुछ देशों के प्रतिबंध का दृढ़ता से विरोध करता है और कहा है कि यूरोपीय आयोग के पास चीनी टेलीकॉम दिग्गज को प्रतिबंधित करने के लिए कोई कानूनी आधार नहीं है और न ही तथ्यात्मक सबूत हैं।

बीजिंग/स्टॉकहोम: चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने शुक्रवार को कहा कि चीन हुआवेई पर कुछ यूरोपीय संघ के देशों के प्रतिबंध का दृढ़ता से विरोध करता है और कहा है कि यूरोपीय आयोग के पास चीनी दूरसंचार दिग्गज को प्रतिबंधित करने के लिए कोई कानूनी आधार नहीं है और न ही तथ्यात्मक सबूत हैं।

जेडटीई, जिसे यूरोपीय संघ के उद्योग प्रमुख थिएरी ब्रेटन ने एक उच्च जोखिम वाले विक्रेता के रूप में भी चुना है, ने आयोग के नेटवर्क और यूरोपीय संघ के देशों में अपने उपकरणों पर प्रतिबंध लगाने के कदम की आलोचना की।

ब्रेटन ने गुरुवार को अधिक यूरोपीय संघ के देशों से उन 10 में शामिल होने का आग्रह किया, जिन्होंने ब्लाक की सामूहिक सुरक्षा के लिए जोखिम का हवाला देते हुए Huawei और ZTE को उनके 5G टेलीकॉम नेटवर्क से प्रतिबंधित या प्रतिबंधित कर दिया है।

उन्होंने कहा कि दोनों कंपनियों को ईयू-वित्त पोषित परियोजनाओं से भी प्रतिबंधित किया जाएगा।

हुआवेई ने इस कदम की आलोचना करते हुए कहा है कि यह 5जी नेटवर्क के सत्यापित, पारदर्शी, वस्तुनिष्ठ और तकनीकी आकलन पर आधारित नहीं है।

हुआवेई के एक प्रवक्ता ने कहा कि कानूनी आधार के बिना एक उच्च जोखिम वाले विक्रेता के रूप में सार्वजनिक रूप से एकल इकाई को अलग करना मुक्त व्यापार के सिद्धांतों के खिलाफ है।

“यूरोपीय संघ में एक आर्थिक ऑपरेटर के रूप में, हुआवेई प्रक्रियात्मक और पर्याप्त अधिकार रखता है और यूरोपीय संघ और सदस्य राज्यों के कानूनों के साथ-साथ उनकी अंतरराष्ट्रीय प्रतिबद्धताओं के तहत संरक्षित किया जाना चाहिए,” व्यक्ति ने कहा।

जेडटीई ने कहा कि इसे अपने प्रतिद्वंद्वियों की तरह ही व्यवहार किया जाना चाहिए।

कंपनी ने एक ईमेल में कहा, “जेडटीई का एकमात्र अनुरोध नियामकों और विधायकों द्वारा उचित और निष्पक्ष व्यवहार किया जाना है – किसी भी अन्य विक्रेता की तरह।”

“हम किसी भी समय नियामकों और तकनीकी पर्यवेक्षी निकायों द्वारा हमारे उत्पादों के बाहरी मूल्यांकन और जांच का स्वागत करते हैं।”

संभावित तोड़फोड़ या जासूसी के बारे में चिंताओं के कारण हुआवेई जैसे “उच्च जोखिम वाले विक्रेताओं” के उपयोग को रोकने के लिए तीन साल पहले सहमत हुए 5 जी नेटवर्क के लिए यूरोपीय संघ के सुरक्षा उपायों को लागू करने के लिए जर्मनी सहित कई देश धीमे रहे हैं।

पूरे यूरोप में टेलीकॉम ऑपरेटर हुआवेई गियर का उपयोग कर रहे हैं क्योंकि वे प्रतिद्वंद्वियों की तुलना में सस्ते थे और अच्छे के रूप में काम करते थे, जिससे कंपनियों के लिए महंगा विकल्प चुनना मुश्किल हो गया।

(यह कहानी News18 के कर्मचारियों द्वारा संपादित नहीं की गई है और एक सिंडिकेटेड समाचार एजेंसी फीड से प्रकाशित हुई है – रॉयटर्स)

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *