कोहरा बढऩे व दृश्यता कम होने से बढ़ जाती है सडक़ दुघर्टना : उपायुक्त डॉ मनोज कुमार

कहां : सडक़ सुरक्षा को लेकर अधुरे पड़ेे कार्य को अधिकारी करें जल्द पूरा

एस• के• मित्तल 
जींद, उपायुक्त डॉ मनोज कुमार ने कहा कि सर्दी का मौसम चला हुआ है, ऐसे में कोहरा बढऩे और दृश्यता कम होने पर सडक़ दुघर्टनाओं की संख्या बढ़ जाती है। सम्बंधित अधिकारी ऐसी जगहों को चिन्हित करके सडक़ सुरक्षा को लेकर अधुरे पड़ेे कार्य को जल्द पूरा करें। उन्होंने बताया कि प्रशासन द्वारा सडक सुरक्षा को लेकर किये गए बेहतर कार्य से पिछली साल की अपेक्षा वाहन दूर्घटनाओं में होने वाली मृत्यु दर में 14 प्रतिशत कमी आई है।
इस अवसर पर एएसपी हर्ष कुमार, प्रादेशिक परिवहन प्राधिकरण के क्षेत्रिय सचिव सुनील ढाका,सफीदों के एसडीएम सत्यवान सिंह मान,नरवाना के एसडीएम अनिल कुमार दून के अलावा सम्बंधित विभागाध्यक्ष मौजूद रहे। उक्त निर्देश उपायुक्त ने स्थानीय लघु सचिवालय के सभागार में सडक़ सुरक्षा को लेकर हुई बैठक की अध्यक्षता करते हुए दिये। उन्होंने कहा कि धुंध के मौसम को देखते हुए सडक़ सुरक्षा प्रबंध बेहतरीन तरीके से करने चाहिए है। इसके लिए निर्धारित स्थानों पर चिन्हित बोर्ड, जैबरा क्रॉसिंग, संकेत चिन्ह, स्पीड लिमिट बोर्ड लगाए जाएं।
ताकि सभी को जानकारी मिलती रहे। जिले में कहीं भी सडक़ों पर यदि वृक्ष झुके हुए दिखाई दें तो उनकी टहनियां छंगवाने की व्यवस्था भी संबंधित अधिकारियों द्वारा की जानी चाहिए। उन्होंने आरटीए विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि सभी वाहनों खासकर गन्ना ढोने वाली व इंट भट्टा पर काम करने वाली ट्रालियों और ट्रकों में रिफ्लेक्टर अनिवार्य रूप से लगाना सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने सम्बंधित विभागों के अधिकारियों को कहा कि दुर्घटना की संभावना वाले ब्लैक स्पॉट्स पर ब्लिंकर्स, संकेतक इत्यादि अनिवार्य रूप से लगाया जाए। जेब्रा क्रॅासिंग को नए सिरे से रंगा जाए। इसके अलावा नशे की हालत में वाहन चलाने वालों पर लगाम कसने का निर्देश दिये। डीसी ने लोक निर्माण विभाग के कार्यकारी अभियंता को निर्देश दिए कि जहां भी उनके विभाग के तहत निर्माण के कार्य चल रहे हैं उनको सुचारू रूप से पूरा करें। जिन निर्माण कार्यों के टेंडर लगाए जाने हैं उनको भी तुरंत प्रभाव से कार्य रूप में परिणत करें। उन्होंने नैशनल हाई-वे अथार्टी 352 के अधिकारियों को निर्देश दिये कि किलाजफरगढ व पोली के पास निर्माणधीन कार्य को प्राथमिकता के आधार पर पूर्ण करें ताकि दोनों तरफ के उपरगामी पुल को चालू किया जा सके । उन्होंने सभी प्राईवेट बसों की फिजिकल वैरिफिकेशन व चालकों का मैडिकल चैकअप करवाने के भी निर्देश दिये और कहा कि शहर से निकलने वाली सभी बस निर्धारित स्टेंड पर ही रूकें व भीड़भाड़ क्षेत्र को देखते हुए गाडी को धीमी गति में चलाएं। उन्होंने बाईपास पर लगाई जाने वाली लाइटों की भी समीक्षा की जिस पर अधिकारियों ने बताया कि इसकी स्वीकृति मुख्यालय से मिल गई है और इस पर जल्द ही टेंडर प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी। उन्होंने नगर परिषद के अधिकारियों को निर्देश दिये कि जेडी 7 व सफीदों रोड की पैमाईश करवाकर इसको चिन्हित करें। इस पर अधूरे पड़े निर्माण कार्य को त्वरित आधार पर दुरूस्त करवाएं, इसके अलावा शहर में सडक़ों के बीच बने मैनहॉल के खराब हुए ढक्कनों को तुरंत बदलें यह भी दूर्घटनाओं का कारण बनतेे है। उन्होंने जुलाना के अन्दर से जाने वाले रोड़,शुगर मिल के पास सडक़ पर अवैध कट, इक्क्स गांव के पास चौक को दुरूस्त करने के लिए भी सम्बंधित अधिकारियों को निर्देश दिये।
पुलिस अधीक्षक नरेन्द्र बिजरानियां ने कहा कि 11 से 17 जनवरी तक सडक़ सुरक्षा सप्ताह मनाया जा रहा है। इसके लिए सम्बंधित अधिकारी सहयोग करें। उन्होंने पुलिस विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि सफीदों रोड़ के साथ-साथ शहर के मुख्य मार्गो पर दोपहिया वाहनों की चैकिंग में तेजी लाएं और खासकर बिना हैल्मेट के लोगों का चालान अवश्य करें। उन्होंने एन एच के अधिकारियों को कहा कि नरवाना रोड़ पर कई जगह धसी सडक़ को ठीक करवाएं तथा जो सीसीटीवी कैमरे लगें है, उनकों दुरूस्त करवाएं ताकि वाहन की दूर्घटना के कारण व वास्तविक स्थिति का पता लगने के साथ-साथ अपराध को रोकने में भी मदद मिल सकें। इसके अलावा शहर में यातायात को दुरूस्त करवाने व दुकानों के बाहर अतिक्रमण हटवाने को लेकर भी निर्देश दिये।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *