YouTube भारतीय भाषा समाचारों के लिए सबसे लोकप्रिय मंच के रूप में उभरा, रिपोर्ट कहती है

 

YouTube समाचारों के सेवन के लिए लोकप्रिय हो रहा है। (प्रतिनिधि छवि)

YouTube भारतीय भाषा के डिजिटल समाचार उपभोक्ताओं के लिए सबसे लोकप्रिय मंच है, जहां 93 प्रतिशत लोग इसका उपयोग समाचारों तक पहुंचने के लिए करते हैं, गुरुवार को एक रिपोर्ट में यह बात सामने आई।

Google के स्वामित्व वाला YouTube भारतीय भाषा के डिजिटल समाचार उपभोक्ताओं के लिए सबसे लोकप्रिय मंच है, जिसका उपयोग 93 प्रतिशत समाचार तक पहुंचने के लिए किया जाता है, गुरुवार को एक रिपोर्ट में यह खुलासा हुआ।

मार्केटिंग डेटा और एनालिटिक्स कंपनी कंटार के साथ साझेदारी में Google समाचार पहल की रिपोर्ट देश में ऑनलाइन भारतीय भाषा समाचार उपभोक्ताओं की विशिष्ट समाचार सामग्री खपत वरीयताओं और व्यवहारों को पकड़ती है।

टिम कुक का कहना है कि भारत रिकॉर्ड कमाई और मजबूत विकास के साथ एप्पल के लिए ‘प्रमुख फोकस’ है

इससे पता चलता है कि एक भारतीय भाषा का उपभोक्ता ऑनलाइन समाचार प्राप्त करने के लिए औसतन 5.05 डिजिटल प्लेटफॉर्म का उपयोग करता है।

समाचार तक पहुंचने के लिए सोशल मीडिया (88 प्रतिशत) और चैट ऐप्स (82 प्रतिशत) के बाद यूट्यूब सबसे लोकप्रिय बनकर उभरा। अन्य 45 प्रतिशत भारतीय भाषाओं में ऑनलाइन समाचार उपयोगकर्ता समाचार प्रकाशकों की वेबसाइटों या ऐप के माध्यम से समाचारों तक पहुँचते हैं।

रिपोर्ट को बेहतर प्राथमिकता देने और विभिन्न भाषाओं के लिए प्रासंगिक सामग्री क्षेत्रों पर इंडेक्स करने के लिए सामग्री रणनीतियों को सूचित करने में मदद करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

इससे पता चलता है कि देश का डिजिटल समाचार उपयोगकर्ता एक समृद्ध विविध समूह है, और एक अखंड, सजातीय “क्षेत्रीय” उपभोक्ता की आम धारणाओं के ठीक विपरीत है। दो भारतीय भाषाओं में से एक इंटरनेट उपयोगकर्ता देश में समाचारों का उपभोग करता है, रिपोर्ट पर प्रकाश डाला गया है। कि अलग-अलग भाषा वरीयताओं वाले उपभोक्ता भी अलग-अलग सामग्री वरीयताएँ दिखाते हैं।

अंतिम पंक्ति के व्यक्ति के उत्थान के लिए अंत्योदय मेले कारगर: एसडीएम सत्यवान सिंह मान

उदाहरण के लिए, जबकि मनोरंजन, अपराध और राष्ट्रीय या राज्य या शहर की सुर्खियाँ शीर्ष प्रमुख समाचार शैलियाँ हैं जिन्हें पाठक पसंद करते हैं, मलयालम समाचार के पाठकों की अंतर्राष्ट्रीय समाचारों और शिक्षा के लिए उच्च प्राथमिकता होती है, जबकि बंगाली पाठक खेल समाचारों को पसंद करते हैं।

“भारतीय भाषा के समाचार उपभोक्ता को पारंपरिक रूप से अंग्रेजी भाषा के समाचार उपभोक्ता की तुलना में कम समृद्ध और जटिल सामग्री के लिए भूख कम होने के रूप में माना जाता है। अध्ययन उस मिथक को तोड़ता है – भाषा समाचार उपभोक्ता विकसित, शहरी, विविध है और डिजिटल रूप से भुगतान करने की इच्छा प्रदर्शित करता है। यह प्रकाशकों और विज्ञापनदाताओं के लिए बड़े अवसरों को अनलॉक कर सकता है, “बिस्वप्रिया भट्टाचार्जी, निदेशक, बी2बी एंड टेक्नोलॉजी, कांतार ने एक बयान में कहा।

रिपोर्ट में यह भी दिखाया गया है कि समग्र भाषा इंटरनेट उपयोगकर्ताओं की तुलना में डिजिटल समाचार पाठक अधिक विकसित और समृद्ध हैं। वे ऑनलाइन लेनदेन (यूपीआई, खरीदारी और ओटीटी) के लिए एक स्पष्ट रूप से बढ़ी हुई प्रवृत्ति भी दिखाते हैं।

साथ ही, सात में से एक (15 प्रतिशत) उपयोगकर्ता ऑनलाइन समाचारों के लिए भुगतान करने को तैयार है और यह आंकड़ा उन उपयोगकर्ताओं के बीच 1.5 गुना (22 प्रतिशत) अधिक है जो प्रकाशक वेबसाइटों/ऐप्स पर समाचार देखते हैं।

संजय गुप्ता, कंट्री हेड और वाइस प्रेसिडेंट, गूगल इंडिया ने बयान में कहा, “डिजिटल समाचार प्रकाशकों सहित सामग्री व्यवसायों में भारतीय भाषा के डिजिटल समाचार उपभोक्ताओं के एक विकसित और समृद्ध समूह के साथ बेहतर जुड़ाव से नए विकास के रास्ते खोलने की क्षमता है।” .

उन्होंने कहा, “एक बढ़ती डिजिटल अर्थव्यवस्था के रूप में, हमें एक साथ आने और प्रामाणिक, भरोसेमंद और उच्च गुणवत्ता वाली सामग्री की तलाश करने वाले उपभोक्ताओं के साथ जुड़ने के लिए माध्यमों में नए प्रस्तावों और ब्रांडों का निर्माण करने की आवश्यकता है।”

सिरसा में फाइनेंशियल कंपनी में 14 लाख का गबन: 3 फील्ड अफसरों ने महिलाओं के लोन पास कर खुद हड़प लिए रुपए, FIR

रिपोर्ट के लिए, कांतार ने नवंबर 2022 से मार्च 2023 तक 14 राज्यों के 43 शहरी शहरों में 16 शहरों में 64 से अधिक गुणात्मक चर्चाएँ और 4,600 से अधिक व्यक्तिगत साक्षात्कार आयोजित किए।

रिपोर्ट में आठ भाषाओं – बंगाली, गुजराती, हिंदी, कन्नड़, मलयालम, मराठी, तमिल और तेलुगु – को शामिल किया गया और इसमें 15 वर्ष से अधिक आयु के पुरुष और महिला दोनों उत्तरदाताओं को शामिल किया गया।

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *