ईएसए सैटेलाइट हैक और नए चीनी खतरे के बीच, विशेषज्ञ ने अंतरिक्ष सुरक्षा पर अंतर्राष्ट्रीय संधि का सुझाव दिया

 

भले ही उपग्रहों ने दुनिया में कई तरह से क्रांति ला दी हो, अगर हैकर्स को इन प्रणालियों का नियंत्रण मिल जाता है, तो इसके परिणाम विनाशकारी हो सकते हैं। (प्रतिनिधि फोटो: ट्विटर)

एक साइबर विशेषज्ञ ने News18 को बताया कि उपग्रह प्रणालियों की सुरक्षा के लिए मजबूत साइबर सुरक्षा उपायों और नीतियों को विकसित करने के लिए राष्ट्रों को एक साथ आना चाहिए

उपग्रह प्रौद्योगिकी की जटिलताओं के बावजूद, कई रिपोर्टों और विशेषज्ञों ने बताया है कि हैकर्स इन प्रणालियों को नियंत्रित कर सकते हैं। चूंकि कुछ सुरक्षा मानक हैं, कमजोरियों का फायदा उठाकर उपग्रह को हैक करना आसान प्रतीत होता है, जो कि यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी के साथ हुआ था।

रोहतक के सिविल लाइन थाने में हंगामा: पुलिस ने की हुक्का बारों पर छापेमारी, BJP नेता को थाने में बैठाया

हाल ही में, एथिकल हैकर्स के एक समूह ने एक उपग्रह के ऑनबोर्ड सिस्टम तक पहुंच प्राप्त की, इसके अनुप्रयोग वातावरण को नियंत्रित करने के लिए मानक एक्सेस अनुमतियों का उपयोग किया, और फिर उपग्रह के सिस्टम में दुर्भावनापूर्ण कोड स्थापित करने के लिए विभिन्न कमजोरियों का फायदा उठाया।

यह एक वैश्विक प्रौद्योगिकी कंपनी थेल्स के चार साइबर सुरक्षा शोधकर्ताओं की एक टीम थी और उन्होंने ESA के OPS-SAT प्रदर्शन नैनोसैटेलाइट को हैक कर लिया। अंतरिक्ष एजेंसी ने सुरक्षा विशेषज्ञों को उपग्रह की प्रणाली के संचालन को बाधित करने की चुनौती दी।

हैकिंग ने उन्हें पृथ्वी पर वापस भेजे गए डेटा से समझौता करने में सक्षम बनाया, विशेष रूप से उपग्रह के कैमरे द्वारा कैप्चर की गई छवियों को संशोधित करके, साथ ही ईएसए द्वारा पता लगाने से बचने के लिए अपनी गतिविधियों को छुपाते हुए उपग्रह इमेजरी में विशिष्ट भौगोलिक क्षेत्रों को मास्क करने जैसे अन्य लक्ष्यों को प्राप्त किया।

बादल ने ही बनवाई वाजपेयी की सरकार: बाबरी विध्वंस के बाद BJP के साथ डटे रहे; पर्दे के पीछे रहकर दूसरे दलों को NDA में लाए

यह अभ्यास विशेष रूप से सीवाईएसएटी के लिए वास्तविक साइबर हमले के संभावित प्रभाव और नागरिक प्रणालियों के लिए असर का आकलन करने में सहायता के लिए आयोजित किया गया था। ईएसए के पास अभ्यास के दौरान नियंत्रण बनाए रखने और सामान्य संचालन को बहाल करने का आश्वासन देने के लिए उपग्रह के सिस्टम तक पहुंच है।

हैकिंग के इस प्रयास की सफलता यह साबित करती है कि पृथ्वी के चारों ओर घूमने वाली, डेटा एकत्र करने और पृथ्वी पर प्रसारित करने वाली ऐसी प्रणालियाँ साइबर हमलों की चपेट में हैं।

थेल्स में साइबर सॉल्यूशंस के उपाध्यक्ष पियरे-यवेस जोलिवेट ने खतरे को ध्यान में रखते हुए कहा: “सैन्य के साथ-साथ नागरिक अनुप्रयोगों की बढ़ती संख्या के साथ जो आज उपग्रह प्रणालियों पर निर्भर हैं, अंतरिक्ष उद्योग को हर स्तर पर साइबर सुरक्षा को ध्यान में रखना होगा। प्रारंभिक डिजाइन से लेकर सिस्टम के विकास और रखरखाव तक उपग्रह का जीवन चक्र।

आरसीबी बनाम सीएसके आईपीएल 2023 भावनात्मक रोलरकोस्टर: अर्जुन ने साहा को फंसाया, गिल ने ग्रीन और अभिनव ने चावला को मारा

वैश्विक नीति

पिछली रिपोर्टों के अनुसार, अमेरिकी अधिकारियों का दावा है कि 2007 और 2008 में, चीन समर्थित हैकर्स ने लैंडसैट 7 और टेरा (EOS AM-1) पृथ्वी अवलोकन उपग्रहों के संचालन को बाधित करने के लिए कथित तौर पर एक ग्राउंड स्टेशन कनेक्शन का उपयोग किया था।

अब, हाल की रिपोर्टों से पता चला है कि चीन, जिस पर बार-बार बुनियादी ढांचे और कंपनियों के खिलाफ हैकिंग हमलों के पीछे होने का आरोप लगाया गया है, जाहिर तौर पर दुश्मन के उपग्रहों का नियंत्रण हासिल करने के लिए उन्नत साइबर हथियार विकसित कर रहा है।

यह भी दावा किया गया था कि ये साइबर हथियार संघर्ष के दौरान डेटा संचारित करने या निगरानी करने के दौरान उपग्रहों को निष्क्रिय कर देंगे।

तो यह एक तथ्य है कि भले ही उपग्रहों ने दुनिया में कई तरह से क्रांति ला दी है, अगर हैकर्स को इन प्रणालियों का नियंत्रण मिल जाता है, तो इसके परिणाम विनाशकारी हो सकते हैं।

यह संभव है कि हैकर उपग्रहों को बंद कर दें, उनकी सेवाओं तक पहुंच को सीमित कर दें या वे संभावित रूप से संचार को जाम कर दें, विद्युत ग्रिड, जल नेटवर्क और परिवहन प्रणालियों जैसे महत्वपूर्ण बुनियादी ढांचे पर अव्यवस्था को तोड़ दें, और अंतरराष्ट्रीय सुरक्षा मुद्दों का भी कारण बन सकते हैं।

चीन की चाल ‘चिंताजनक’

मेजर विनीत, जो साइबरपीस फाउंडेशन के संस्थापक और वैश्विक अध्यक्ष हैं, ने News18 को बताया, “चीन द्वारा उपग्रहों को हाईजैक करने के लिए साइबर हथियारों के कथित विकास की हालिया रिपोर्ट और ESA के OPS-SAT प्रदर्शन नैनोसैटेलाइट से जुड़ी घटना वास्तव में चिंताजनक है।”

कैथल में डिपो होल्डर पर धोखाधड़ी का केस: लॉकडाउन में 23 हजार के राशन का गबन; CM विंडो पर आयी थी शिकायत

उन्होंने कहा कि ऐसे अभिनेताओं से निपटने के लिए तैयार रहना राष्ट्रीय अंतरिक्ष एजेंसियों के लिए उचित है। उन्होंने कहा, “यह जरूरी है कि राष्ट्र उपग्रह प्रणालियों की सुरक्षा और साइबरस्पेस में जिम्मेदार व्यवहार को बढ़ावा देने के लिए मजबूत साइबर सुरक्षा उपायों और नीतियों को विकसित करने के लिए सहयोग करें।”

इसके अतिरिक्त, उनका मानना ​​है कि अंतरराष्ट्रीय सहयोग को मजबूत करना और अंतरिक्ष सुरक्षा पर बहस को प्रोत्साहित करना इन चुनौतियों को हल करने और साइबर हमले के संबंध में बाहरी अंतरिक्ष गतिविधियों की सुरक्षा और लचीलापन बनाए रखने में महत्वपूर्ण होगा।

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *