यूरोपीय सेमीफ़ाइनल में 5 टीमों के साथ, इतालवी फ़ुटबॉल वापस आ गया है

 

इतालवी फुटबॉल वापस आ गया है।

स्पेन और इंग्लैंड की टीमों के वर्चस्व के वर्षों के बाद, इस सीज़न में यूरोप की शीर्ष क्लब प्रतियोगिताओं में एक अलग इतालवी स्वाद है।

बैडमिंटन एशियाई चैंपियनशिप: सिंधु, श्रीकांत और तृषा-गायत्री 16 के दौर में आगे बढ़ीं

पांच इतालवी टीमों ने पहली बार यूईएफए की तीन प्रतियोगिताओं के सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई किया है – इंग्लैंड और स्पेन की तुलना में अधिक है क्योंकि उन देशों में दो टीमें बची हैं।

और शोपीस चैंपियंस लीग फाइनल में निश्चित रूप से एक इतालवी टीम होगी – छह साल में पहली बार – शहर के प्रतिद्वंद्वी एसी मिलान और इंटर मिलान सेमीफाइनल में एक दूसरे से खेलते हैं।

जुवेंटस और रोमा दोनों यूरोपा लीग के फाइनल में आगे बढ़ सकते हैं – वे सेमीफाइनल में क्रमशः सेविला और बायर लेवरकुसेन का सामना करते हैं – जबकि फियोरेंटीना यूरोपा कॉन्फ्रेंस लीग के अंतिम चार में बासेल खेलती है।

“हम एक असाधारण परिणाम के बारे में बात कर रहे हैं, यूरोपीय प्रतियोगिता में पांच इतालवी टीमों का होना पहले कभी नहीं हुआ,” सेरी ए के मुख्य कार्यकारी अधिकारी लुइगी डी सिरोवो ने कहा। “हम आश्वस्त हैं कि यह – उस वर्ष में जब हम टीवी अधिकार बेच रहे हैं – हमारे सॉकर को दुनिया के शीर्ष पर वापस लाएगा: हम खुद को दिखाने के लिए वापस आ रहे हैं कि हम क्या हैं। यह एक लंबी यात्रा रही है, जो समय के साथ बनी है। इतालवी टीमों ने यूरोपीय मंच पर प्रभुत्व के कई दौरों का आनंद लिया है, जिसमें 1980 और 90 के दशक शामिल हैं। 1989 और 1998 के बीच, चैंपियंस लीग के एक फाइनल को छोड़कर सभी – या यूरोपीय कप जैसा कि पहले जाना जाता था – में सीरी ए की एक टीम थी।

बादल ने ही बनवाई वाजपेयी की सरकार: बाबरी विध्वंस के बाद BJP के साथ डटे रहे; पर्दे के पीछे रहकर दूसरे दलों को NDA में लाए

इसकी तुलना में, इंटर ने 2010 में प्रतियोगिता में इटली का आखिरी खिताब जीता था, तब से जुवेंटस फाइनल (दो बार) तक पहुंचने वाली एकमात्र टीम है।

पिछले एक दशक में केवल पांच अलग-अलग इतालवी टीमें यूरोपीय सेमीफाइनल तक पहुंची हैं – हालांकि जुवेंटस और रोमा प्रतियोगिताओं में तीन-तीन तक पहुंचे।

अब सीरी ए के पास 1990 के अपने कारनामे को दोहराने का मौका है, जिसमें उसकी टीमों ने एक ही सीज़न में यूईएफए की सभी तीन शीर्ष प्रतियोगिताएं जीती हैं।

प्रतिस्पर्धा

यूरोप में बढ़ी हुई इतालवी सफलता सीरी ए की बढ़ती प्रतिस्पर्धात्मकता को दर्शाती है।

जुवेंटस ने लगभग एक दशक तक नौ सीधे खिताबों के साथ लीग में अपना दबदबा बनाए रखा, पिछले तीन सत्रों में तीन अलग-अलग सीरी ए चैंपियन रहे हैं – और इस अभियान का चौथा होना निश्चित है।

रोहतक में एक बच्ची की मां भागी: 6 साल पहले हुई थी शादी, एक लाख कैश व गहने लेकर भाग, बेटी लेकर गई साथ

इंटर मिलान ने 2021 में लीग के ताज पर जुवेंटस की पकड़ को समाप्त कर दिया और शहर के प्रतिद्वंद्वी मिलान ने पिछले साल इसे जीत लिया। नेपोली अब “स्कुडेटो” के लिए 33 साल के इंतजार को खत्म करने के कगार पर है और इस सप्ताह के अंत में जल्द ही खिताब हासिल कर सकता है।

“सीरी ए यूरोप में एकमात्र लीग है जहां चार अलग-अलग टीमों ने पिछले चार वर्षों में जीत हासिल की है: जुवे, फिर इंटर, मिलान और अब नेपोली,” डी सिरोवो ने कहा। “इसी वजह से हम पिछले चार वर्षों में यूरोप में बेहतर हुए हैं। मुझे उम्मीद है कि अब यह एक लंबे समय तक चलने वाला परिणाम है। नेपोली ने इस सीजन में यूरोप में भी प्रभावशाली प्रदर्शन किया, मिलान द्वारा समाप्त होने से पहले पहली बार चैंपियंस लीग के क्वार्टर फाइनल में पहुंचा।

जीतने वाली मानसिकता

पिछले सीज़न की यूरोपा कॉन्फ्रेंस लीग में रोमा की सफलता एक इतालवी टीम के लिए पहली यूरोपीय ट्रॉफी थी क्योंकि इंटर ने 2010 में चैंपियंस लीग, सेरी ए और इतालवी कप का तिहरा जीता था।

दोनों टीमों को एक ही व्यक्ति द्वारा प्रशिक्षित किया गया: जोस मोरिन्हो।

इटली के यूरोपीय चैम्पियनशिप जीतने के ठीक एक साल बाद यह जीत भी आई।

इन सभी ने यह विश्वास पैदा करने में मदद की कि इतालवी टीमें यूरोप में सर्वश्रेष्ठ मैच कर सकती हैं।

इसके अलावा, इटली के दो सबसे मंजिला क्लबों के शीर्ष पर वापस आने से यह विश्वास बढ़ा था।

सात बार के यूरोपीय चैंपियन एसी मिलान ने 2007 में आखिरी बार चैंपियंस लीग जीतने के बाद से पहली बार सेमीफाइनल में वापसी की है। इंटर भी तिहरा विजेता सीजन के बाद से अंतिम चार में नहीं पहुंचा था।

ऐप्पल बाहरी ऐप स्टोर भुगतानों के लिंक पर प्रतिबंध नहीं लगा सकता है, यूएस अपील कोर्ट का कहना है

एक इतालवी टीम ने अपने मौजूदा प्रारूप में कभी भी यूरोपा लीग नहीं जीती है। परमा ने इसे 1999 में जीता था जब इसे अभी भी यूईएफए कप के रूप में जाना जाता था। इंटर 2020 में उपविजेता रहा, फाइनल में सेविला से हार गया।

इतालवी कोच

एमिलिया रोमाग्ना के इतालवी क्षेत्र में चैंपियंस लीग सेमीफ़ाइनल में तीन कोच हैं, क्योंकि इंटर के सिमोन इंज़ाघी, मिलान के स्टेफ़ानो पियोली और रियल मैड्रिड के कार्लो एन्सेलोटी सभी वहीं से हैं।

यह बावरिया के जर्मन क्षेत्र के पिछले रिकॉर्ड को तोड़ता है जिसमें अंतिम चार में दो कोच हैं: जूलियन नगेल्समैन और थॉमस ट्यूशेल।

.

Follow us on Google News:-

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *