एमएस धोनी और गरुड़ एयरोस्पेस लॉन्च भारत में निर्मित ड्रोन ‘ड्रोनी’ कहा जाता है

 

एमएस धोनी गरुड़ एयरोस्पेस के ब्रांड एंबेसडर हैं। (छवि: रॉयटर्स/एएनआई)

एमएस धोनी ने विभिन्न निगरानी उद्देश्यों के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले भारत में बने ड्रोन ‘द्रोणी’ को लॉन्च किया है।

भारतीय टीम के पूर्व कप्तान एमएस धोनी क्रिकेट टीम और गरुड़ एयरोस्पेस ने एक मेड इन लॉन्च किया है भारत ‘द्रोणी’ नाम का सर्विलांस ड्रोन।

एएनआई की एक रिपोर्ट के अनुसार, धोनी गरुड़ एयरोस्पेस के ब्रांड एंबेसडर हैं, जो कृषि कीटनाशक छिड़काव, मानचित्रण, सर्वेक्षण, सार्वजनिक घोषणाओं और वितरण सेवाओं आदि के समाधान का पर्याय है।

एचएस प्रणय मलेशिया ओपन के क्वार्टर फाइनल में पहुंचे

कंपनी के संस्थापक और सीईओ, अग्निश्वर जयप्रकाश के अनुसार, गरुड़ एयरोस्पेस ने उपभोक्ता और कृषि बाजारों में क्रमशः ‘ड्रोनी’ और ‘किसान ड्रोन’ लॉन्च किया। उत्तरार्द्ध प्रति दिन 30 एकड़ की क्षमता वाले कृषि कीटनाशकों के छिड़काव के लिए बैटरी से चलने वाला ड्रोन है।

धोनी ने चेन्नई में एक कार्यक्रम में, COVID-19 लॉकडाउन के दौरान कृषि में अपनी रुचि और किसानों के लिए ड्रोन के महत्व पर चर्चा की।

अग्निश्वर जयप्रकाश ने कहा, “हमारा द्रोणि ड्रोन स्वदेशी है और विभिन्न निगरानी उद्देश्यों के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है,” और यह सुनिश्चित करके कि उत्पाद भारत में बनाया गया है, “हम न केवल ड्रोन की मांग के लिए आत्मनिर्भर बनने की उम्मीद करते हैं बल्कि भारत को भी दुनिया के शीर्ष पर लाएंगे। बेहतर गुणवत्ता, सुरक्षित और सुरक्षित ड्रोन और ड्रोन-आधारित समाधानों के केंद्र के रूप में वैश्विक मानचित्र।

कोहरा बढऩे व दृश्यता कम होने से बढ़ जाती है सडक़ दुघर्टना : उपायुक्त डॉ मनोज कुमार

इंडियन ड्रोन एसोसिएशन के अध्यक्ष और भारतीय वायु सेना के पूर्व विंग कमांडर आनंद कुमार दास ने कहा कि ड्रोन उद्योग और विकास को आगे बढ़ाने में मंच महत्वपूर्ण होगा। उन्होंने गरुड़ एयरोस्पेस के साथ ग्लोबल ड्रोन एक्सपो का हिस्सा बनने के लिए उत्साह व्यक्त किया।

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *